विज्ञापन
Story ProgressBack

Kitchen Tips: पुदीना की पत्तियों को इस तरीके से करें स्टोर, महीनों तक नहीं होंगी खराब

Kitchen Tips: पुदीने की पत्तियों को लंबे समय तक फ्रेश रखने के लिए उन्हें ख़रीदने या तोड़ने के बाद सबसे पहले डंढल से अलग कर लें और फिर सिर्फ़ पत्तियों को किसी डिब्बे में कागज में लपेटकर रखें. ऐसा करने से पत्तियां फ्रेश रखेगीं.

Read Time: 3 min
Kitchen Tips: पुदीना की पत्तियों को इस तरीके से करें स्टोर, महीनों तक नहीं होंगी खराब

How to store Mint Leaves: गर्मियों के मौसम में धनिया पत्ती की जगह लोग पुदीना पत्ती का इस्तेमाल करते हैं. पुदीना एक ऐसी हर्ब है जो सेहत के लिए बहुत फ़ायदेमंद होती है. आप इसका इस्तेमाल चेहरे के लिए फेस पैक के रूप में भी कर सकते हैं. त्वचा को ठंडा रखने के साथ-साथ पुदीना ताजगी और ख़ूबसूरती भी प्रदान करता है. पुदीना का सबसे अधिक प्रयोग चटनी, स्मूदी आदि में किया जाता है. पुदीना की तासीर ठंडी होती है. इसीलिए गर्मियों में इसका सर्वाधिक उपयोग किया जाता है. इसकी ख़ुशबू तो शानदार होती ही है बल्कि ये डिश में स्वाद बढ़ाने का काम भी करती है, लेकिन अक्सर जब हम बाज़ार से पुदीना ख़रीद कर लाते हैं तो 1-2 दिन में पत्तियां गल के सड़ने लगती हैं और हम उसे फेंक देते हैं. अब आपको ऐसा करने की जरूरत नहीं है, जी हां! आप पुदीने की पत्तियों को लंबे समय तक स्टोर (Pudina rakhne ka sahi tareeka) कर सकते हैं, बस आपको इन टिप्स (Mint store karne ke tips) को फ़ॉलो करना होगा...

पेपर में लपेट रखें

पुदीने की पत्तियों को लंबे समय तक फ्रेश रखने के लिए उन्हें ख़रीदने या तोड़ने के बाद सबसे पहले डंढल से अलग कर लें और फिर सिर्फ़ पत्तियों को किसी डिब्बे में कागज में लपेटकर रखें. ऐसा करने से पत्तियां फ्रेश रखेगीं.

पानी में डुबोएं

पुदीने की पत्तियों को लंबे समय तक इस्तेमाल करने के लिए आपको एक जार लें और उसमें पानी भरें और उसके बाद पुदीने के तनों को उसमें डालें, फिर इन पत्तियों को किसी गीले कपड़े से ढककर फ्रिज में रख दें, ऐसा करने से पुदीना 10-15 दिन तक आराम से चल जाएगा.

पेपर टॉवल में रखें

पुदीने को लंबे समय तक चलाने के लिए एक पेपर टाॅवल लें और उसे हल्का गीला कर लें, इसमें पुदीने की पत्तियों के डंठल से अलग करके रखें और पुदीने को टॉवल सहित प्लास्टिक बैग में भरकर फ्रिज में स्टोर करें.

धूप में न सुखाएं

इस बात का ध्यान रखें कि पुदीने की पत्तियों को भूलकर भी धूप में न सुखाएं, ऐसा करने से पुदीना खराब हो जाता है और उसकी ख़ुशबू भी चली जाती है इसीलिए हमेशा पुदीना को ठंडी जगह पर ही स्टोर करके रखें.

यह भी पढ़ें: Summer Tips: गर्मियों में खुद को ऐसे रखें हाइड्रेट, बड़े काम की है डाइटीशियन की ये सलाह

Disclaimer: यहां पर बताई गई बातें आम जानकारियों पर आधारित है. यह किसी भी तरह से योग्य राय का विकल्प नहीं है. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा किसी संबंधित विशेषज्ञ से परामर्श करें. NDTV इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close