विज्ञापन
Story ProgressBack

Yellow Colour: पीले रंग के वस्त्र पहनने से भगवान विष्णु होते हैं प्रसन्न, और भी होते हैं कई लाभ, जानिए यहां

जो व्यक्ति पीले रंग के वस्त्रों को पहनकर पूजा करते हैं, उन्हें बहुत लाभ मिलता है. कहा जाता है कि देवताओं की पूजा यदि आप पीला रंग पहनकर करते हैं तो ईश्वर की कृपा दृष्टि उनपर बनी रहती है.

Read Time: 4 min
Yellow Colour: पीले रंग के वस्त्र पहनने से भगवान विष्णु होते हैं प्रसन्न, और भी होते हैं कई लाभ, जानिए यहां

Yellow Colour: हमारे जीवन में रंगों का बहुत खास महत्व है. ख़ुशी और उल्लास का प्रतीक कहे जाने वाले रंगों को लेकर हर किसी की पसंद अलग-अलग होती है. किसी को हरा रंग पसंद होता है, तो किसी को नीला रंग पसंद होता है. वहीं, त्योहार और खुशी के मौकों के हिसाब से रंगों को चुन कर लोग कपड़े पहनते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कुछ रंग ऐसे होते हैं, जिन्हें अगर हम वस्त्र के रूप में धारण करते हैं, तो वे रंग न सिर्फ हमें ऊर्जा देते हैं, बल्कि इनका और भी अलग रूप से प्रभाव पड़ता है. उन्हीं में से एक है पीला रंग (Yellow Colour), आइए जानते हैं पीले रंग की खासियत (Yellow Colour effect) के बारे में....

मस्तिष्क को रखता है सक्रिय
पीले रंग में ऊर्जा बढ़ाने के साथ-साथ मस्तिष्क को अधिक सक्रिय करने के गुण होते हैं. कहा जाता है कि जो महिलाएं पीले रंग को ज्यादा पहनती है. उन महिलाओं में आत्मविश्वास तो अधिक होता ही है. इसके साथ ही उनमें विभिन्न कार्यों को करने की कार्य क्षमता भी बढ़ती है.

पॉजिटिव ऊर्जा का स्रोत
कहा जाता है कि बृहस्पतिवार यानी गुरुवार के दिन पीला रंग पहनना बेहद शुभ माना जाता है पीले वस्त्र पहनने से आपका शरीर स्वस्थ रहता है और आपके भीतर पॉजिटिव ऊर्जा भी आती है.

आकर्षित करता है पीला रंग
पीले वस्त्र धारण करने वाले लोग अधिक आकर्षक होते हैं इससे निकलने वाली तरंगों से हमारा आत्मविश्वास बढ़ता है, जिससे हम अधिक आकर्षक नजर आते हैं इसके साथ ही पीला रंग पहन कर व्यक्ति ख़ुश रहता है.

भगवान विष्णु का प्रिय रंग है पीला
वहीं धार्मिक मान्यताओं के अनुसार भी पीला रंग का विशेष महत्व है. कहा जाता है कि भगवान विष्णु को पीला रंग बेहद पसंद है. इसीलिए लोग भगवान विष्णु को प्रसन्न करने के लिए और उनकी कृपा पाने के लिए पीला वस्त्र धारण करते हैं.

साईं बाबा का दिन है गुरुवार
साथ ही गुरुवार को साईं बाबा का दिन भी कहा जाता है. साईं बाबा को मानने वाले लोग पीले वस्त्र धारण करके पीले रंग का भोजन करते हैं. इसलिए अक्सर साईं बाबा के प्रसाद में दालों से बनी खिचड़ी बांटी जाती है.

यह भी पढ़ें : Jainism: जैन धर्म सिखाता है जीवन जीने की सही राह, जानिए इन 5 सिद्धांतों के बारे में
 

बृहस्पति ग्रह
ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक गुरुवार को बृहस्पतिवार कहा जाता है. बृहस्पति सभी ग्रहों में सबसे बड़ा होता है. इसलिए इसे ग्रहों का गुरू भी कहा जाता है. अतः गुरुवार को गुरु की पूजा और पीले रंग का विशेष महत्व माना जाता है.

शादी संबंधी समस्याएं
पुराणों में उल्लेख है कि यदि किसी लड़के या लड़की की शादी नहीं हो रही है या शादी में किसी भी प्रकार का व्यवधान हो रहा है, तो गुरुवार के दिन पीले वस्त्र धारण करके भगवान विष्णु की उपासना करने से सारी रुकावटें खत्म हो जाती है और शादी के योग बनना शुरू हो जाते हैं.

देवों का अतिप्रिय रंग है पीला
जो व्यक्ति पीले रंग के वस्त्रों को पहनकर पूजा करते हैं, उन्हें बहुत लाभ मिलता है. कहा जाता है कि देवताओं की पूजा यदि आप पीला रंग पहनकर करते हैं तो ईश्वर की कृपा दृष्टि उन पर बनी रहती है.


यह भी पढ़ें : Morning Walk Tips: सर्दियों में आप भी जाते हैं सैर पर, तो इन 7 बातों का रखे ध्यान

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close