विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 27, 2023

Mental Health : हज़ारों की भीड़ में भी महसूस होता है अकेलापन, तो फॉलो करें ये Tips

Mental Health : अकेलेपन (Loneliness) का अर्थ केवल लोगों से दूर अकेले रहना नहीं है बल्कि हज़ारों लोगों के बीच भी मानसिक और भावनात्मक रूप में अकेला महसूस करना है. अकेलेपन से उबरने के लिए हम आपको कुछ ऐसे उपाय बताने जा रहे हैं जिससे आपको अकेलेपन से उबरने में मदद मिलेगी.

Read Time: 4 min
Mental Health : हज़ारों की भीड़ में भी महसूस होता है अकेलापन, तो फॉलो करें ये Tips
(फाइल फोटो)

Mental Health : आजकल लोगों में मेंटल हेल्थ (Mental Health) से जुड़ी कई तरह  की समस्याएं देखने को मिल रहे हैं, उन्हीं में से एक हैं लॉनलीनेस (Loneliness) यानी अकेलापन. अकेलेपन का मलतब सिर्फ लोगों से दूर रहना नहीं है बल्कि हज़ारों लोगों के बीच भी मानसिक और भावनात्मक रूप में अकेला महसूस करना है. आजकल देखा गया है कि ज़्यादातर किशोर (Teenagers) खुद को अलग-थलग महसूस करते हैं. किशोरों में सबसे ज़्यादा अकेलापन देखा जाता है. 

कई बार किशोर अपनी मानसिक स्थिति के बारे में किसी से कुछ कह तक नहीं पाते. इस कड़ी में अकेलेपन से उबरने के लिए हम आपको कुछ ऐसे उपाय बताने जा रहे हैं जिससे आपको अकेलेपन से उबरने में मदद मिलेगी. आपको बता दें कि आज हर कोई इस समस्या से जूझ रहा है. इसका सीधा असर आपके मानसिक स्वास्थ्य पर पड़ता है. ऐसे में इंसान अंदर ही अंदर घुटने लग जाता है और डिप्रेशन की स्थिति भी बन जाती है. ऐसे में अगर आपको भी इस तरह से महसूस होता है तो आप नीचे बताए गए टिप्स को ज़रूर आज़मा कर देखें: 

लोगों के साथ घुले मिले

हम अक्सर देखते हैं कि कुछ लोग हज़ारों लोगों में भी अकेले बैठे रहते हैं, ना ही किसी से ज़्यादा बातचीत करते हैं, ऐसा कई बार देखने को मिलता है कि अपने परिवार के सदस्यों से भी वे ज़्यादा वार्तालाप करना पसंद नहीं करते हैं लेकिन यदि आप अपने अकेलेपन से उबरना चाहते हैं, तो दोस्तों के साथ और अपने फ़ैमिली मेंबर्स के साथ खुलकर बातचीत करने की कोशिश करें. जब आप लोगों से अपने मन की बात कहने लगेगी तो अपने आप आपका अकेलापन दूर होने लगेगा.

यह भी पढ़े :Beauty Tips : चेहरे के बाल हटाने के लिए अब नहीं काटने होंगे सैलून के चक्कर, अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

ख़ुद को व्यस्त रखें

यदि आपको हर किसी के साथ बैठने में अकेलापन महसूस होता है. ऐसे इसीलिए क्योंकि कई बार आप के पास कुछ कहने और करने के लिए नहीं होता है, जब आप किसी ग्रुप में बैठते हैं तो आपके पास कुछ बताने के लिए नहीं होता है. इसलिए आप सैकड़ों लोगों में भी अकेला फील करते हैं इसलिए बेहतर होगा कि आप अपने आप को किसी काम में व्यस्त रखें ताकि जवाब किसी के साथ बैठे तो उसके बारे में चर्चा भी कर सके.

थेरेपिस्ट की लें हेल्प

कहने को अकेलापन एक बहुत ही छोटी सी समस्या है लेकिन ये आपको कई बार बहुत परेशान कर देती है. यदि आपको मानसिक, शारीरिक और भावनात्मक सभी रूपों से अकेलेपन जैसा महसूस हो रहा है तो इसे हल्के में ना ले और प्रोफ़ेशनल सहायता लें. इसके लिए आप मनोचिकित्सक, थेरेपिस्ट और काउंसलर से भी मदद ले सकती है.

सेल्फ लव यानी कि खुद से प्यार 

ख़ुद का ख़याल रखें और खुद से प्यार करें. जब आप खुद से प्यार करने लगेंगे तो शायद ही आपको किसी दूसरे इंसान की कमी महसूस होगी. जब तक दूसरों के पीछे भागना नहीं छोड़ेंगे तब तक आप खुद को निराश ही पाएंगे. खुद पर ध्यान देना ही सबसे बेहतर तरीका है. जैसे अपने आप पर ध्यान दे, ख़ुद की देखभाल करें, स्किन केयर या जो काम आपको बहुत पसंद है उसे रूटीन में करके आप अपने अकेलेपन से उभर सकती है. 

यह भी पढ़ें : Karwachauth 2023 : व्रत के एक दिन पहले रखें इन बातों का ख्याल, नहीं महसूस होगी थकान
 

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close