विज्ञापन
Story ProgressBack

Sugarcane Demerits: आपको भी पसंद है गन्ने का जूस? पीने से पहले जान लीजिए ये जरूरी बातें

क्या आप जानते हैं जरूरत से ज्यादा गन्ने का जूस पीने से शरीर पर बहुत बुरा असर पड़ता है (Drinking sugarcane juice has very bad effects on the body). आइए जानते हैं, गन्ने के जूस से होने वाले नुकसान (Ganne ke nuksan) के बारे में...

Read Time: 3 mins
Sugarcane Demerits: आपको भी पसंद है गन्ने का जूस? पीने से पहले जान लीजिए ये जरूरी बातें
Sugarcane Juice Side Effects

Sugarcane Disadvantages: गर्मियों के मौसम में खुद को हाइड्रेट रखना बहुत जरूरी है. गर्मी के मौसम में लोग गन्ने का जूस पीते हैं. गन्ने में विटामिन, खनिज और एंटीऑक्सीडेंट जैसे गुण भरपूर मात्रा में होते हैं. ये शरीर को हाइड्रेट रखने में भी मदद करती है. लेकिन क्या आप जानते हैं जरूरत से ज्यादा गन्ने का जूस पीने से शरीर पर बहुत बुरा असर पड़ता है (Drinking sugarcane juice has very bad effects on the body). आइए जानते हैं, गन्ने के जूस से होने वाले नुकसान (Ganne ke nuksan) के बारे में...

डाइबिटीज के मरीजों के लिए

गन्ने का जूस पीने से शरीर ठंडा रहता है लेकिन जिन लोगों को डायबिटीज है. उन लोगों को गन्ने के जूस से दूरी बना लेनी चाहिए, यदि आप जरूरत से ज्यादा गन्ने का जूस पीते हैं तो इससे शुगर में लेवल बढ़ सकता है और डायबिटीज के मरीजों को समस्या हो सकती है.

पाचन के लिए

जरूरत से ज्यादा गन्ने का जूस पीने से डाइजेशन सिस्टम वीक होने लगता है और खाना पचाने में दिक्क्त आती है और इसका अधिक सेवन करने से पेट फूलना, गैस, दस्त और पेट में मरोड़ जैसी समस्या होने लगती है.

वेट गेन करने में

गन्ने के जूस में कैलरी की मात्रा बहुत कम होती है. फिर भी इसका अत्यधिक सेवन करने से वजन बढ़ने का खतरा रहता है लेकिन क्योंकि गन्ने के जूस में शुगर की मात्रा अधिक होती है, जो मोटापे का कारण बन सकती है.

दांतों से जुड़ी समस्याएं

गन्ने का जूस पीने से दांतों से जुड़ी समस्याएं हो सकती है क्योंकि इसमें बहुत अधिक मात्रा में चीनी होती है और दांत सड़ने लग जाते हैं. खासकर बच्चों को जरूरत से ज़्यादा गन्ने का जूस पीने से बचना चाहिए, ये उनको अधिक मात्रा में नुकसान पहुंचाता है.

पथरी का खतरा

गन्ने के जूस का अधिक सेवन करने से लोगों में गुर्दे में पथरी हो सकती है. इन सभी नुकसानों से बचने के लिए सीमित मात्रा में ही गन्ने का जूस का सेवन करना चाहिए, गर्मी में खुद को हाइड्रेट रखने के लिए छाछ,दही या नींबू जैसी चीजों का सेवन कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें: Sprouts Benefits: वेट लॉस ही नहीं अंकुरित अनाज खाने से स्किन को भी होते हैं ये फायदे

(Disclaimer: यहां पर बताई गई बातें आम जानकारियों पर आधारित है. यह किसी भी तरह से योग्य राय का विकल्प नहीं है. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा किसी संबंधित विशेषज्ञ से परामर्श करें. NDTV इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
घंटों तक Earphone लगाने की आदत को आज ही कह दें Bye-Bye, नहीं तो हो सकते हैं ये गंभीर नुकसान
Sugarcane Demerits: आपको भी पसंद है गन्ने का जूस? पीने से पहले जान लीजिए ये जरूरी बातें
Anger Effects: Being angry is dangerous for health, it hollows the heart and mind
Next Article
Anger Effects: गुस्सा करना सेहत के लिए है खतरनाक, दिल-दिमाग को ऐसे करता है खोखला
Close
;