विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Sep 23, 2023

Kitchen Tips : रसोई घर में चीटियों से हैं परेशान, तो अपनाए ये उपाय

Home Remedies : रसोई घर (Kitchen) में रखी चीजों पर यदि चींटियां लग जाए तो मूड खराब हो जाता है. हम अक्सर देखते हैं कि यदि किचन में कोई भी मीठी चीज (Sweet Dish) रखी है तो थोड़ी देर बाद वहां चींटियों की पूरी बारात इकट्ठी हो जाती है. हम आपको कुछ ऐसी Kitchen Tips बता रहे हैं जिससे आप चींटियों को कंट्रोल कर सकती हैं. 

Read Time: 3 min
Kitchen Tips : रसोई घर में चीटियों से हैं परेशान, तो अपनाए ये उपाय

Home Remedies : रसोई घर (Kitchen) में रखी चीजों पर यदि चींटियां लग जाए तो मूड खराब हो जाता है. कई बार तो पके-पकाये भोजन को फेंकना पड़ जाता है. चींटियों की समस्या से लगभग हर कोई परेशान रहता है. हम अक्सर देखते हैं कि यदि किचन में कोई भी मीठी चीज (Sweet Dish) रखी है तो थोड़ी देर बाद वहां चींटियों की पूरी बारात इकट्ठी हो जाती है. हम आपको कुछ ऐसी Kitchen Tips बता रहे हैं जिससे आप चींटियों को कंट्रोल कर सकती हैं. 

लौंग

चींटियों को चीनी से दूर रखने के लिए लौंग बेहद काम की चीज है. लौंग की खुशबू इतनी गहरी होती है कि चीटियां आपके चीनी के डब्बे के पास तक भी नहीं पहुंच पहुंच पाएंगीं. चीनी के डब्बे में कुछ लौंग डाल दीजिए और चींटियों की समस्या से निजात पा लीजिए.

यह भी पढ़ें : नाखून से हो सकती हैं गंभीर बीमारियां, इन संकेतों को न करें इग्नोर

नींबू

चींटियों को अपने रसोई घर से भगाने के लिए बर्तन में नींबू का छिलका डाल दे. आप चाहे तो नींबू के छिलकों को सुखाकर भी बर्तन में डाल सकती हैं. इस गंध से चींटियां बर्तन के आसपास भी नहीं दिखेंगी. 

पानी का कटोरा 

कुछ ऐसी मिठाइयां भी होती है जो फ्रिज में रखने से सख्त हो जाती हैं और फिर यदि आप मिठाई के डब्बे को बाहर रखते हैं तो चींटियां परेशान करती हैं. इस समस्या से बचने के लिए मिठाई के डब्बे को पानी के कटोरे में रख लीजिए. इससे चींटियों डिब्बे तक नहीं पहुंच पाएंगी.

सिरका

चींटियों को सिरके की खुशबू बिल्कुल नहीं भाती है, जिस जगह पर आप मीठी चीज रख रही हैं, वहां सिरका की कुछ बूंदू डाल दीजिए. उस स्थान पर आप चाहे तो सिरका से पोंछा भी लगा सकती हैं इससे हफ्तों तक वहां पर चींटियां नहीं आएंगी.

यह भी पढ़ें : Beauty Tips And Tricks : फलों के छिलके वेस्ट नहीं, ये भी लगा सकते हैं आपकी खूबसूरती में चार चांद

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close