विज्ञापन
Story ProgressBack

Evening Puja Niyam: शाम के समय पूजा के दौरान भूलकर भी न करें ये गलतियां

Puja Vidhi: क्या आप जानते हैं? यदि आप शाम के समय भगवान की पूजा (Worship Rules) कर रहे हैं तो कुछ बातों का विशेष रूप से ध्यान रखना चाहिए, नहीं तो इससे नकारात्मक परिणाम देखने को मिल सकते हैं...

Read Time: 3 mins
Evening Puja Niyam: शाम के समय पूजा के दौरान भूलकर भी न करें ये गलतियां
Evening Puja Niyam

Puja in Evening: हिन्दू धर्म में पूजा पाठ का बहुत अधिक महत्व होता है. लोग अपने दिन की शुरुआत सबसे पहले भगवान का नाम लेकर उनकी पूजा करते हुए करते हैं, कुछ लोग मंदिर जाते हैं तो कुछ लोग घर में ही बने मंदिर में विराजित भगवान की पूजा-अर्चना करते हैं. कुछ घरों में सुबह और शाम दोनो समय पूजा की जाती है. शाम की पूजा को संध्या आरती कहा जाता है, इस समय भगवान की पूजा (Puja Tips) करने से विशेष फल की प्राप्ति होती है, लेकिन क्या आप जानते हैं? यदि आप शाम के समय भगवान की पूजा (Worship Rules) कर रहे हैं तो कुछ बातों का विशेष रूप से ध्यान रखना चाहिए, नहीं तो इससे नकारात्मक परिणाम देखने को मिल सकते हैं...

ताजे फूल चढ़ाएं

सुबह के समय भगवान की पूजा में ताज़े फूल चढ़ाना बहुत शुभ माना जाता है लेकिन शाम की पूजा के लिए कभी भी फूल नहीं तोड़ना चाहिए.

शंख और घंटी न बजाएं

सुबह की पूजा में शंख और घंटी ज़रूर बजानी चाहिए क्योंकि इससे घर में सकारात्मक ऊर्जा होती है लेकिन शाम की पूजा में घंटी और शंख नहीं बजाना चाहिए. कहा जाता है कि सूर्यास्त के बाद देवी देवता सोने चले जाते हैं और इस आवाज से उनके आराम में खलल पड़ता है.

बासी भोग न लगाएं

शास्त्रों में सुबह हो या शाम भगवान को हमेशा ताज़े फल और मिठाई का भोग लगाना चाहिए, कभी भी उन्हें बासी या दूषित भोजन का भोग नहीं लगाना चाहिए, ऐसा करने से शुभ फल की प्राप्ति नहीं होती हे. भगवान का भोग हमेशा सात्विक होना चाहिए.

दो दीपक जलाना चाहिए

शास्त्रों के अनुसार शाम के समय पूजा करते समय दो दीपक जलाना चाहिए. एक घी का और एक तेल का, ऐसा करना शुभ माना जाता है. कहा जाता है कि ऐसा करने से भगवान की कृपा घर के सदस्यों पर बनी रहती है.

यह भी पढ़ें: Shravan Month 2024: कब से शुरू हो रहा है श्रावण का महीना, इस दिन पड़ेगा पहला सावन सोमवार

Disclaimer: (यहां दी गई जानकारी ज्योतिष व लोक मान्यताओं पर आधारित है. इस खबर में शामिल सूचना और तथ्यों की सटीकता के लिए NDTV किसी भी तरह की ज़िम्मेदारी या दावा नहीं करता है.)

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
रात में नहाना है सही या गलत, जानिए कैसा पड़ता है स्वास्थ्य पर असर?
Evening Puja Niyam: शाम के समय पूजा के दौरान भूलकर भी न करें ये गलतियां
easy-tips-to-avoid-dampness-wall-ki-seelan-kaise-dur-kare-smell of dampness is coming from the walls-these home remedies will be very useful
Next Article
Seelan Rokne Ke Upay: बारिश में सीलन की बदबू से नहीं होना है परेशान तो अपना लें ये घरेलू उपाय
Close
;