विज्ञापन
Story ProgressBack

Kitchen Tips: चावल पकाते समय न करें ये गलती, बनेगें चावल खिले-खिले और बिखरे

चावल पकाते समय सबसे आम गलती है, वह है चावल को ठीक से ना धोना, जब चावल के दानों को धोया नहीं जाता है तो चावल की सतह पर अतिरिक्त स्टार्च जमा हो जाता है. जिससे चावल पकाने के दौरान बहुत चिपचिपे हो जाते हैं इसीलिए चावल के दानों को कम से कम 3-4 बार तक धोना चाहिए.

Read Time: 3 min
Kitchen Tips: चावल पकाते समय न करें ये गलती, बनेगें चावल खिले-खिले और बिखरे

Kitchen Tips: चावल ऐसा अनाज है जिसके बिना भारत में खाना पूरा नहीं होता है. चावल मुख्य भोजन में आता है. प्रमुख भोजन चावल स्टार्च युक्त अनाज है और इसका प्रयोग पुलाव, बिरयानी, हलवा, खीर इत्यादि में किया जाता है. चावल से कई तरह के व्यंजन बनाए जाते हैं, हालांकि चावल पकाते समय लोग कुछ गलतियां करते हैं, जिसके बारे में उन्हें पता नहीं होता है. हम आपको बताने जा रहे हैं उन गलतियों के बारे में जो आप भी चावल पकाते समय करते होंगे..

1. चावल को ठीक से धोएं

चावल पकाते समय सबसे आम गलती है, वह है चावल को ठीक से ना धोना, जब चावल के दानों को धोया नहीं जाता है तो चावल की सतह पर अतिरिक्त स्टार्च जमा हो जाता है. जिससे चावल पकाने के दौरान बहुत चिपचिपे हो जाते हैं इसीलिए चावल के दानों को कम से कम 3-4 बार तक धोना चाहिए. जब तक कि उसका पानी साफ न हो जाए, फिर आप देखेंगे कि चावल खिले-खिले और बिखरे बने हैं.

2. ब्राउन राइस को ऐसे पकाएं

आजकल ब्राउन राइस हर कोई खाना पसंद करता है. ब्राउन राइस जो साबुत अनाज वाला चावल है, जिसका बाहरी छिलका हटा दिया जाता है. सफेद चावल की तुलना में पकने में ये अधिक समय लेता है. भूरे चावल पकाते समय आपको सफेद चावल की तुलना में 1 चौथाई से आधा अधिक पानी का प्रयोग करना चाहिए, जबकि सफेद चावल को पकाने में 10 मिनट का समय लगता है वहीं ब्राउन राइस को पकाने में 50 मिनट तक का समय लग सकता है.

3. धीमी आंच पर पकाएं

चावल पकाते समय चावल को तेज आंच पर ही पकाना चाहिए, किसी भी अच्छी चीज़ की तरह चावल को भी पकने में समय लगता है. इसे तेज आंच पर रखने से प्रक्रिया तेज होगी और आपकी डिस खराब हो जाएगी, इसीलिए चावल को धीमी आंच में पकाएं, इससे चावल के दाने एक-दुसरे से चिपकेगें नहीं.

4. पानी का अनुपात
चावल पकाते समय इस बात का ध्यान रखें कि चावल और पानी का अनुपात सही रखें, यदि पानी अधिक हो जाएगा तो चावल गीला-गीला बनेगा, वहीं पानी कम हो जाएगा तो चावल जल जाएगा इसीलिए चावल में पानी का माप करके ही चावल पकाएं.

5. पकने के बाद कूकर में बंद रखें

चावल पकने के बाद उसे तुरंत किसी कटोरे में न निकालें, चावल पकने के पाँच मिनट तक उसे कुकर में ही छोड़ दें, इससे चावल जब कुछ समय बाद आप निकालेंगे तो इससे चावल चिपकेगा नहीं.

यह भी पढ़ें: Beauty Tips: क्या आप भी चेहरे के स्पॉट से हैं परेशान? लीजिए ब्यूटिशियन की राय

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close