विज्ञापन
Story ProgressBack

Vastu Tips: घर की उत्तर दिशा में लगा लें ये 5 चीजें, धन की कमी हो जाएगी दूर

पंडित दुर्गेश ने वास्तुशास्त्र से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी दी है, जो हम आपके साथ साझा करने जा रहे हैं.. घर के उत्तरी दिशा में या उत्तर की ओर बनी दीवार पर ये वस्तुएं लगाएंगे तो कभी भी आपके पास धन की कमी नहीं होगी.

Read Time: 3 min
Vastu Tips: घर की उत्तर दिशा में लगा लें ये 5 चीजें, धन की कमी हो जाएगी दूर

Vastu tips for money:  वास्तु शास्त्र का हमारे जीवन में एक महत्वपूर्ण स्थान होता है. वास्तु शास्त्र में उत्तर दिशा का स्वामी यशराज कुबेर को कहा जाता है इसलिए ये दिशा घर की सुख समृद्धि और धन की बढ़ोतरी से बहुत महत्व रखती है वास्तु शास्त्र में घर (Vastu Tips For House) के उत्तरी दिशा को सबसे अधिक महत्वपूर्ण बताया गया है. लेकिन कई बार लोग इस पर ध्यान नहीं देते हैं और उत्तरी दिशा को ठीक से नहीं रखते हैं घर में उत्तरी दिशा (North Direction) में आवश्यक सफ़ाई नहीं होती है और उत्तरी दिशा में कूड़ा कचरा और पुराने सामान आदि को रख देते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं ऐसा करने से कुबेर (Kuber) देवता नाराज हो जाते हैं और धन की कमी जीवन में आ जाती है. पंडित दुर्गेश ने वास्तुशास्त्र से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी दी है, जो हम आपके साथ साझा करने जा रहे हैं.. घर के उत्तरी दिशा में या उत्तर की ओर बनी दीवार पर ये वस्तुएं लगाएंगे तो कभी भी आपके पास धन की कमी नहीं होगी.

करंसी
करंसी घर के उत्तरी दीवार पर फ़्रेम लगाकर सारे करेंसी नोट रखें, इसका क्रम बढ़ते से घटता होना चाहिए, सबसे ऊपर 500 का नोट उसके बाद 200 का इस तरह का फ़्रेम बनवाकर उत्तरी दीवार पर लगाएं, इस बात का ध्यान रखें कि फ़्रेम का कलर गोल्डन या सुनहरा होना चाहिए, इससे आपके घर में कैश फ़्लो बढ़ेगा.

कुबेर यंत्र
उत्तर दिशा के स्वामी देवता यक्षराज कुबेर होते हैं. इस दिशा में उनका यंत्र स्थापित किया जाना चाहिए, यह यंत्र फ़्रेम में जड़ा भी हो सकता है या फिर स्फटिक आदि धातुओं का रत्नों का भी हो सकता है. उत्तर दिशा में कुबेर यंत्र रखने से आर्थिक समृद्धि आती है और धन से जुड़े सारे संकट दूर हो जाते हैं.

यह भी पढ़ें:Astrology News: हर दिन गाय को खिलाएं पहली रोटी, पंडित जी से जानिए क्या होंते हैं इसके लाभ

शुभ पौधे
उत्तरी दिशा में कुछ विशेष प्रकार के पौधे भी लगाने चाहिए, इन पौधों को लगाने से घर में सुख समृद्धि आती है. उत्तर दिशा में मनी प्लांट, क्रासुला, तुलसी का पौधा लगाना बेहद शुभ माना जाता है. इससे सकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह बढ़ता है.

जल स्थान
उत्तर दिशा में जल्द स्थान होना चाहिए, उत्तर दिशा में छोटा सा फाउंटेन लगाने से दिशा जाग्रत हो जाती है और घर में निवास करने वालों का करियर उड़ान भरने लगता है.

दीवार का रंग
इस बात का ध्यान रखें कि उत्तर दिशा की दीवार का रंग हमेशा हल्का नीला हरा या पिस्ता कलर का होना चाहिए इन रंगों से कैश फ़्लो बढ़ता है.

यह भी पढ़ें: Mahashivratri 2024: भोलेनाथ को करना चाहते हैं प्रसन्न तो इस महाशिवरात्रि राशियों के अनुसार करें ये उपाय

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close