विज्ञापन

Nag Panchami 2024: दुर्लभ संयोग में नाग पंचमी आज? जानें शुभ मुहूर्त और पूजा विधि, ऐसे करें नाग देवता को प्रसन्न

Nag Panchami Date 2024: नाग पंचमी की पूजा का खास महत्व है. इस खास मौके पर भक्त नाग देवता की कृपा पाने के लिए उनकी पूजा करते हैं.

Nag Panchami 2024: दुर्लभ संयोग में नाग पंचमी आज? जानें शुभ मुहूर्त और पूजा विधि, ऐसे करें नाग देवता को प्रसन्न
Nag Panchami 2024: आज बड़े ही धूम-धाम से नाग पंचमी मनाया जा रहा है.श्रावण मास के शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि को नागों की पूजा का विधान है.

Nag Panchami 2024 kab hai: हिंदू धर्म में सावन नाग पंचमी (Nag Panchami 2024) का विशेष महत्व होता है. ये पर्व सावन शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि (Panchami Tithi of Sawan Shukla Paksha) के दिन मनाया जाता है. इस बार सावन शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि 09 अगस्त, 2024 को है. धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, इस विशेष दिन पर नाग देवता की उपासना का विधान है और ऐसा करने से सुख-समृद्धि और ऐश्वर्य की प्राप्ति होती है. तो आइए जानते यहां जानते हैं कि इस साल कब है नाग पंचमी का पर्व?

नाग पंचमी 2024 तिथि (Nag Panchami Date 2024) 

हिंदू पंचांग के अनुसार, इस साल सावन मास के शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि 9 अगस्त, 2024 को है. इस खास मौके पर नाग देवता की पूजा-अर्चना की जाती है.

नाग पंचमी पूजा शुभ मुहूर्त 2024 (Nag Panchami 2024 Shubh Muhurat) 

पंचमी तिथि की शुरुआत 9 अगस्त, 2024 की सुबह 8:15 बजे पर होगी और अगले दिन यानी 10 अगस्त की सुबह 6:09 बजे पंचमी तिथि समाप्त हो जाएगी. नाग पंचमी के दिन नाग देवता की पूजा के लिए शुभ मुहूर्त पूरे दिन रहेगा. हालांकि विशेष पूजा के लिए 9 अगस्त की दोपहर 12:13 बजे से 1 बजे तक का समय शुभ रहेगा. इसके अलावा 9 अगस्त को प्रदोष काल में शाम 6:33 बजे से लेकर रात 8:20 बजे तक नाग देवता की पूजा कर सकते हैं.

नाग पंचमी पर इन नागों की होती है पूजा 

नाग पंचमी की शुभ अवसर पर अनंत, वासुकी, शेष, पद्म, कंबल, कर्कोटक, अश्वंतर, धृतराष्ट्र, शंखपाल, कालिया, तक्षक और पिङ्गल नाग की पूजा का विधान है. इस विशेष दिन पर नाग को दूध पिलाया जाता है. इसके अलावा नाग देवता को दूध और धान का लावा चढ़ाने का विशेष महत्व है. 

जानें नाग पंचमी का महत्व, क्यों रखें इस दिन उपवास (Why fast on Nag Panchami)

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, नाग देवता को दूध और धान का लावा चढ़ाने से जीवन में सुख-समृद्धि आती है और जीवन में कई तरह के ग्रह दोष दूर हो जाते हैं. वहीं जिन जातकों की कुंडली में कालसर्प दोष है, उन्हें नाग पंचमी के दिन नाग देवता की उपासना करने से विशेष फल मिलता है और दोष का अशुभ प्रभाव कम हो जाता और जीवन में सुख-समृद्धि आती है.

कैसे करें नाग पंचमी के दिन नाग देवता की पूजा (Nag Panchami Puja Vidhi)

1. नाग पंचमी के दिन सूर्योदय से पहले स्नान करें.

2. साफ कपड़ा पहनें.

3. इसके बाद भगवान शिव के साथ-साथ नाग देवता की पूजा करें.

4. नाग देवता को जल, अक्षत, नैवेद्य, पुष्प, दही, फल, फूल, मिठाई और दूध अर्पित करें.

नाग देवता को इन मंत्रों से करें प्रसन्न

ॐ श्री भीलट देवाय नम:।। ॐ भुजंगेशाय विद्महे, सर्पराजाय धीमहि, तन्नो नाग: प्रचोदयात्।। सर्वे नागा: प्रीयन्तां मे ये केचित् पृथ्वीतले। ये च हेलिमरीचिस्था ये न्तरे दिवि संस्थिता:।। ये नदीषु महानागा ये सरस्वतिगामिन:। ये च वापीतडागेषु तेषु सर्वेषु वै नम:।।

ये भी पढ़े: Sawan 2024 : सावन महीने का ये दिन है बेहद खास, जानिए कैसे प्रसन्न होंगे भोलेनाथ 

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
Kalki 2898 AD: बॉक्स ऑफिस पर कुल कमाई 1000 करोड़ पार, पीछे छूटा बॉलीवुड का “पठान”, आख़िर बिग बी के घर महाभारत ने क्यों मचाई घमासान
Nag Panchami 2024: दुर्लभ संयोग में नाग पंचमी आज? जानें शुभ मुहूर्त और पूजा विधि, ऐसे करें नाग देवता को प्रसन्न
Curd: Salt or Sugar How should curd be eaten? clear up confusion
Next Article
नमक या शक्कर कैसे खाना चाहिए दही ? जानिए सही तरीका
Close