विज्ञापन
Story ProgressBack

पुदीना की पत्तियां है बेहद काम की, इन फायदों के बारे में जानकर रह जाएंगे हैरान

गर्मियों में पुदीना की पत्तियों का सेवन करने से कई प्रकार के फायदे (Pudina ke fayde) हो सकते हैं, पुदीना में छिपे औषधीय गुणों के चलते शरीर को न सिर्फ ठंडक पहुंचती है बल्कि कई परेशानियों से मुक्ति भी मिल जाती है. आइये नज़र डालते हैं इन फायदों पर.....

Read Time: 3 min
पुदीना की पत्तियां है बेहद काम की, इन फायदों के बारे में जानकर रह जाएंगे हैरान
Mint Leaves

Mint Leaves Benefits in hindi: गर्मियों में शरीर को कई प्रकार की बीमारियां घेरने लगती है, ऐसे में खुद को हाइड्रेट रखना बहुत जरूरी हो जाता है, इस मौसम में पुदीना की पत्तियों का सेवन आपको बहुत से लाभ दे सकता है, गर्मियों में पुदीना की पत्तियों का सेवन करने से कई प्रकार के फायदे (Pudina ke fayde) हो सकते हैं, पुदीना में छिपे औषधीय गुणों के चलते शरीर को न सिर्फ ठंडक पहुंचती है बल्कि कई परेशानियों से मुक्ति भी मिल जाती है. आइये नज़र डालते हैं इन फायदों पर.....

पेट की गर्मी दूर करने में
इस पेट की गर्मी को कम करने के लिए पुदीने का प्रयोग कर सकते हैं, ये पेट से जुड़ी समस्याओं से निजात दिलाने का काम करता है.

पैरों के तलवों पर जलन
यदि दिन भर बाहर रहने के बाद पैरों के तलवों पर जलन हो रही है तो फ्रिज में रखे हुए पुदीने को पीसकर तलवों पर लगा लें, इससे आपको तुरंत राहत मिल जाएगी और पैरों की गर्मी भी कम होगी.

टॉन्सिल्स ठीक करने में
यदि आपको टॉन्सिल्स की शिकायत रहती है तो आप इसमें होने वाली सूजन से छुटकारा पाने के लिए पुदीने के रस में सादा पानी मिलाकर गरारे लीजिए, इससे आपके टॉन्सिल्स ठीक हो जाएंगे.

खांसी के लिए
पुदीने में अदरक का रस थोड़े से शहद में मिलाकर चाटने से खांसी ठीक हो जाती है और यदि किसी को लगातार सूखी खांसी आ रही है तो पुदीने की पत्तियां उससे राहत दिलाते हैं.

चर्म रोगों को दूर करने में
पुदीने की पत्तियों का लेप करने से कई प्रकार के चर्म रोगों को भी दूर किया जा सकता है, इसके साथ ही पुदीने की पत्तियां घाव भरने में आपकी मदद कर सकती है.

मूत्र संबंधी रोगों के लिए
पुदीने का नियमित रूप से सेवन करने से आपको पीलिया जैसे रोगों से छुटकारा मिल सकता है. यदि आप मूत्र संबंधी रोगों से परेशान हो रहे हैं तो पुदीने का प्रयोग कीजिए, पुदीने की पत्तियों को पीसकर पानी के साथ मिलाकर पीने से शरीर की अंदरूनी रूप से सफाई होती है.

चेहरे के लिए
गर्मी में पुदीने का लेप चेहरे पर लगाने से त्वचा की गर्मी शांत होती है और फ़्रेश फील होता है.

हिचकी की परेशानी दूर करने में
यदि आप लगातार हिचकी आने से परेशान हो रहें हैं तो पुदीना पत्ती में चीनी मिलाकर खाएं, ऐसा करने से थोड़ी देर बाद आपकी हिचकी बंद हो जाएगी.

यह भी पढ़ें: Summer Outfits: गर्मियों में इस फैशन स्टाइल को फॉलो करें, चिलचिलाती धूप में नहीं आएगा पसीना, दिखेंगी खूबसूरत

Disclaimer: यहां पर बताई गई बातें आम जानकारियों पर आधारित है. यह किसी भी तरह से योग्य राय का विकल्प नहीं है. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा किसी संबंधित विशेषज्ञ से परामर्श करें. NDTV इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close