विज्ञापन
Story ProgressBack

Beauty Tips: क्या आप भी चेहरे के स्पॉट से हैं परेशान? लीजिए ब्यूटिशियन की राय

भोपाल की ब्यूटिशियन बबीता ने कुछ उपाय (Tips for pimples) बताए हैं, जो हम आपके साथ साझा करने जा रहे हैं. इन्हें फॉलो करके आप भी नेचुरल रूप से सुंदर दिख सकती हैं और बिना मेकअप का सहारा के लिए अपने इन दागों को कवर कर सकती है.

Read Time: 4 min
Beauty Tips: क्या आप भी चेहरे के स्पॉट से हैं परेशान? लीजिए ब्यूटिशियन की राय
Beauty Tips: क्या आप भी चेहरे के स्पॉट से हैं परेशान? लीजिए ब्यूटिशियन की राय

Beauty Tips: हर कोई चेहरे के दाग-धब्बों (Dark Spots) को हटाकर फ्लॉलेस स्किन चाहता है. खासकर युवतियां और लड़कियां अपने चेहरे को लेकर काफी कॉन्शियस रहती है...लेकिन कई बार चेहरे पर दाग और कई निशान ऐसे हो जाते हैं. ये निशान काफी तरीके अपनाने के बाद भी नहीं हटते हैं. जैसे पिंपल और एक्ने काफी ज़िद्दी माने जाते हैं....जो एक बार आ जाए तो फिर आसानी से नहीं हटते हैं. ऐसे में इस दिक्क्त को दूर करने के लिए भोपाल की ब्यूटिशियन बबीता ने कुछ उपाय (Tips for pimples) बताए हैं. जो हम आपके साथ शेयर करने जा रहे हैं. इन्हें फॉलो करके आप भी नेचुरल रूप से सुंदर दिख सकती हैं और बिना मेकअप का सहारा के लिए अपने इन दागों को कवर कर सकती है. 

1. नींबू का रस

चेहरे के दाग-धब्बों को हटाकर हर कोई सुंदर दिखना चाहता है. इसके लिए सबसे पहला और आसान तरीका है नींबू का रस. स्पॉट्स हटाने में नींबू आपकी मदद कर सकता है. आप आधा चम्मच नीबू का रस, आधा चम्मच शहद के साथ मिलाकर चेहरे पर लगाएं इसको 20 मिनट तक फेस पर लगाकर छोड़ दें और फिर ठंडे पानी से फेसवॉश कर लें, ऐसा करने से आपकी स्किन खिल उठेगी.

2.कच्चा आलू

चेहरे के दाग को हटाने के लिए कच्चे आलू का प्रयोग भी किया जा सकता है. कच्चा आलू नैचुरल स्किन फेयरनेस गुणों से भरा होता है. ये सिर्फ़ 15 दिन में आपकी त्वचा के दाग गायब कर देगा, आप इसे सही तरीके से चेहरे पर अप्लाई करें और दाग की समस्या से छुटकारा पा लें.

यह भी पढ़ें: गेहूं के आटे की जगह इस अनाज की बनाएं रोटी, वजन घटाने के साथ ही मिलेंगे कई और हैरान कर देने वाले फायदे

3. ऐसे करें आलू फेस पैक का प्रयोग

आप आलू को धोकर इसे कद्दूकस कर लें, अब इस आलू को थोड़ा सा निचोड़ लें, ऐसा करने से इसका अतिरिक्त रस निकल जाएगा. इस रस को कटोरी में निकालकर अपने पास रखें और आलू को अपनी स्किन पर हल्के हाथों से रगड़ना शुरू कर दें. जब आलू सूख जाए तो कटोरी में रखे रस में डिप करके फिर से त्वचा पर लगाएं, दिन में दो बार 10 मिनट के लिए ये अप्लाई करें, ऐसा करने से आपके चेहरा बेदाग हो जाएगा साथ ही रंग भी निकल जाएगा.

4. एलोवेरा जेल और बादाम ऑइल

आधा चम्मच एलोवेरा जेल लेकर उसमें पांच बूंदे बादाम का ऑयल मिक्स कर लें, इस मिश्रण को अपने चेहरे पर लगाएं और हल्के-हल्के हाथों से मसाज करें, जब तक ये पेस्ट आपकी त्वचा में सोक न कर लें. आप इसकी मसाज अपने फेस पर करें कुछ दिन बाद देखेंगे आपकी त्वचा में आपको फर्क दिखने लगा है. चेहरा बेदाग होने के साथ-साथ ग्लोइंग भी हो गया है.

Disclaimer: यहां पर दी गई घरेलू नुस्खों व आम जानकारी पर आधारित है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा किसी संबंधित विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. NDTV इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

यह भी पढ़ें: Kokum Benefits: इम्यून पावर और स्किन के लिए वरदान है कोकम, फायदे जानिए यहां 

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close