विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 03, 2023

Lifestyle News : नवरात्रि के लिए कर रहे हैं गरबा प्रैक्टिस तो रखें इन बातों का ख्याल, नहीं तो शरीर हो जाएगा बेहाल

नवरात्रि (Navratri 2023) की तैयारियां शुरु हो चुकी हैं. नौ दिनों तक चलने वाले इस त्योहार में गरबे (Garba Dance) भी जमकर धूम रहती है. गरबा प्रेमी (Garba Lovers) नवरात्रि शुरू होने से पहले ही प्रैक्टिस करने लगते हैं.

Read Time: 3 min
Lifestyle News : नवरात्रि के लिए कर रहे हैं गरबा प्रैक्टिस तो रखें इन बातों का ख्याल, नहीं तो शरीर हो जाएगा बेहाल

Lifestyle Tips & Tricks : गणेश उत्सव (Ganesh Utsav) के बाद नवरात्रि (Navratri 2023) की तैयारियां शुरु हो चुकी हैं. नौ दिनों तक चलने वाले इस त्योहार में गरबे (Garba Dance) भी जमकर धूम रहती है. गरबा प्रेमी (Garba Lovers) नवरात्रि शुरू होने से पहले ही प्रैक्टिस करने लगते हैं. लेकिन घंटों तक गरबे की प्रैक्टिस (Garba Practice) करने से शरीर सुस्त हो सकता है, काफी थकान महसूस (Weakness) होने लगती है. आज हम आपको यहां पर इसी समस्या से बचने की टिप्स और ट्रिक्स बता रहे हैं.


खान-पान कर रखें ध्यान

आपको अपने खान-पान का खास ख्याल रखना चाहिए. गरबा करने से कम से कम 2 घंटे पहले भोजन कर लेना चाहिए जिससे फूड डाइजेस्ट (Food Digest) होने में समय मिल सके. प्रैक्टिस में जाने के दौरान ढेर सारा भोजन नहीं करना चाहिए, अगर ओवर ईटिंग करते हैं तो इससे पेट दर्द और उल्टी जैसी समस्या भी सामने आ सकती है. 

बॉडी को रखें हाइड्रेट

गरबा खेलने के दौरान हमें बेहद पसीना (Sweating) निकलता है, जिससे बॉडी में वाटर लेवल कम (Low Water Level in Body) होने लगता है. पानी की कमी से खुद को बचाने के लिए जब भी आप प्रैक्टिस में जाएं तो साथ में पानी की बोतल (Water Bottel), नारियल पानी (Coconut Water), नींबू पानी (Lemon Water) या ग्लूकोस ले जाएं. प्रैक्टिस में जब भी आपको वक्त मिले तो बीच-बीच में इन्हें लेते रहिए. इससे आपकी बॉडी हाइड्रेट बनी रहेगी. आपको चक्कर और वीकनेस भी महसूस नहीं होगी. 

नींद का रखें ध्यान

डेली रूटीन के अलावा दो से तीन घंटे गरबा प्रैक्टिस करने के लिए आपकी बॉडी को एनर्जी (Body Energy) की बहुत जरूरत होती है. इसीलिए इस बात का खास ख्याल रखें कि रोजाना 7 घंटे की नींद जरूर ले यदि आप देरी से सो रहे हैं तो प्रैक्टिस के दौरान आपको थकान महसूस होगी. 

जिम से बनाएं थोड़ी दूरी

गरबा प्रैक्टिस के दौरान आपकी बॉडी पूरी एक्टिव हो जाती है और लगातार दो-तीन घंटे मेहनत करने से पसीना आता है जिससे आपके शरीर की कैलोरीज भी बर्न होती है, यदि आप लगातार गरबा प्रैक्टिस कर रहे हैं तो इस दौरान आपको जिम में एक्सरसाइज (Gym Exercise) करने की जरूरत नहीं होती है. इसीलिए ज्यादा वर्क आउट (Work Out) और गरबा प्रैक्टिस साथ में ना करें.

यह भी पढ़ें : Lifestyle : इस दिशा में मुंह करके सोना बंद कीजिए, नहीं तो उठाना पड़ सकता है नुकसान

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close