विज्ञापन

Nautapa 2024: नौतपा में लक्ष्मी जी हो सकती हैं प्रसन्न, बस करने होंगे पंडित जी के बताए ये उपाय

Nautapa News: नौतपा ग्रीष्म ऋतु (Summer season) के सबसे अधिक गर्मी वाले दिन होते हैं लेकिन यदि आप इस नौतपा पंडित दुर्गेश के बताए कुछ उपायों (Nautapa ke upay) को करें तो आप पर लक्ष्मी की कृपा हो सकती है. आइये जानते हैं, इसके बारे में...

Nautapa 2024: नौतपा में लक्ष्मी जी हो सकती हैं प्रसन्न, बस करने होंगे पंडित जी के बताए ये उपाय

Nautapa kab se hain: इन दिनों चिलचिलाती धूप और तपती गर्मी से हर किसी का हाल बेहाल हो रहा है. गर्मी के मौसम में नौतपा आते हैं, इन नौ दिनों में प्रचंड गर्मी पड़ती है. हिन्दू धर्म में नौतपा का विशेष महत्व होता है. साल 2024 में नौतपा की शुरुआत 25 मई से हो रही है, जो 02 जून 2024 को खत्म होगी. नौतपा ग्रीष्म ऋतु (Summer season) के सबसे अधिक गर्मी वाले दिन होते हैं लेकिन यदि आप इस नौतपा पंडित दुर्गेश के बताए कुछ उपायों (Nautapa ke upay) को करें तो आप पर लक्ष्मी (Goddess Laxmi) की कृपा हो सकती है. आइये जानते हैं, इसके बारे में...

तुलसी का पौधा

हिन्दू धर्म में तुलसी का पौधा जरूर होता है. मान्यता है कि जिस घर में तुलसी की नियमित रूप से पूजा की जाती है, वहां लक्ष्मी की विशेष कृपा होती है. धार्मिक मान्यता है कि जीवन काल में हर व्यक्ति को तुलसी का पौधा जरूर लगाना चाहिए, इससे मरणोपरांत बैकुंठ की प्राप्ति होती है.

केला का पेड़

केले का पौधा भगवान विष्णु और बृहस्पति देव को बहुत प्रिय होता है. यदि आप नौतपा में केले लगाते हैं तो इससे आर्थिक लाभ होता है.

आंवला का पेड़

आंवला की जड़ में भगवान विष्णु का निवास होता है इसीलिए पौधा जरूर लगाएं, इससे लक्ष्मी जी के साथ-साथ विष्णु जी की कृपा बनी बरसती है.

करी पत्ता

करी पत्ता जिसे मीठी नीम भी कहा जाता है. इन दिनों कढ़ी पत्ते का पौधा भी लगाना शुभ होता है क्योंकि इनकी पत्तियों में औषधीय गुण पाए जाते हैं. यदि आप घर पर नीम का पौधा नहीं लगाते हैं तो इसे लगा सकते हैं.

आम का पेड़

पितरों को प्रसन्न करने के लिए आम का पेड़ लगाना शुभ होता है. ऐसा करने से पितरों का आशीर्वाद मिलता है, साथ ही सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है. नौतपा में आप आम का पेड़ भी लगा सकते हैं

वृक्ष लगाने के बाद सिंचाई भी करें

वृक्षारोपण के पुण्य फल के बारे में प्राचीन काल से बताया जा रहा हैं. नौतपा के समय में पेड़ पौधे लगाकर इसकी सिंचाई भी करना चाहिए, इस समय पेड़ पौधे लगाना इसीलिए भी महत्वपूर्ण होता है क्योंकि नौतपा के बाद बारिश का मौसम शुरू हो जाता है, जिससे पेड़-पौधों को अच्छी बारिश मिलती है और वे फूलते-फलते हैं.

यह भी पढ़ें: Vastu Tips: घर के मंदिर में इन चीजों को रखने से होता है झगड़ा, पंडित जी से जानिये सही वास्तु नियम

Disclaimer: यहां दी गई जानकारी ज्योतिष व लोक मान्यताओं पर आधारित है. इस खबर में शामिल सूचना और तथ्यों की सटीकता के लिए NDTV किसी भी तरह की ज़िम्मेदारी या दावा नहीं करता है.

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
युवाओं में क्यों में बढ़ रहे हार्ट अटैक के मामले? 5 बड़े कारण कोई नहीं बताएगा
Nautapa 2024: नौतपा में लक्ष्मी जी हो सकती हैं प्रसन्न, बस करने होंगे पंडित जी के बताए ये उपाय
Jyeshtha Purnima 2024: when-is-jyestha-purnima-2024-daan-rashi-anusar-karen-according-to-zodiac-sign, know from the Pandit ji what things should be donated
Next Article
Jyeshtha Purnima 2024: किस दिन पड़ रही है ज्येष्ठ पूर्णिमा, पंडित से जानिए किन चीजों का करना चाहिए दान
Close