विज्ञापन
Story ProgressBack

National Exercise Day: ये व्यायाम हैं बेहद फायदेमंद, बच्चों से लेकर बुजुर्गों तक जरूर करें ये एक्सरसाइज

National Exercise Day: आज पूरा देश नेशनल एक्सरसाइज डे (Exercise Day) मना रहा है, इस मौके पर हम आपको ऐसी एक्सरसाइजेज (Daily excercise) के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसे आप रोजाना कर सकते हैं. इन एक्सरसाइजेज की सबसे खास बात यह है कि इन्हें हर उम्र के लोग कर सकते हैं.

Read Time: 3 min
National Exercise Day: ये व्यायाम हैं बेहद फायदेमंद, बच्चों से लेकर बुजुर्गों तक जरूर करें ये एक्सरसाइज

National Exercise Day 2024: व्यायाम हमारे शरीर के लिए बहुत जरूरी है. कहते हैं, जो लोग रोजाना व्यायाम करते हैं वे कभी बीमार नहीं होते. व्यायाम करने से न सिर्फ शारीरिक सेहत अच्छी होती है बल्कि मानसिक रूप (Mental health) से भी कई फायदे होते हैं. आज पूरा देश नेशनल एक्सरसाइज डे मना रहा है. इस मौके पर हम आपको ऐसी एक्सरसाइज (Daily excercise) के बारे में बताने जा रहे हैं जिसे आप रोजाना कर सकते हैं. खास बात यह है कि हर उम्र के लोग इस एक्सरसाइज को कर सकते हैं.

पैदल चलना (Walk)

वॉक करने से शरीर को कई लाभ होते हैं. वॉक करने से हार्ट, फेफड़ों और मांसपेशियों को स्ट्रांग करने में हेल्प मिलती है और ये एक अच्छा व्यायाम है. जिसे बच्चे, बूढें हर कोई अपने स्टेमिना के हिसाब से कर सकते हैं. 

दौड़ना (Run)

दौड़ना बेस्ट एक्सरसाइज मानी जाती है. फैट कम करने के लिए लोग सुबह के समय दौड़ते हैं. दौड़ना एक ऐसा व्यायाम है, जो शरीर के लगभग हर अंगों के लिए फायदेमंद होता है. ये आपके हार्ट रेट को बढ़ाता है और कैलोरी बर्न करने में सहायता करता है.

साइकिलिंग (Cycling)

साइकिलिंग का अर्थ है साइकिल चलाना. इससे पैरों, घुटनों, जांघों के लिए बहुत आराम मिलता है. इसे करने से पूरी बॉडी बूस्ट होती है. ये एक्सरसाइज बच्चों से लेकर बुजुर्ग तक कोई भी कर सकता है.

गर्दन की एक्सरसाइज (Neck Excercise)

नेक की एक्सरसाइज हमारे गर्दन और सिर के लिए बहुत फायदेमंद है. ये एक्सरसाइज बच्चों से लेकर बुजुर्ग हर उम्र के लोग कर सकते हैं. जिसमें गर्दन से जुड़ी बीमारियों से छुटकारा मिलता है.

स्ट्रेचिंग (stretching)

एक्सरसाइज करने से पहले और बाद में स्ट्रेचिंग करना बहुत जरूरी होता है. इस प्रक्रिया से शरीर की मांसपेशियों को बहुत लाभ मिलता है. इसे बहुत से लोग वार्मअप भी कहते हैं. स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज से पहले और बाद में करने से थकावट कम महसूस होती है. 

यह भी पढ़ें: Home Decor Ideas: बोरिंग बेडरूम को इन सिंपल तरीकों से सजाएं, सुकून की मिलेगी नींद

Disclaimer: यहां पर बताई गई बातें आम जानकारियों पर आधारित है. यह किसी भी तरह से योग्य राय का विकल्प नहीं है. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा किसी संबंधित विशेषज्ञ से परामर्श करें. NDTV इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close