विज्ञापन
Story ProgressBack

Mosquito Repellent: यूं एक-एक मच्छर मत मारिए... अपनाइए ये आसान ट्रिक्स, परिवार को सुरक्षित बनाइए

Mosquito Repellent Tricks at Home: मच्छर के काटने से कई प्रकार की खतरनाक बीमारियां भी फैलती है, ऐसे में मच्छर से बचाव के लिए हम आपको कुछ उपाय बताने जा रहे हैं, आप ये घरेलू नुस्ख़े अपनाकर आप मच्छर से छुटकारा पा सकते हैं.

Read Time: 3 min
Mosquito Repellent: यूं एक-एक मच्छर मत मारिए... अपनाइए ये आसान ट्रिक्स, परिवार को सुरक्षित बनाइए

Mosquito Repellent Home Remedies: गर्मी का मौसम आते ही मच्छरों का आतंक शुरू हो जाता है. शाम के समय में इतने अधिक मच्छर होते हैं कि बैठना मुश्किल हो जाता है. वहीं ये मच्छर रात को नींद भी खराब करते हैं. इसके साथ ही मच्छर के काटने से कई प्रकार की खतरनाक बीमारियां (dangerous diseases due to mosquito bites) भी फैलती है, ऐसे में मच्छर से बचाव के लिए हम आपको कुछ उपाय (some measures to protect yourself from mosquitoes) बताने जा रहे हैं, आप ये घरेलू नुस्ख़े अपनाकर आप मच्छर से छुटकारा पा सकते हैं, बस आपको घर की सफाई के समय पोछे के पानी में इन चीजों को मिलाना होगा और मच्छर दूर भाग जाएंगे.

नीम का तेल / Neem Oil

नीम का तेल एंटी बैक्टीरियल और एंटी फंगल गुणों के लिए जाना जाता है. यदि आप नीम का तेल पोछे के पानी में मिलाते हैं और पूरे घर में पोछा लगाते हैं तो इसकी दुर्गंध से मच्छर आपके घर में नहीं आएंगे.

पुदीना की गंध / Mint

पुदीने की गंध इतनी तेज होती है कि मच्छर आसपास भी नहीं भटकते हैं. यदि आप पोछे के पानी में 1-2 बूंद पुदीने का तेल मिलाती है तो घर में न ही मच्छर आएंगे न ही कीड़े-मकोड़े.

लैवेंडर ऑयल 

लैवेंडर ऑयल की ख़ुशबू इंसानों को बहुत पसंद होती है लेकिन मच्छरों को इस ख़ुशबू से नफरत होती है. यदि आप पोछे के पानी में 5-7 बूंद लैवेंडर ऑयल की मिला दें और फिर घर में पोछे लगाए तो मच्छर घर में घुसने से पहले ही दूर भाग जाएंगे.

सिरका

विनेगर की तेज़ गंध से मच्छरों को काफी दिक़्क़त होती है. यदि आप पोछे के पानी में आधा कप सिरका मिलाकर पोछा लगाए तो मच्छर नहीं आएंगे.

लेमन ड्रॉप्स

नींबू की तेज गंध से मच्छरों को दूर भगाया जा सकता है, पोछे के पानी में 2-3 नींबू के छिलके डालकर उबाल लें और फिर उस पानी से पोछा लगाएं. आप देखेंगे कि मच्छर घर के आसपास नजर भी नहीं आ रहे हैं.

यह भी पढ़ें: Shani Dev Kripa: नौतपा में शनि भगवान की कृपा पाने के लिए क्या करें? पंडित जी ने बताए ये उपाय

Disclaimer: यहां पर बताई गई बातें आम जानकारियों पर आधारित है. यह किसी भी तरह से योग्य राय का विकल्प नहीं है. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा किसी संबंधित विशेषज्ञ से परामर्श करें. NDTV इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close