विज्ञापन

Sawan 2024 : सावन महीने का ये दिन है बेहद खास, जानिए कैसे प्रसन्न होंगे भोलेनाथ 

यदि आप मासिक शिवरात्रि के दिन आप शिव रुद्राष्टकम स्रोत (Shiva Rudrashtakam Stotra) का पाठ करें तो इससे आपको शुभ परिणाम देखने को मिलेंगे, आइए जानते हैं इस दिन के शुभ मुहूर्त के बारे में..

Sawan 2024 : सावन महीने का ये दिन है बेहद खास, जानिए कैसे प्रसन्न होंगे भोलेनाथ 
Sawan 2024 : सावन महीने का ये दिन है बेहद खास, जानिए कैसे प्रसन्न होंगे भोलेनाथ 

Masik Shivratri 2024: सावन के महीने में भोलेनाथ के भक्त विशेष रूप से भगवान शिव की पूजा-अर्चना करते हैं. सावन के महीने में मासिक शिवरात्रि भी पड़ती है, इस दिन विशेष रूप से शिवजी के पूरे परिवार के साथ उनकी पूजा की जाती है. कहा जाता है कि इस दिन जलाभिषेक करने से भोलेनाथ को प्रसन्न होते हैं लेकिन यदि आप मासिक शिवरात्रि के दिन आप शिव रुद्राष्टकम स्रोत (Shiva Rudrashtakam Stotra) का पाठ करें तो इससे आपको शुभ परिणाम देखने को मिलेंगे, आइए जानते हैं इस दिन के शुभ मुहूर्त के बारे में..

सावन मासिक शिवरात्रि 2024 (Sawan Masik Shivratri 2024)

मासिक शिवरात्रि सावन माह में कृष्ण पक्ष की चतुर्थी चतुर्दशी तिथि को पड़ेगी, चतुर्दशी तिथि का प्रारंभ 02 अगस्त को दोपहर 3:26 पर हो रहा है, वही स्थिति का समापन 03 अगस्त को दोपहर 3:50 पर होगा. ऐसे में मासिक शिवरात्रि का व्रत 02 अगस्त 2024 शुक्रवार के दिन किया जाएगा.

सावन मासिक शिवरात्रि के दिन क्या करें (Sawan Masik Shivratri ke din kya karein)

  • सावन मासिक शिवरात्रि के दिन सुबह जल्दी उठकर स्नान आदि करने के बाद भोलेनाथ की सच्ची मन से भक्ति करें और शिवलिंग पर जल चढ़ाना न भूलें.
  • सावन मासिक शिवरात्रि की पूजा में शिव और पार्वती जी के साथ-साथ उनके समस्त परिवार की विशेष रूप से पूजा करें, ऐसा करने से भोलेनाथ की कृपा जातक पर होती है.
  • इस दिन गरीबों को दान करने से शिव भी प्रसन्न होते हैं. यदि आप उस दिन मंदिर जाकर मंदिर के बाहर बैठे हुए लोगों को दान-दक्षिणा देते हैं, उनपर भोलेनाथ की कृपा पर विशेष रूप से बरसती है.
  • इस दिन विशेष रूप से शुद्ध वस्त्र पहन कर शिव रुद्राष्टकम स्रोत का पाठ करें.

यह भी पढ़ें: Sawan 2024: सावन में इन राशियों की चमकेगी किस्मत, पंडित जी से जान लीजिए पूरी दशा

Disclaimer: (यहां दी गई जानकारी ज्योतिष व लोक मान्यताओं पर आधारित है. इस खबर में शामिल सूचना और तथ्यों की सटीकता के लिए NDTV किसी भी तरह की ज़िम्मेदारी या दावा नहीं करता है.)

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
खरबूजा खाकर फेंक देते हैं इसके बीज तो कर रहे हैं आप बड़ी गलती, जानिए इसके फायदें...
Sawan 2024 : सावन महीने का ये दिन है बेहद खास, जानिए कैसे प्रसन्न होंगे भोलेनाथ 
Bholenath Puja Who is that demon who is worshiped like gods, know what boon was given by Lord Shiva
Next Article
Bholenath Puja: कौन है वह राक्षस जिसे पूजा जाता है देवताओं की तरह, जानिये शिव जी ने क्या दिया था वरदान
Close