विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 13, 2023

Navratri 2023 : नवरात्रि में उपवास के दौरान भी आप रह सकते हैं एकदम फिट, अपनाइए ये लाइफस्टाइल

माता रानी को प्रसन्न करने के लिए भक्त 9 दिनों तक उपवास (Navratri Fasting) भी रखते हैं. यदि आप भी नवरात्रि में व्रत रखते हैं तो इन बातों का खास ख्याल रखिए, इससे आपका स्वास्थ्य अच्छा बना रहेगा. 

Read Time: 2 min
Navratri 2023 : नवरात्रि में उपवास के दौरान भी आप रह सकते हैं एकदम फिट, अपनाइए ये लाइफस्टाइल

Navratri 2023 : नवरात्रि (Navratri) का त्योहार जल्द ही शुरु होने वाला है. 15 अक्टूबर 2023 से 9 दिनों तक माता की चौकी जगह-जगह लगाई जाएगी. 23 अक्टूबर को महानवमी और 24 अक्टूबर को विजयादशमी यानी दशहरा मनाया जाएगा. नवरात्रि बड़े ही उत्साह और उमंग के साथ मनायी जाती है. इस त्योहार में माता रानी को प्रसन्न करने के लिए भक्त 9 दिनों तक उपवास (Navratri Fasting) भी रखते हैं. यदि आप भी नवरात्रि में व्रत रखते हैं तो इन बातों का खास ख्याल रखिए, इससे आपका स्वास्थ्य अच्छा बना रहेगा. 

पोषक तत्वों की पूर्ति

व्रत या उपवास के दौरान भूखे रहने से हमारे शरीर में पोषक तत्वों की कमी हो जाती है. इससे ब्लड प्रेशर, कमजोरी, थकान और सिर दर्द जैसी समस्याएं सामने आती हैं. यदि आप भी व्रत उपवास कर रहे हैं तो आप सिंघाड़े या कुट्टू के आटे के पराठे खा सकते हैं, इससे आपके शरीर में पोषक तत्वों की कमी नहीं होगी. 

दूध का सेवन

नवरात्रि में 9 दिन व्रत करने के दौरान सुबह-शाम दूध (Milk) का सेवन जरुर कीजिए. इससे कैल्शियम की कमी दूर होगी, साथ ही आपका एनर्जी लेवल बरकार रहेगा. 

फ्रूट्स से होगी पानी की पूर्ति 

व्रत-उपवास में अन्न का त्याग किया जाता है. इस दौरान शरीर में पानी की कमी हो सकती है ऐसे में आप रस भरे फ्रूट्स का सेवन जरूर करें जैसे संतरा, तरबूज और अन्य फ्रूट्स. इससे आपकी आपकी बॉडी में पानी की कमी नहीं होगी.

यह भी पढ़ें : Navratri 2023: व्रत के दौरान कर सकते हैं इन 5 आटे का सेवन, सेहत रहेगी तंदुरुस्त

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close