विज्ञापन
Story ProgressBack

इस मशहूर डांसर के नाम पर मनाया जाता है अंतराष्ट्रीय नृत्य दिवस, जानिए क्या है इसको मनाने का उद्देश्य 

Dance Day: इस दिन को मनाने का मक़सद दुनिया भर के डांसर्स को प्रोत्साहित करना भी है, अंतरराष्ट्रीय नृत्य दिवस क्यों मनाया जाता है और इस दिन को मनाने की शुरुआत (International Dance Day kyu manate hain) कैसे हुई है, हम आपको बताने जा रहे हैं..

Read Time: 2 mins
इस मशहूर डांसर के नाम पर मनाया जाता है अंतराष्ट्रीय नृत्य दिवस, जानिए क्या है इसको मनाने का उद्देश्य 

International Dance Day 2024: अंतरराष्ट्रीय नृत्य दिवस पूरी दुनिया में 29 अप्रैल को मनाया जाता है. नृत्य/ डान्स न केवल एक मनोरंजन का साधन नहीं है बल्कि अपनी भावनाओं के साथ-साथ कला और संस्कृति को दर्शाने का एक ज़रिया है. डान्स करने से सेहत भी अच्छी (Dancing is good for health) रहती है, इसके साथ ही इस दिन को मनाने का मक़सद दुनिया भर के डांसर्स को प्रोत्साहित करना भी है, अंतरराष्ट्रीय नृत्य दिवस क्यों मनाया जाता है और इस दिन को मनाने की शुरुआत (International Dance Day kyu manate hain) कैसे हुई है, हम आपको बताने जा रहे हैं..

ऐसे हुई थी इस दिन को मनाने की शुरुआत
अंतरराष्ट्रीय नृत्य दिवस मनाने की शुरुआत 1982 में अंतरराष्ट्रीय रंगमंच संस्थान (ITI) की अंतरराष्ट्रीय नृत्य समिति की ओर से की गई थी, ITI एक नॉन गवर्नमेंट ऑर्गनाइजेशन हैं, जो संयुक्त राष्ट्र शैक्षिक वैज्ञानिक और सांस्कृतिक संगठन यूनेस्को का हिस्सा है. अंतरराष्ट्रीय दिवस डांस के जादूगर जीन जॉर्जेस नोवेरे (Jean Georges Noverre) को डेडिकेटेड है. आपको बता दें जीन जॉर्जेस नोवेरे मशहूर बैले डांसर थे, जिन्हें 'फादर ऑफ बैले' के नाम से भी जाना जाता है. साल 1727 को ही जॉर्जेस नोवेरे का जन्म हुआ था तब से इस दिन को लोग अंतरराष्ट्रीय दिवस के रूप में उन्हें श्रद्धांजलि देते हुए मनाते हैं.

क्यों मनाया जाता है इंटरनेशनल डांस डे
अंतरराष्ट्रीय नृत्य दिवस का मक़सद न केवल दुनिया के डांसर्स को प्रोत्साहन देना है बल्कि लोगों को डांस से होने वाले फायदों के बारे में बताना भी है. नृत्य कला के माध्यम से विभिन्न संस्कृतियों के बीच संवाद को बढ़ावा मिलता है, जिससे समृद्धि और एकता का वातावरण भी बनता है.

यह भी पढ़ें: Life Tips: जीवन से दूर करनी है निगेटिविटी तो सुबह उठकर इन कामों कीजिए, फील होगी पॉजिटिव एनर्जी

Disclaimer: यहां पर बताई गई बातें आम जानकारियों पर आधारित है. यह किसी भी तरह से योग्य राय का विकल्प नहीं है. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा किसी संबंधित विशेषज्ञ से परामर्श करें. NDTV इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Chaturmas 2024: कब से होगी चातुर्मास की शुरुआत, इन माह में भूलकर भी न करें ये काम
इस मशहूर डांसर के नाम पर मनाया जाता है अंतराष्ट्रीय नृत्य दिवस, जानिए क्या है इसको मनाने का उद्देश्य 
Blackness of lips has become a cause of embarrassment, follow these home remedies suggested by the beautician.
Next Article
अब नहीं पड़ेगा काले होठों को छुपाना, ब्यूटीशियन से जानिए पिंक लिप्स पाने के तरीके 
Close
;