विज्ञापन
Story ProgressBack

सुबह के साथ रात की भी डालें आदत, जानिए सोने से पहले ब्रश करने के फायदे

आज की भागदौड़ भरी ज़िंदगी में कुछ लोग ऐसे होते हैं जो सिर्फ़ एक बार ही सुबह के समय टूथ ब्रश (Toothbrush in Night) करते हैं. लेकिन आर आप रोज़ाना रात को बिना ब्रश किए हुए सोते हैं तो इससे कई बीमारियां आपको घेरने लगती हैं, आइए हम आपको बताते हैं..

Read Time: 3 mins
सुबह के साथ रात की भी डालें आदत, जानिए सोने से पहले ब्रश करने के फायदे
सुबह के साथ रात की भी डालें आदत, जानिए सोने से पहले ब्रश करने के फायदे

Brushing Your Teeth in Night: हम अपने दिन की शुरुआत रोज़ाना सुबह उठकर ब्रश करने से करते हैं. रोज़ सुबह उठकर दांतों को साफ करने से लेकर रात को ब्रश करने तक हमारा पहला और अंतिम काम मुंह की सफाई करना होता है लेकिन आज की भागदौड़ भरी ज़िंदगी में कुछ लोग ऐसे होते हैं जो सिर्फ़ एक बार ही सुबह के समय टूथ ब्रश (Toothbrush in Night) करते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं यदि आप रोज़ाना रात को बिना ब्रश किए हुए सोते हैं तो इससे आपकी दिल की सेहत पर कितना असर हो सकता है? इसके साथ ही कई बीमारियां आपको घेरने लगती हैं, आइए हम आपको बताते हैं..

दांतों में सड़न

रात को ब्रश न करने की वजह से दांतों में सड़न का बढ़ जाता है. जिससे मसूड़ों और दांतों में बैक्टीरिया होने के कारण पेरियोडोंटल इन्फेक्शन वाले लोगों में हार्ट डिजीज का ख़तरा अधिक होता है.

डायबिटीज का खतरा 

जो लोग नियमित रूप से दिन में दो-तीन बार ब्रश करते हैं. उसमें टाइप टू डायबिटीज का खतरा नहीं रहता है, दांतों की बीमारियां, कमज़ोर दांत के कारण ब्लड शुगर लेवल बढ़ने की संभावना अधिक हो जाती है, ऐसे में रात में ब्रश जरूर करना चाहिए.

पेट में छाले की समस्या

ओरल हाइजीन मेंटेन न करने की वजह से मुंह की गंदगी पेट तक चली जाती है. जिससे पेट में छाले होने लगते हैं और पेट से जुड़ी कई प्रकार की समस्याएं होने लगती है इसीलिए रात को हमेशा ब्रश करके ही सोना चाहिए.

कैंसर का खतरा

कैंसर से बचने के लिए ओरल हाइजीन मेंटेन करना बहुत जरूरी है. मसूड़े और मुंह की बीमारी को पेट के कैंसर से जोड़ा जा सकता है इसीलिए दिन में दो बार और रोज़ाना रात को जरूर ब्रश करना चाहिए, ऐसा करने से कैंसर का खतरा टल जाता है.

कैविटी की समस्या

नियमित रूप से दो बार ब्रश न करने की वजह से कैविटी की समस्या देखने को मिलती है, उसके कारण आपको दांत निकालने या दांत पर कैप लगाने तक की आवश्यकता हो सकती है इसीलिए रात में रोजाना सोने से पहले ब्रश करने से आपको इन बीमारियों से नहीं जूझना पड़ेगा.

यह भी पढ़ें: Kitchen Tips: फ्रिज में लहसुन-अदरक रखना चाहिए या नहीं? कंफ्यूजन कीजिए दूर

(Disclaimer: यहां पर बताई गई बातें आम जानकारियों पर आधारित है. यह किसी भी तरह से योग्य राय का विकल्प नहीं है. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा किसी संबंधित विशेषज्ञ से परामर्श करें. NDTV इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
महंगे प्रोडक्ट्स Bye-Bye ! बालों में एक बार लगाएं प्याज का रस फिर देखें कमाल 
सुबह के साथ रात की भी डालें आदत, जानिए सोने से पहले ब्रश करने के फायदे
Oily skin can become a problem in summer it is important to follow these tips
Next Article
Summer में Oily Skin बन सकती है परेशानी, इन Tips को फॉलो करना है जरूरी
Close
;