विज्ञापन
Story ProgressBack

शुक्रवार के दिन ऐसे करें मां लक्ष्मी की पूजा, आर्थिक तंगी की समस्या को दूर करने के लिए ये करें उपाय

शास्त्रों में महालक्ष्मी को सुख, समृद्धि और भौतिक ऐश्वर्य प्रदान करने वाली देवी कहा जाता है. आर्थिक स्थिति से जूझ रहे लोग यदि लक्ष्मी माता की पूजा करते हैं तो उन पर विशेष रूप से माता की कृपा बरसती हैं. आइए जानते हैं कि शुक्रवार के दिन कौन से उपाय करने से मां लक्ष्मी की कृपा आप पर हो सकती है.

शुक्रवार के दिन ऐसे करें मां लक्ष्मी की पूजा, आर्थिक तंगी की समस्या को दूर करने के लिए ये करें उपाय

Friday Puja: हिन्दू धर्म में हर दिन अलग अलग देवी-देवताओं का होता है. दिन के हिसाब से पूजा-अर्चना भी की जाती है. शुक्रवार का दिन धन की अधिष्ठात्री देवी मां लक्ष्मी (Goddess Laxmi) को समर्पित होता है. मां लक्ष्मी (Maa Laxmi) की असीम कृपा पाने के लिए ये दिन उचित माना जाता है. पंडित दुर्गेश ने शुक्रवार के दिन माता लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए कुछ उपाय बताएं हैं, जिनके बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं..

शास्त्रों में महालक्ष्मी को सुख, समृद्धि और भौतिक ऐश्वर्य प्रदान करने वाली देवी कहा जाता है. आर्थिक स्थिति से जूझ रहे लोग यदि लक्ष्मी माता की पूजा करते हैं तो उन पर विशेष रूप से माता की कृपा बरसती हैं. आइए जानते हैं कि शुक्रवार के दिन कौन से उपाय करने से मां लक्ष्मी की कृपा आप पर हो सकती है..

उत्तम स्वास्थ्य

अगर आप अपना स्वास्थ्य अच्छा रखना चाहते हैं तो शुक्रवार के दिन आपको देवी लक्ष्मी के मंदिर में शंख चढ़ाना चाहिए, इसके साथ ही देवी मां को घी और मखाने का भोग बेहद प्रिय होता है, तो सच्चे मन से आप ये भोग लगाएं, माता लक्ष्मी की कृपा आप पर जरूर बनी रहेगी. 

आर्थिक तंगी की समस्या

यदि आप अपनी धन-संपदा में बढ़ोतरी करना चाहते हैं तो शुक्रवार के दिन एक छोटा सा मिट्टी का कलश लें और उसे चावल से भर दें. चावल के ऊपर एक रुपये का सिक्का रखें और हल्दी की गांठ उस पर रख दें. फिर मां लक्ष्मी का आशीर्वाद लेकर किसी मंदिर के पुजारी को दान कर दें, आपके जीवन में आर्थिक तंगी की समस्या दूर हो जाएगी.

सौभाग्य में बढ़ोत्तरी

यदि आप अपने सौभाग्य में बढ़ोतरी करना चाहते हैं तो इसके लिए शुक्रवार के दिन एक रूपये का सिक्का लें और उसे अपने मंदिर में मां लक्ष्मी के आगे रख दें. इस बात का खास ख्याल रखें कि मां लक्ष्मी की उचित प्रकार से पूजा अर्चना करें, फिर उस सिक्के की भी उसी प्रकार से पूजा करें और शुक्रवार के पूरे दिन उसे मंदिर में ही रखा छोड़ दें. अगले दिन उस सिक्के को उठाकर एक लाल कपड़े में बांधकर अपने पास रखें, ऐसा करने से आपके सौभाग्य में बढ़ोतरी होगी.

यह भी पढ़ें: Valentine's Day के दिन पहनें कौन-सा रंग? जानिए पंडित दुर्गेश से अपना Lucky Colour ! 

यह भी पढ़ें: Beauty Tips: विंटर्स में ऐसे रखें खुद का ख्याल, फेस और बॉडी के लिए ब्यूटिशियन की है ये खास टिप्स

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
स्प्राउट्स खाने के ये फायदे जानकर चौंक जाएंगे आप, डाइट में जरूर करें शामिल
शुक्रवार के दिन ऐसे करें मां लक्ष्मी की पूजा, आर्थिक तंगी की समस्या को दूर करने के लिए ये करें उपाय
Vat Savitri Vrat: Vat Savitri Vrat today, take a look at the list of materials required for puja.
Next Article
Vat Savitri Vrat: वट सावित्री व्रत आज, पूजा के लिए जरूरी सामग्री की लिस्ट पर डाल लीजिए नज़र...
Close
;