विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Sep 29, 2023

Lifestyle : इस दिशा में मुंह करके सोना बंद कीजिए, नहीं तो उठाना पड़ सकता है नुकसान

अच्छी और पर्याप्त नींद का महत्व विज्ञान और धर्म दोनों में बताया गया है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि सोते समय कुछ बातों का खास ख्याल रखना चाहिए नहीं तो इससे आपको ना सिर्फ शारीरिक बल्कि मानसिक हानि भी हो सकती है.

Read Time: 3 min
Lifestyle : इस दिशा में मुंह करके सोना बंद कीजिए, नहीं तो उठाना पड़ सकता है नुकसान

Lifestyle News / Tips & Tricks : अच्छी और पर्याप्त नींद का महत्व विज्ञान और धर्म दोनों में बताया गया है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि सोते समय कुछ बातों का खास ख्याल रखना चाहिए नहीं तो इससे आपको ना सिर्फ शारीरिक बल्कि मानसिक हानि भी हो सकती है. आइए जानते हैं हमें सोते समय किन बातों का खास ख्याल रखना चाहिए.

क्या कहता है वास्तुशास्त्र?

वास्तु शास्त्र के अनुसार सोने की सबसे अच्छी दिशा वह है जब आप अपना सिर दक्षिण की ओर और पैर उत्तर की ओर रखें. वास्तु शास्त्र के मुताबिक सोते समय हमें सिर दक्षिण या फिर उत्तर दक्षिण दिशा की ओर होना चाहिए.

दक्षिण की ओर मुंह करके सोने के हैं फायदे 

वास्तु शास्त्र के मुताबिक अगर व्यक्ति दक्षिण दिशा में सिर रखकर सोता है तो उसकी स्वास्थ्य और सेहत अच्छी रहती है, इस दिशा में मुंह करके सोने वाले व्यक्ति बीमारियों से दूर रहते हैं. 

पूर्व दिशा में पैर रखकर सोना शुभ नहीं

पूर्व दिशा में सिर और पश्चिम दिशा में पैर रखकर भी आप सो सकते हैं दरअसल पूर्व दिशा से सूरज निकलता है. ऐसे में पूर्व दिशा में पैर करके सोना शुभ नहीं माना जाता है. 

शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य से भी है नींद का संबंध

बता दे कि नींद का शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य से संबंध है, इसीलिए सोने के पहले हमें कुछ खास बातों का ध्यान रखना चाहिए. विज्ञान का कहना है सोने से पहले मन को शांत रखना चाहिए, वहीं धार्मिक दृष्टि के मुताबिक, हमें सोने से पहले हमें भगवान का चिंतन मनन करना चाहिए. हमें इस बात का भी खास ख्याल रखना चाहिए कि यदि हम जल्दी सो रहे हैं तो हमें खाना भी जल्दी खा लेना चाहिए इससे शारीरिक और मानसिक दोनों रूप से फायदे होते हैं. फिट रहने के लिए हमें सोने से 2 घंटे पहले खाना खा लेना चाहिए.

यह भी पढ़ें : World Heart Day : दिल का रखना है ख्याल? इन 5 तरीकों को अपनाइए, बीमारियां होंगी दूर
 

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close