विज्ञापन
Story ProgressBack

Lifestyle Tips: इन जगहों पर न करें लाल रंग का इस्तेमाल, आचार्य राकेश ने जानिए वजह

यदि घर में मास्टर बेडरूम है, जो उत्तर पूर्व दिशा में बना हुआ है. तो इस बात का ध्यान रखें उस बेडरूम में चादर पर रंग नहीं होना चाहिए, आप चाहें तो चादर लाल रंग की जगह पर किसी अन्य रंग का इस्तेमाल कर सकते हैं.

Read Time: 4 min
Lifestyle Tips: इन जगहों पर न करें लाल रंग का इस्तेमाल, आचार्य राकेश ने जानिए वजह

Lifestyle Tips : हर कोई अपने घर को बड़े जतन से सजाता है. घर (Home decor) को सजाने में रंगों का बेहद खास महत्व होता है, लोग अलग-अलग रंगों से अपने घर को सजाते हैं. साथ ही रंगों में शक्ति और ऊर्जा का प्रतीक भी होता है. लाल रंग को बेहद शुभ माना जाता है लेकिन क्या आप जानते हैं कि लाल रंग (Red Color) को अपने घर की कुछ जगहों पर इस्तेमाल नहीं करना चाहिए, आइए जानते हैं आचार्य राकेश से कि लाल रंग को किन जगहों पर इस्तेमाल करने से परहेज करना चाहिए. आचार्य ने बताया कि जब आप अपने घर में लाल रंग का सही इस्तेमाल कर रहे हैं तो आप को दिशाओं का भी विशेष रूप से ध्यान रखना चाहिए, ऐसी कई दिशाएं हैं जहाँ पर लाल रंग का इस्तेमाल नहीं करने की सलाह दी जाती है. आपको बता दें, उत्तर दिशा में कभी भी लाल रंग का प्रयोग नहीं करना चाहिए. इसके अलावा उत्तर-पूर्व, उत्तर-पश्चिम व पश्चिम दिशा में भी लाल रंग उपयोग करने से परहेज करना चाहिए.

घर का मुख्य द्वार

घर का मुख्यद्वार सबसे ज़रूरी स्थान होता है, अगर आपका घर उत्तरमुखी या पश्चिम मुखी है तो आपको इस बात का विशेष ध्यान रखना चाहिए कि आप अपने घर के गेट पर लाल रंग का बिल्कुल भी प्रयोग न करें, न ही लाल रंग से पेंट कराएं.

रेड कलर के शैंडलियर

मार्केट में रेड कलर के शैंडलियर कम ही मिलते हैं. अगर आप अपने घर के इंटीरियर को ध्यान में रखते हुए रेड कलर के शैंडलियर को चुनते हैं तो ऐसा नहीं करें. शैंडलियर से डीलर को छत पर टांगा जाता है. जिसके कारण लाल कलर आपके आकाश तत्वों को खराब कर सकता है, जिससे घर में अशांति रहती है.

यह भी पढ़ें : Vastu Tips : अगर घर में रखी हैं ये 7 चीजें तो बढ़ सकती हैं आपकी परेशानी, जानिए क्या कहता है वास्तु शास्त्र?

बेडशीट पर फोकस

यदि घर में मास्टर बेडरूम है, जो उत्तर पूर्व दिशा में बना हुआ है. तो इस बात का ध्यान रखें उस बेडरूम में चादर पर रंग नहीं होना चाहिए, आप चाहें तो चादर लाल रंग की जगह पर किसी अन्य रंग का इस्तेमाल कर सकते हैं.

कारपेट पर न हो लाल रंग

घर को सजाने के लिए लोग तरह-तरह के कारपेट का इस्तेमाल करते हैं. यदि आप भी अपने घर में कारपेट का इस्तेमाल करते हैं तो इस बात का ध्यान रखें कि उसमें रेड कलर का प्रयोग न हो. यदि आप अपने घर में लाल रंग का ज्यादा इस्तेमाल करते हैं तो इस बात ध्यान रखें कि लाल रंग शुभता का प्रतीक होने के साथ-साथ घर में नकारात्मक ऊर्जा का संचार कर सकता है.

यह भी पढ़ें : Astro Tips: सूरज डूबने के बाद इन 5 कामों को करने से घर में आती है दरिद्रता, जानिए यहां

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close