विज्ञापन
Story ProgressBack

Kiwi Health Benefits: बीपी कंट्रोल करने से लेकर आंखों की समस्याओं तक में कारगर है कीवी फल, जानिए फायदे

Summer Tips: कीवी का सेवन करके ब्लडप्रेशर को कंट्रोल कर सकते हैं, इसके साथ ही बदलते मौसम में होने वाले इंफेक्शन से भी बच सकते हैं, वैसे तो कीवी हर मौसम में खाई जा सकती है लेकिन गर्मियों के मौसम में इसका विशेष रूप से सेवन करना चाहिए, हम आपको कीवी से मिलने वाले जबरदस्त फायदे के बारे में बताने जा रहे हैं...

Read Time: 3 mins
Kiwi Health Benefits: बीपी कंट्रोल करने से लेकर आंखों की समस्याओं तक में कारगर है कीवी फल, जानिए फायदे
Kiwi Benefits

Kiwi Benefits: कहते हैं शरीर को अच्छी तरीके से चलाने के लिए पोषक तत्वों फलों का सेवन जरूर करना चाहिए, फलों का सेवन करने से शरीर में पोषक तत्वों की पूर्ति होती है. गर्मियों के मौसम में विशेष रूप से ऐसे फलों का सेवन करना चाहिए, जो बॉडी को हाइड्रेट रखने में मदद करते हैं. उन्हीं में से कीवी, विटामिन्स और कई एंटी ऑक्सीडेंट से भरपूर कीवी सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होती है. कीवी का सेवन करके ब्लडप्रेशर को कंट्रोल कर सकते हैं, इसके साथ ही बदलते मौसम में होने वाले इंफेक्शन से भी बच सकते हैं, वैसे तो कीवी हर मौसम में खाई जा सकती है लेकिन गर्मियों के मौसम (Kiwi Benefits in Summer) में इसका विशेष रूप से सेवन करना चाहिए, हम आपको कीवी से मिलने वाले जबरदस्त फायदे (Benefits of Kiwi) के बारे में बताने जा रहे हैं...

इम्यून सिस्टम को दुरुस्त करने में कीवी

कीवी का नियमित रूप से सेवन करने से इम्युनिटी भी मजबूत होती है. इम्यून सिस्टम को दुरुस्त करके कीवी कई तरह की बीमारियों से बचाता है. इसके साथ ही बदलते मौसम में शरीर को हाइड्रेट रखने में भी मदद करता है.

ब्लड प्रेशर की समस्या

हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से जूझ रहे लोगों को कीवी जरूर खाना चाहिए, इसके साथ ही कीवी हार्ट, किडनी और मांसपेशियों की सेहत को दुरुस्त करके ब्लड प्रेशर कंट्रोल करती है.

पेट की समस्याओं को दूर करने में

पेट में हो रही गैस एसिडिटी से छुटकारा दिलाने में कीवी सहायक है. कीवी में भरपूर मात्रा में फाइबर होता है इसीलिए गर्मियों के मौसम में जरूर खाना चाहिए, डाइजेशन के लिहाज से ये सबसे अच्छा फल माना जाता है.

प्लेटलेट्स की मात्रा बढ़ाने में

यदि किसी गंभीर बीमारी के चलते प्लेटलेट्स में कमी आ गई है तो डॉक्टर कीवी खाने के लिए कहता है आपको बता दें डेंगू के मरीज़ों के लिए भी कीवी खाना बहुत फायदेमंद है. इसे रोजाना खाने से आप प्लेटलेट्स की मात्रा बढ़ा सकते हैं.

आंखों के लिए फायदेमंद

आंखों से जुड़ी समस्याओं से निपटने के लिए कीवी का सेवन कर सकते हैं. कीवी का सेवन करने से आंखों की रोशनी बढ़ती है, इसके साथ ही यदि बहुत कम उम्र में आंखों पर चश्मा चढ़ गया है तो रोज़ाना कीवी का सेवन करके आप चश्मे को भी उतार सकते हैं.

यह भी पढ़ें: Health Tips: गर्मियों में खाली पेट न करें इन फलों का सेवन, सेहत को हो सकता है उल्टा नुकसान

(Disclaimer: यहां पर बताई गई बातें आम जानकारियों पर आधारित है. यह किसी भी तरह से योग्य राय का विकल्प नहीं है. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा किसी संबंधित विशेषज्ञ से परामर्श करें. NDTV इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
दुबलेपन से न हो परेशान ! इन चीजों से तेज़ी से बढ़ने लगेगा वजन 
Kiwi Health Benefits: बीपी कंट्रोल करने से लेकर आंखों की समस्याओं तक में कारगर है कीवी फल, जानिए फायदे
Turmeric Milk: How right is it to drink turmeric milk in summer? Know what are the advantages and disadvantages here
Next Article
गर्मियों में हल्दी का दूध पीना कितना सही ? जानिए फायदे-नुकसान
Close
;