विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 18, 2023

Beauty Tips : चेहरे के बाल हटाने के लिए अब नहीं काटने होंगे सैलून के चक्कर, अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

अगर आप भी बार बार सैलून और पार्लर जाकर परेशान हो गई हैं तो हम आपको आपकी रसोई घर में मौजूद कुछ ऐसी चीज़ों के बारे में बताने जा रहे हैं जिससे आप अपने चेहरे के अनचाहे बाल घर पर ही हटा लेंगी.

Read Time: 4 min
Beauty Tips : चेहरे के बाल हटाने के लिए अब नहीं काटने होंगे सैलून के चक्कर, अपनाएं ये घरेलू नुस्खे
Image Credit : Pexels

Beauty Tips : हम सभी की बॉडी और फेस पर बाल होना आम बात है. फेस पर छोटे-छोटे रोएं जैसे बाल होते हैं लेकिन महिलाएं इन वालों को हटाने के लिए तरह-तरह के तरीके अपनाती हैं. समय समय पर पार्लर जाकर चेहरे और बॉडी से अनचाहे बाल हटाने के लिए थ्रेडिंग और वैक्सिंग (Threading & Waxing) करवाती है. चेहरे और शरीर (Face & Body) पर ज़्यादा बाल किसी को भी अच्छे नहीं लगते हैं/  ऐसे में हम आपको कुछ घरेलू नुस्खों के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपके लिए असरदार साबित हो सकते हैं. खास बात तो यह है कि ये सारी चीज़े आपके किचन (Kitchen) में ही मिल जाएंगीं.

अगर आप भी बार बार सैलून और पार्लर जाकर परेशान हो गईं हैं , तो हम आपको आपकी रसोई घर में मौजूद कुछ ऐसी चीज़ों के बारे में बताने जा रहे हैं जिससे आप अपने चेहरे के अनचाहे बाल घर पर ही हटा लेंगी.

शहद और चीनी

यदि आप भी चेहरे और शरीर से अनचाहे बाल हटाना चाहती है और वैक्सिंग कराने के लिए सैलून के चक्कर काटती है तो अब आपको ऐसा करने की ज़रूरत नहीं पड़ेगी. आप चीनी और शहद मिलाकर घर पर ही वैक्स तैयार कर सकते हैं.

ऐसे तैयार करें वैक्स

सबसे पहले 1 कटोरी में 2 चम्मच चीनी, 1 चम्मच शहद और एक चम्मच पानी मिला लें. इस मिश्रण को गैस में गर्म करने के बाद निकाल लें और घर पर ही आपकी वैक्स तैयार हो गई है. अब इस वैक्स को आप उस जगह पर लगाएं जहाँ से आप बालों को हटाना चाहती है और इसके ऊपर कॉटन के स्ट्रैप रख दें इस प्रक्रिया से आप घर पर ही वैक्स कर सकती है.

पपीता

पपीता स्किन के लिए रामबाण इलाज है. पपीता में पापेन नामक एन्जाइम होता है. जिससे फेशियल हेयर हटाने में मदद मिलती है. पपीते के इस्तेमाल से त्वचा निखरने लगती है और इतना ही नहीं पपीते और हल्दी का मिश्रण भी आपके बेहद काम का है. 

पपीता का पेस्ट बनाने की विधि

एक कटोरी में पपीता का टुकड़ा और आधा चम्मच हल्दी मिला लें, इस पेस्ट को बनाने के बाद 15-20 मिनट तक रखें, इसके बाद इस पैक को अनचाहे बालों वाले स्थान पर लगा लें और हल्के हाथ से रगड़ते हुए निकाले इससे आपकी पूरे अनचाहे बाल झड़ जाएंगे.

बेसन और हल्दी का लेप

अपने चेहरे के अनचाहे बालों को हटाने के लिए हल्दी और बेसन का लेप आपके काम आ सकता है. बेसन और हल्दी का पेस्ट बनाकर 2 मिनट के लिए चेहरे पर लेप लगा लें. जब ये पैक सूख जाए तो हाथ में नारियल लेकर हल्के हाथों से इस पैक को निकाल दें उसके बाद फेसवॉश कर लें.

यह भी पढ़ें : Winter Fruits : सर्दियों में कीजिए इन फलों का सेवन, बदलते मौसम में सर्दी-बुखार से रहेंगे दूर

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close