विज्ञापन
Story ProgressBack

International Dance Day 2024: डांस करके तनाव होगा रफूचक्कर और मिलते हैं गजब के फायदे, जानिए यहां

यदि आप अपने मन पसंद गाने पर जमकर थिरकते हैं तो पूरी बॉडी एक्टिव (Body acitve) हो जाती है और तनाव दूर हो जाता है, अंतरराष्ट्रीय नृत्य दिवस के मौक़े पर हम आपको डांस के कुछ चौंकाने वाले फायदों (Benefits of dancing) के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसके बारे में जानकार आप भी हैरान रह जाएंगे....

Read Time: 3 mins
International Dance Day 2024: डांस करके तनाव होगा रफूचक्कर और मिलते हैं गजब के फायदे, जानिए यहां

International Dance Day 2024: अंतरराष्ट्रीय नृत्य दिवस हर साल 29 अप्रैल को पूरी दुनिया में धूम धाम से मनाया जाता है. इस दिन को मनाने के पीछे का उद्देश्य है डांसर्स को प्रोत्साहित करना और डांस के अलग-अलग फ़ॉर्म को बढ़ावा देना. डांस करने से कई प्रकार के फायदे होते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं डांस करने से सेहत को कई चौंकाने वाले फायदे मिलते हैं? यदि आप अपने मन पसंद गाने पर जमकर थिरकते हैं तो पूरी बॉडी एक्टिव (Body acitve) हो जाती है और तनाव दूर हो जाता है, अंतरराष्ट्रीय नृत्य दिवस के मौक़े पर हम आपको डांस के कुछ चौंकाने वाले फायदों (Benefits of dancing) के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसके बारे में जानकार आप भी हैरान रह जाएंगे....

वेट लॉस करने में (weight loss)
डांस करने से फैट बहुत तेज़ी से घटता है. यदि आप वजन कम करने के उपाय ढूंढ रहे हैं तो सबसे पहले डांस करके जरूर देखें, आप देखेंगे कि आपका मोटापा तेज़ी से कम होने लगा है. आप इसके लिए जुंबा, बैले, क्लासिकल, हिप हॉप किसी भी तरह के डांस को करके मोटापा घटा सकते हैं.

हड्डियों के लिए (for the bones)
डांस करने से बॉडी की फ्लेक्सीबिलटी बढ़ती है और हड्डियां मजबूत होती हैं.

एनर्जेटिक फीलिंग (energetic feeling)
डांस करने से आप एनर्जेटिक फील करते हैं और थकान जैसी समस्याएं भी दूर होती है. यदि आप प्रतिदिन आधा से एक घंटा डान्स करते हैं तो इससे आपको एनर्जेटिक फ़ील होगा.

दिमाग के लिए (Mind)
डांस करने से शरीर के साथ ब्रेन भी एक्टिंग और हेल्दी रहता है. याददाश्त दुरुस्त करने के लिए भी आप डांस कर सकते हैं. डांस से डिमेंशिया के लक्षणों को भी कम किया जा सकता है.

ब्लड सर्कुलेशन (Blood circulation)
डांस करने से बॉडी का ब्लड सर्कुलेशन ठीक होता है, जो शरीर के कई अंगों को सुचारु रूप से चलाने के लिए जरूरी है. ये तनाव दूर करने का भी सबसे आसान तरीका है. डिप्रेशन से निपटने के लिए डांस थेरेपी बेहद कारगर साबित होती है.

हार्ट की बीमारियों से मुक्ति (Heart disease)
डांस एक अच्छा कार्डियो वर्कआउट है, रोजाना डांस करने से हार्ट भी हेल्दी रहता है और दिल से जुड़ी बीमारियां दूर रहती हैं.

अनिद्रा होगी दूर (insomnia will go away)
डांस करने से शरीर में थकावट पैदा होती है, जिसके बाद नींद अच्छी आती है. यदि आप अनिद्रा से जूझ रहे हैं तो इसके लिए आप किसी भी दवाइयों का सहारा न लें बल्कि डांस का सहारा लें इससे आपको कोई साइडइफेक्ट भी नहीं होगा और परेशानी भी दूर हो जाएगी.

यह भी पढ़ें:

Disclaimer: यहां पर बताई गई बातें आम जानकारियों पर आधारित है. यह किसी भी तरह से योग्य राय का विकल्प नहीं है. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा किसी संबंधित विशेषज्ञ से परामर्श करें. NDTV इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
इन 5 राशियों की खुल जाएगी किस्मत, जून के अंत में होने जा रहा है बुध का उदय
International Dance Day 2024: डांस करके तनाव होगा रफूचक्कर और मिलते हैं गजब के फायदे, जानिए यहां
International Tea Day Why celebrated know the story and benefits of tea
Next Article
International Tea Day: पारिवारिक एकता से लेकर चुनावी मद्दे तक... जानें चाय का इतिहास और इसकी दिलचस्प कहानी...
Close
;