विज्ञापन
Story ProgressBack

Nautapa 2024: नौतपा में तपती गर्मी से मिलेगी राहत, ये फल-सब्जियां आपको रखेंगी बिल्कुल ठंडा

Summer Drinks Benefits: इन दिनों भीषण गर्मी का दौर चल रहा है. ऐसे में हीट स्ट्रोक और डिहाइड्रेशन की समस्या से लोगों को जूझना पड़ रहा है. हम आपको कुछ ऐसे ड्रिंक्स, फल और सब्जियों के बारे में बता रहे हैं, जिनके सेवन से आप गर्मियों में भी तंदुरुस्त रहेंगे.

Read Time: 4 mins
Nautapa 2024: नौतपा में तपती गर्मी से मिलेगी राहत, ये फल-सब्जियां आपको रखेंगी बिल्कुल ठंडा

Drinks And Fruits For Summer: देशभर में इस समय नौतपा (Nautapa 2024) का समय चल रहा है. इस दौरान पूरे 9 दिन सूरज की किरणें (Sunlight) सीधा धरती पर पड़ेगी. ऐसे में धरती का तापमान लगातार बढ़ता जाएगा. बीते दिनों गर्मी की मार से सामान्य जीवन अस्त-व्यस्त रहा. भारत मौसम विज्ञान (IMD) से गर्मी को लेकर अलर्ट (Severe Heat Alert) भी जारी किया है. देशभर के कई शहरों के तापमान 45 डिग्री को पार कर चुके हैं. ऐसे में इस भीषण गर्मी (Extreme Heat) से बचाने और राहत के लिए कुछ चीजें हैं, जिनके सेवन से गर्मी की मार से बचा जा सकती है. ये चीजें भीषण गर्मी में भी हमारे शरीर को ठंडा रखती हैं और शरीर और बाहरी तापमान में संतुलन बनाती हैं.

गर्मी के दिनों में आम, केला, सेब, तरबूज, खरबूज, संतरा, मौसंबी, खीरा, लौकी, तोरई, कीवी, नींबू और नारियल जैसे फल और सब्जियों की डिमांड सबसे ज्यादा होती है. इनके सेवन से भीषण गर्मी में भी डिहाइड्रेट होने से बचा जा सकता है. आइए जानते हैं, ऐसे चीजों के सेवन से हमें गर्मी में क्या फायदे होते हैं...

समर ड्रिंक्स

गर्मी के दिनों में ऐसे ड्रिंक्स की भारी डिमांड होती है जो शरीर और खासकर पेट को ठंडा रखते हैं. इन ड्रिंक्स में छाछ, नारियल पानी, शिकंजी, आम पना, सत्तू का शरबत, बेल का जूस, गन्ने का जूस, लस्सी और नींबू पानी की डिमांड सबसे ज्यादा होती है. इन ड्रिंक्स की खास बात यह है कि ये गर्मी में आपके पेट को भारी राहत देते हैं.

तरबूज

तरबूज गर्मी के दिनों में सबका पसंदीदा फल होता है. इस में पानी की मात्रा (90 प्रतिशत) बेहद ज्यादा होती है, जिसके चलते यह गर्मी के लिए उपयुक्त फल माना जाता है. तरबूज हमारे शरीर को ठंडा रखता है और गर्मी में डिहाइड्रेट होने से बचाता है. इसके अलावा तरबूज लू से बचाने में भी कारगर है.

खीरा

खीरा गर्मी के दिनों में शरीर को हाइड्रेट रखने में मददगार है. आमतौर पर लोग इसे सलाद के तौर पर खाते हैं. खीरे की सबसे खास बात यह है कि इसमें भरपूर मात्रा में पानी होता है, जिसके चलते यह शरीर में पानी की कमी को दूर करता है और हाइड्रेट रखने में मदद करता है. इसके साथ ही खीरा हमारे शरीर में मिनरल्स की कमी को दूर करता है.

आम

आम गर्मी से बचाने में बेहद कारगार साबित होता है. कच्चे आम से बनने वाला पना हमें लू से बचाता है. इसमें एंटीऑक्सीडेंट होते हैं. इसके अलावा ये तेज धूप से बचाने के साथ ही शरीर के मेटाबॉलिज्म को भी बढ़ाता है और शरीर को दिनभर एक्टिव रखता है.

सेब

अक्सर सेब को सर्दियों का फल कहा जाता है, हालांकि यह फल गर्मियों में उतना ही कारगर है. डिहाइड्रेशन के समय सेब के फल का सेवन करने की सलाह दी जाती है. इसके अलावा इसका जूस पीने से पाचन तंत्र मजबूत होता है. सेब में कई गुण मौजूद होते हैं. इसमें कई तरह के पोषक तत्व और फाइबर होते हैं, जो हमारे शरीर की बीमारियों से बचाते हैं.

केला

केला हमारे शरीर की इम्यूनिटी को बूस्ट करने में मदद करता है. गर्मी के समय में केला खाने से पेट संबंधित बीमारियों से छुटकारा मिलता है. इसके सेवन से कब्ज और एसिडिटी की समस्या नहीं होती है. केला का शेक पीने से यह दिनभर शरीर को दुरुस्त और फ्रेश रखता है. इसके साथ ही केला डायरिया में भी फायदेमंद होता है.

नींबू

गर्मी के दिनों में नींबू पानी की डिमांड सबसे ज्यादा होती है. इसका सबसे बड़ा कारण है कि यह पेट की गर्मी को दूर रखता है. इसके साथ ही यह शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने और पाचन तंत्र को मजबूत करता है. नींबू पानी पीने से अपच, मरोड़, सूजन और पेट दर्द की समस्या दूर होती है. इसके साथ ही यह शरीर का pH लेवल मेंटेन करने और वजन घटाने में मदद करता है.

यह भी पढ़ें - गर्मियों में सेहत का साथी है Kaccha Aam, जानिए किस-किस तरह से कर सकते हैं इसका सेवन

यह भी पढ़ें - Sugarcane Demerits: आपको भी पसंद है गन्ने का जूस? पीने से पहले जान लीजिए ये जरूरी बातें

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
गर्मियों में सेहत का साथी है Kaccha Aam, जानिए किस-किस तरह से कर सकते हैं इसका सेवन
Nautapa 2024: नौतपा में तपती गर्मी से मिलेगी राहत, ये फल-सब्जियां आपको रखेंगी बिल्कुल ठंडा
Cumin Seeds: Cumin water will do wonders, it will help in weight loss like this
Next Article
जीरे के पानी से घटाएं वजन, मक्खन की तरह पिघलेगा मोटापा
Close
;