विज्ञापन
Story ProgressBack

Parenting Tips: जिद्दी बच्चे को डांटे नहीं बल्कि ऐसे सुधारें आदत, कुछ दिन बाद दिखेंगे ये बदलाव

Parenting Tips: अगर आपके बच्चे दिन ब दिन जिद्दी और गुस्सैल बनते जा रहे हैं. उनके अंदर कई नकारात्मक आदतें आ गई तो आप अपने बच्चे को डांटे नहीं, बल्कि कुछ नए तरीके अपना कर उन्हें सुधारें. अगर आप इस टिप्स को फॉलो करते हैं तो कुछ दिन के बाद आपको अपने बच्चे में कुछ-कुछ बदलाव देखने को जरूर मिलेंगे.

Read Time: 3 min
Parenting Tips: जिद्दी बच्चे को डांटे नहीं बल्कि ऐसे सुधारें आदत, कुछ दिन बाद दिखेंगे ये बदलाव

Tips For Children: हमने अक्सर मां-बाप को ये कहते सुना है कि बच्चा बहुत बिगड़ गया है और जिद्दी हो गया है. कम उम्र में बच्चे के अंदर नेगेटिविटी (Negativity) आने लगी है, जिसके चलते बच्चे गुस्से में गलत कदम उठाने लग गए हैं. यदि आपका बच्चा भी आपको इन हरकतों से परेशान कर रहा है या आपके बच्चे में ये आदतें (Habbit) दिख रही हैं तो हम आपको कुछ टिप्स (Tips For Parrents) बताने जा रहे हैं, जिन्हें फॉलो कर आप भी अपने बच्चे में सुधार ला सकते हैं.

बच्चे को ज्यादा से ज्यादा दें समय

आज की भागदौड़ भरी ज़िंदगी में माता-पिता अपने बच्चे के लिए समय नहीं निकाल पाते हैं. जिसके चलते बच्चे परेशान होने लगते हैं और अपनी परेशानियों को शेयर करना छोड़ देते हैं. जब वो बच्चे मन ही मन परेशान रहते हैं और अपनी दुविधा किसी से नहीं बताते तो वो जिद्दी बन जाते हैं. इस बात का खास ख्याल रखें कि बच्चों को पूरा समय दें और उनसे दोस्त बनकर बातचीत करें.

बच्चों को गाइड करें

बच्चों को समय देने के साथ-साथ उनकी बाते भी सुने और उसके बाद उन्हें गाइड करें. उनके लिए क्या करना अच्छा है? क्या बुरा है? किस तरीके से वो सही रास्ता को चुन पाएंगे, इस बात का खासा ध्यान रखें और उन्हें सही और गलत के बीच की फर्क को समझाये.

अच्छी आदतों की करें तारीफ

यदि आप अपने बच्चों की बुरी आदतें सुधारना चाहते हैं तो उनकी अच्छी आदतों को समय-समय पर बताते रहें. यदि आप किसी के सामने बच्चे की तारीफ करते हैं तो बच्चों में अलग ही ऊर्जा का संचार होता है और वो अच्छे काम को करने के लिए मोटिवेट होते हैं और कुछ टाइम बाद आप देखेंगे कि जब आप बच्चे की तारीफ कर रहे हैं तो बच्चा खुद ही बुरी आदतों को छोड़ने लगा है.

क्रिएटिव बनाएं

आजकल बच्चों को पढ़ाई के साथ साथ अन्य गतिविधियों में भी इनवॉल्व करना बेहद जरूरी हो गया है. बच्चे को खाली रखने की बजाए, उसे कुछ क्रिएटिव काम में लगाएं जिससे बच्चे का दिमाग अच्छी जगह लगा रहेगा और बच्चा हर किसी से पॉजिटिव व्यवहार करेगा.

यह भी पढ़ें: साबुन या डिटर्जेंट, कपड़ों की धुलाई के लिए क्या है सही? जानिये यहां

Disclaimer: यहां पर बताई गई बातें आम जानकारियों पर आधारित है. यह किसी भी तरह से योग्य राय का विकल्प नहीं है. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा किसी संबंधित विशेषज्ञ से परामर्श करें. NDTV इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close