विज्ञापन
Story ProgressBack

MP Waterfall: गर्मियों में बना रहे हैं घूमने का प्लान, तो इन वॉटरफॉल्स के मनमोहक नज़ारे का ले सकते हैं लुत्फ

मध्य प्रदेश में कई नेशनल पार्क्स है और सुंदर वॉटरफॉल भी है. यदि आप इन गर्मियों (Summer trips) में कहीं घूमने का प्लान बना रहे हैं तो मध्य प्रदेश के इन वॉटरफॉल (MP Waterfalls) इसका नज़ारा देखने ज़रूर जाएं.

Read Time: 3 min
MP Waterfall: गर्मियों में बना रहे हैं घूमने का प्लान, तो इन वॉटरफॉल्स के मनमोहक नज़ारे का ले सकते हैं लुत्फ

MP Places: प्राकृतिक सौंदर्य (MP Natural Beauty) का दीदार करने के लिए मध्य प्रदेश में बहुत सारी ऐतिहासिक  जगह है. मध्य प्रदेश में कई नेशनल पार्क्स और सुंदर वॉटरफॉल भी है. यदि आप इन गर्मियों (Summer trips) में कहीं घूमने का प्लान बना रहे हैं, तो मध्य प्रदेश के इन वॉटरफॉल (MP Waterfalls) का नज़ारा देखने ज़रूर जाएं.

पातालपानी
मध्य प्रदेश के इंदौर से केवल 35 किलोमीटर की दूरी पर पातालपानी स्थित है. पातालपानी वॉटरफॉल जाकर आप प्राकृतिक सौंदर्य का नज़ारा देख सकते हैं. ये बहुत ही शानदार पर्यटन स्थल है, जो दुनिया भर के यात्रीगण को आकर्षित करता है.

गाथा
गाथा भारत का तीसरा सबसे ऊंचा जलप्रपात है. खजुराहो में वैसे तो मंदिर भी आकर्षण के केंद्र हैं, लेकिन ये जलप्रपात विंध्याचल पर्वत श्रृंखला का हिस्सा है. यहां बरसात के मौसम में बहुत ही सुंदर दृश्य देखने को मिलता है.

यह भी पढ़ें: इन जगहों से रहा है प्रभु श्री राम का खास नाता, महाराष्ट्र के इस शहर में हुई घटना के बाद रावण ने किया था सीता का हरण!

धुआंधार वॉटरफॉल
धुआंधार वॉटरफॉल मध्य प्रदेश के सबसे प्रसिद्ध वाटरफॉल में से एक है. जबलपुर का धुआंधार वॉटरफॉल जैसे स्मोक कास्केड भी कहा जाता है. यहां नर्मदा नदी के पानी को झील रेनबो बैकग्राउंड में गिरते हुए स्मोक फॉल के साथ ये सुंदर नज़ारा देखने के लिए दूर-दूर से सैलानी आते हैं.

बी-वॉटरफॉल
मध्य प्रदेश के जलप्रपातों की बात हो रही हो और पचमढ़ी का ज़िक्र न हो, ऐसा हो ही नहीं सकता है. पचमढ़ी सबसे प्रसिद्ध जल प्रपातों में से एक है. बी-वॉटर फॉल का नज़ारा देखने दूर-दूर से लोग आते हैं. सूर्यास्त के समय यहां बेहद खूबसूरत दृश्य देखने को मिलता है. पचमढ़ी का महाभारत के साथ ऐतिहासिक संबंध भी है. कहा जाता है कि पांडव अपने वनवास के दौरान इन्हें पहाड़ियों में विराजमान थे.

केवटी फॉल्स
मध्य प्रदेश के रीवा में स्थित है केवटी फॉल्स, मध्य प्रदेश में बहुत सारे जलप्रपात है, लेकिन ये जलप्रपात भारत में वे सबसे ऊंचा जलप्रपात है. रीवा से 46 किलोमीटर की दूरी पर स्थित इस जलप्रपात को देखने के लिए बड़ी संख्या में सैलानी आते हैं. इसके आसपास कई मंदिर भी हैं, जो आकर्षण के केंद्र हैं.

यह भी पढ़ें: Vastu Tips: घर की उत्तर दिशा में लगा लें ये 5 चीजें, धन की कमी हो जाएगी दूर

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
switch_to_dlm
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close