विज्ञापन
Story ProgressBack

Kajal Side Effects: क्या आप भी लगाती हैं रोज काजल? एक बार जान लीजिये इसके नुकसान

Eye Makeup Tips: ब्यूटीशियन बबीता ने रोजाना काजल लगाने के नुकसान (Disadvantages of applying kajal daily) के बारे में अवगत कराया है, आइए जानते हैं रोजाना काजल लगाने के क्या साइड इफ़ेक्ट (Side effects of applying kajal daily) होते हैं...

Read Time: 2 mins
Kajal Side Effects: क्या आप भी लगाती हैं रोज काजल? एक बार जान लीजिये इसके नुकसान

Kajal ke side effects: आंखों की सुंदरता बढ़ाने के लिए और आंखों को और अट्रैक्टिव बनाने के लिए लड़कियां काजल का इस्तेमाल करती है, कुछ फीमेल्स ऐसी भी होती हैं जो रोज़ाना काजल का इस्तेमाल करती हैं, उनकी आंखें (Eye makeup tips) कभी बिना काजल के नहीं रहती है. लेकिन क्या आप जानते हैं रोजाना आंखों में काजल लगाना आपके लिए कितना नुकसानदायक साबित हो सकता है, ब्यूटीशियन बबीता ने रोजाना काजल लगाने के नुकसान (Disadvantages of applying kajal daily) के बारे में अवगत कराया है, आइए जानते हैं रोजाना काजल लगाने के क्या साइड इफ़ेक्ट (Side effects of applying kajal daily) होते हैं...

आई एलर्जी

कुछ लोगों को आंखों में काजल लगाने से एलर्जी हो सकती है, काजल में मौजूद कैमिकल से आंखों में लालिमा, सूजन और खुजली हो सकती है.

सूक्ष्म जीव

काजल लगाने से आंखों में संक्रमण होने का खतरा बढ़ जाता है क्योंकि काजल लगाने से आंखों में बैक्टीरिया और सूक्ष्मजीव प्रवेश कर सकते हैं.

इचिंग की समस्या

काजल में मौजूद केमिकल आंखों में जलन और खुजली पैदा करता है. ऐसा करने से आंखों से जुड़ी गंभीर बीमारियां पैदा होने लगती है.

कॉर्निया पर प्रभाव

काजल लगाने से आंखों की रोशनी कम हो सकती है क्योंकि काजल आंखों की कॉर्निया को नुकसान पहुंचा सकता है. आप इस बात का ख्याल रखें कि जब भी काजल आंखों में अप्लाई करें, अच्छी क्वालिटी का काजल ही लगाएं,
जब भी आंखों में काजल लगाएं तो परत के अंदर उसे न जाने दें ताकि आंखों से जुड़ी कोई भी समस्या न हो.

यह भी पढ़ें: Personal Hygiene Tips: आप भी बाथरूम में रखते हैं टूथब्रश? नुकसान जानने के बाद कभी नहीं करेंगे ये काम

Disclaimer: यहां पर बताई गई बातें आम जानकारियों पर आधारित है. यह किसी भी तरह से योग्य राय का विकल्प नहीं है. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा किसी संबंधित विशेषज्ञ से परामर्श करें. NDTV इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Toothbrush Care Tips: कितने दिनों में बदल देना चाहिए टूथब्रश? जान लीजिये आपके काम की बात
Kajal Side Effects: क्या आप भी लगाती हैं रोज काजल? एक बार जान लीजिये इसके नुकसान
onion benefits in summer: Do not eat onion because of smell, definitely include it in your diet in summer
Next Article
Onion Benefits: क्या आप दुर्गंध की वजह से नहीं खाते हैं प्याज? इसमें छिपा है सेहत का राज
Close
;