विज्ञापन
Story ProgressBack

Healthy Lifestyle Tips : क्या आप जानते हैं सेहत के लिए कितने हेल्दी हैं मेथी भाजी के पराठे?

मेथी भाजी आपके शरीर को गर्म रखने के साथ-साथ पाचन क्रिया के लिए भी मदद करती है. यह आसानी से पच जाती है. इसमें विटामिन सी की मात्रा काफी अधिक होती है जो एसिडिटी, बदहजमी और कब्ज को ठीक करती है. मेथी के पराठे खाने से एलर्जी भी कम होती है.

Read Time: 4 min
Healthy Lifestyle Tips : क्या आप जानते हैं सेहत के लिए कितने हेल्दी हैं मेथी भाजी के पराठे?

Methi Ke Parathe : सर्दी का मौसम (Winter Season) शुरू हो चुका है और सर्दी के मौसम में कई तरह की हरी पत्तेदार सब्जियां (Green leafy Vegetable) मार्केट में मिलने शुरू हो गई है. इस मौसम में हेल्थ एक्सपर्ट हो या डॉक्टर वह आपको सीजनल फल या सब्जी खाने की सलाह जरूर देते हैं और दे भी क्यों ना इससे शरीर को कई सारे फायदे जो मिलते हैं. सर्दियों में मिलने वाली बेहद पौष्टिक सब्जियों में से एक है मेथी भाजी (Methi Bhaji), जिसे आप सब्जी, साग और पराठे बनाने में इस्तेमाल कर सकते हैं. ये खाने में सिर्फ स्वादिष्ट ही नहीं होते हैं बल्कि यह हेल्दी भी होते हैं. यह आलू और पनीर के पराठे से भी ज्यादा हेल्दी होते हैं. सबसे मजेदार बात यह है कि इसे आप घर पर बड़ी आसानी से बना सकते हैं. तो चलिए, आज हम आपको बताते हैं सर्दियों में मेथी के पराठे खाने के फायदे के बारे में.

सर्दियों में क्यों खाना चाहिए मेथी पराठा

इस बारे में जब हमने हेल्थ एक्सपर्ट (Health Expert)  डॉक्टर राजेंद्र शर्मा से बात की तो उन्होंने हमें बताया कि मेथी का पराठा इसलिए भी खाया जाता है क्योंकि यह हल्का और पचने में आसान होता है. सर्दियों में ठंड की वजह से लोग बाहर कम निकलते हैं. ऐसे में हैवी खाना आपके पेट के लिए नुकसानदायक भी हो सकता है. वहीं मेथी भाजी आपके शरीर को गर्म रखने के साथ-साथ पाचन क्रिया के लिए भी मदद करती है. यह आसानी से पच जाती है. इसमें विटामिन सी की मात्रा काफी अधिक होती है जो एसिडिटी, बदहजमी और कब्ज को ठीक करती है. मेथी के पराठे खाने से एलर्जी भी कम होती है. इस पराठे को आप दही, चाय और अचार के साथ खा सकते हैं. जिसकी वजह से आपका पेट काफी देर तक भरा रहता है.

यह भी पढ़े : Social Media Side Effects : ज़िंदगी में जहर घोल रहा है सोशल मीडिया, जानिए दूरी बनाना क्यों है जरूरी

कोलेस्ट्रोल कंट्रोल करने में मदद करता है

दूसरे सीज़न के मुकाबले सर्दियों में लोग कम एक्टिव रहते हैं ऐसे में कोलेस्ट्रॉल बढ़ने की आशंका अधिक होती है. जो एकदम घर से बाहर नहीं निकलते हैं, उन्हें डॉक्टर तेल-घी जैसे वसायुक्त खाने के लिए मना कर देते हैं, लेकिन अगर आपको मेथी के पराठे मिल जाए वो भी बिना तेल लगे तो यह आपके कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने का काम करते हैं. मेथी कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करने के लिए सबसे बेस्ट ऑप्शन है. इससे बीपी कंट्रोल करने में भी काफी मदद मिलती है.

ब्रेस्टफीडिंग करवाने वाली महिलाओं को खाना चाहिए

नवजात शिशु की माता को ब्रेस्ट फीडिंग करवानी होती है. उन्हें इस सीजन में मेथी के पराठे तो जरूर खाने चाहिए इससे उनकी एनर्जी बढ़ती है.

यह भी पढ़े : Health Tips : पेट में हो रही समस्याओं से हैं परेशान, अपनाइए ये घरेलू नुस्ख़े, मिल जाएगा समाधान

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close