विज्ञापन
Story ProgressBack

Health Benefits of Kiwi Fruit: कीवी में छिपे हैं सेहत के कई राज, डाइट में शामिल करके आप भी उठायें लाभ

Benefits of Kiwi Fruit: फलों (Fruits) में ढ़ेर सारे पोषक तत्व भी मौजूद होते हैं, उन्ही फलों में से एक है कीवी, सेहत के लिए लाभकारी होती है, विटामिन सी से भरपूर कीवी कई प्रकार के फ़ायदे (Kiwi benefits for health) पहुँचाती हैं, आइए जानते हैं इसके बारे में....

Read Time: 3 min
Health Benefits of Kiwi Fruit: कीवी में छिपे हैं सेहत के कई राज, डाइट में शामिल करके आप भी उठायें लाभ

Nutrition of Kiwi Fruit: शरीर को सुचारू रूप से चलाने के लिए हर कोई फलों को डाइट में शामिल करने की सलाह देता है. फल हमारी सेहत को फायदा पहुंचाते हैं और फलों (Fruits) में ढ़ेर सारे पोषक तत्व भी मौजूद होते हैं, उन्हीं फलों में से एक है कीवी. कीवी सेहत के लिए बहुत ही लाभकारी है. विटामिन सी से भरपूर कीवी कई प्रकार के फ़ायदे (Kiwi benefits for health) पहुंचाती हैं, आइए जानते हैं इसके बारे में....

पाचन के लिए
कीवी में डाइटिंग फ़ाइबर मौजूद होता है, जिसकी वजह से डाइजेशन सिस्टम काफ़ी अच्छे तरीके से चलता है और पेट में हो रही कांस्टीपेशन, मरोड़, जलन जैसी बीमारियों को दूर करता है.

दिल की सेहत
दिल की सेहत को दुरुस्त रखने में कीवी आपकी मदद करेगा, कीवी में सैचुरेटेड फ़ैट और कोलेस्ट्रॉल कम होता है. जो दिल के लिए एक अच्छा ऑप्शन माना जाता है. हाई पोटेशियम कंटेंट ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने और स्ट्रोक और हार्ट संबंधी रोगों को कम करने में भी मदद करता है.

ब्लड शुगर का स्तर 
डायबिटीज के मरीज़ों के लिए कीवी उपयोगी है, कीवी में मौजूद फ़ाइबर कंटेंट और लो ग्लाइसेमिक इंडेक्स ब्लड शुगर के स्तर को कंट्रोल में रखता है.

स्किन के लिए
कीवी त्वचा को बेहतर बनाने में भी आपकी मदद करता है, त्वचा की झुर्रियों को कम करने और सनबर्न से बचने मैं कि वे आपकी मदद करेगा,

वेट लॉस करने में 
कीवी में कैलोरी कम मात्रा में होती है और फ़ाइबर से भरपूर होता है इसलिए ये वज़न घटाने में भी मददगार है. भूख को नियंत्रित करके वज़न कम करने में कीवी उपयोगी है.

आंखों के लिए
कीवी में कई जरूरी पोषक तत्व पाए जाते हैं, जिससे आंखों के स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद मिलती है, आंखों के लिए फ़ायदेमंद कीवी का सेवन विशेष रूप से करना चाहिए।


यह भी पढ़ें: क्या होगा अगर आप रोज़ छाछ पीना शुरू कर दें ! जानिए इससे मिलने वाले गज़ब के फायदे

Disclaimer: यहां पर दी गई घरेलू नुस्खों व आम जानकारी पर आधारित है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा किसी संबंधित विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. NDTV इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है. 

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close