विज्ञापन
Story ProgressBack

MP-CG Top-10 Event : रायपुर में 'विष्णु' कैबिनेट का विस्तार आज, ग्वालियर में 99वां तानसेन समारोह

MP-CG Top 10 Event in City : संगीत की नगरी ग्वालियर में 15 स्थानों पर एक साथ “तानसेन संगीत महफिल” सजेंगीं. शाम 6 बजे से इन 15 स्थानों पर सुमधुर संगीत की स्वर लहरियां गूंजेंगीं. टाउन हॉल महाराज बाड़ा में आज शुक्रवार को शाम को होने जा रही “तानसेन संगीत महफिल” हेमांग कोलटकर का शास्त्रीय गायन होगा. इसके साथ ही सुनील पावगी मोहनवीणा वादन से स्वर लहरियां बिखेरेंगे. 

Read Time: 7 min
MP-CG Top-10 Event : रायपुर में 'विष्णु' कैबिनेट का विस्तार आज, ग्वालियर में 99वां तानसेन समारोह

MP-CG Top-10 Event News : मध्य प्रदेश के ग्वालियर जिले में आज से विश्व संगीत समागम 99वां तानसेन समारोह (Tansen Samaroh 2023)  शुरु हो रहा है. वहीं छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में आज मुख्यमंत्री विष्णु देव साय (Vishnu Deo Sai) के 9 कैबिनेट मंत्रियों का सपथ ग्रहण समारोह होगा. आइए मध्यप्रदेश और छत्तीसगढ़ की टॉप-10 इवेंट्स (Top Events of Madhya Pradesh and Chhattisgarh) के बारे में जानते हैं.

1. भोपाल : आज से तीन स्थानों पर मंचित होगा आत्महंता

समांतर नाट्य संस्था के कलाकारों का तैयार किया नाटक 'आत्महंता' की प्रस्तुति शहर में लगातार 3 दिन अलग- अलग स्थानों पर होगी. नाटक की पहली प्रस्तुति शुक्रवार को रंगरेज ब्लैक बॉक्स स्टूडियो, रुकमणी भवन में होगी. शनिवार को भानपुर में होगी. 24 दिसंबर को बैठक द आर्ट हाउस प्रस्तुत किया जाएगा. प्रतिदिन शाम 6:30 बजे से नाटक का मंचन होगा.

2. इंदौर : सीए ब्रांच की दो दिवसीय राष्ट्रीय कॉन्फ्रेंस आज से

इंदौर सीए ब्रांच में शुक्रवार से दो दिनी नेशनल कॉन्फ्रेंस होगी. इसके लिए 850 पंजीयन पूरे मप्र से प्राप्त हुए हैं. इसमें भोपाल, रतलाम, नीमच, खरगोन, खंडवा, सागर, सतना, जबलपुर, ग्वालियर आदि स्थानों से भी सदस्य शामिल होंगे.

3. उज्जैन : जीवाजी वेधशाला में मनाएंगे खगोल दिवस

22 दिसंबर को खगोल दिवस एवं राष्ट्रीय गणित दिवस के रूप में मनाया जाता है. शासकीय जीवाजी वेधशाला में 22 दिसंबर को इस उपलक्ष्य में स्कूली विद्यार्थियों के लिए कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा. इस कार्यक्रम में उज्जैन के श्रेष्ठ परिणाम वाले विद्यार्थियों के 50 विद्यार्थियों को वेधशाला आमंत्रित किया है. विद्यार्थियों को सुबह 10.30 बजे से पंजीयन के बाद वेधशाला के प्राचीन यंत्रों, नक्षत्र वाटिका और कार्यशाली मॉडल आदि से खगोलीय जानकारी दी जाएगी.

4. रायपुर : साय कैबिनेट के 9 मंत्री आज लेंगे शपथ

राजभवन में शुक्रवार को साय कैबिनेट का विस्तार होगा. राजभवन में 11.45 बजे राज्यपाल विश्वभूषण हरिचंदन 9 विधायकों को मंत्री पद की शपथ दिलाएंगे. मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय ने गुरुवार को विधानसभा परिसर में मीडिया से चर्चा के दौरान शपथ लेने वाले 9 मंत्रियों के नाम की घोषणा कर चौंका दिया. इसमें बृजमोहन अग्रवाल, दयाल दास बघेल, केदार कश्यप, रामविचार नेताम जैसे पुराने चेहरों के साथ ही ओपी चौधरी, लक्ष्मी रजवाड़े, लखन लाल देवांगन, श्याम बिहारी जायसवाल और टंकराम वर्मा जैसे नए चेहरे भी शामिल हैं. दरअसल, सीएम साय ने पहले ही बता दिया था कि उनकी कैबिनेट में पुराने और नए चेहरे शामिल रहेंगे.

5. ग्वालियर : 15 स्थानों पर सजेगी “तानसेन संगीत महफिल”

विश्व संगीत समागम 99वां तानसेन समारोह में आज से शुरु हो रहा है. संगीत की नगरी ग्वालियर में 15 स्थानों पर एक साथ “तानसेन संगीत महफिल” सजेंगीं. शाम 6 बजे से इन 15 स्थानों पर सुमधुर संगीत की स्वर लहरियां गूंजेंगीं. टाउन हॉल महाराज बाड़ा में आज शुक्रवार को शाम को होने जा रही “तानसेन संगीत महफिल” हेमांग कोलटकर का शास्त्रीय गायन होगा. इसके साथ ही सुनील पावगी मोहनवीणा वादन से स्वर लहरियां बिखेरेंगे. बैजाताल पर होने वाली तानसेन संगीत महफिल में सुदीप भदौरिया का ध्रुपद गायन होगा और उनके गायन के बाद राजेन्द्र विश्वरूप द्वारा सुर बहार की प्रस्तुति होगी. ग्वालियर के ऐतिहासिक किले पर सजने वाली तानसेन संगीत महफिल में सुश्री मीरा वैष्णव का गायन व उस्ताद सलमान का सारंगी वादन होगा. जयविलास पैलेस की संगीत महफिल में उमेश कम्पूवाले का शास्त्रीय गायन व श्रीराम उमडेकर का सितार वादन होगा. तानसेन समारोह के तहत 22 दिसम्बर को तानसेन संगीत महाविद्यालय की संगीत महफिल में योगिनी ताम्बे का ध्रुपद गायन व जगत नारायण शर्मा का पखावज वादन होगा. शंकर गांधर्व महाविद्यालय की तानसेन संगीत महफिल में ईश्वर चन्द्र करकरे का शास्त्रीय गायन व अंकुर धारकर के वायोलिन वादन की प्रस्तुति होगी. तानसेन कलावीथिका की संगीत महफिल में जयंत गायकवाड़ का पखावज वादन व रंजना टोणपे का शास्त्रीय गायन होगा. IITTM की संगीत महफिल में अविनाश राजावत तबला वादन व यश देवले शास्त्रीय गायन की प्रस्तुति देंगे.

6. भिलाई: हनुमान मंदिर में रक्तदान शिविर का आयोजन

हनुमान मंदिर शकुंतला विद्यालय के पास रामनगर मंदिर में 22 दिसंबर शुक्रवार को सुबह 11 से 5 बजे तक रक्तदान का आयोजन किया गया है. यह आयोजन जरूरतमंद मरीजों के लिए किया जा रहा है.

7. शाजापुर : आज मनाएंगे सुशासन दिवस

पूर्व प्रधानमंत्री स्व. अटल बिहारी वाजपेयी द्वारा स्थापित सुशासन के उच्चतम मापदंडों के महत्व को प्रतिपादित करते हुए उनके जन्म दिवस 25 दिसंबर के एक दिवस पूर्व 24 दिसंबर को सुशासन दिवस के रूप में मनाया जाता है. इस वर्ष 24 दिसंबर को रविवार एवं 23 दिसबंर को शनिवार का शासकीय अवकाश होने के कारण सभी शासकीय कार्यालयों में सुशासन दिवस के अवसर पर शासकीय सेवकों को अपने-अपने कार्यालयों में 22 दिसंबर को सुबह 11 बजे सुशासन की शपथ दिलाई जाएगी.

8. दुर्ग: लोककला महोत्स में जिला स्तरीय पंथी नृत्य स्पर्धा

गुरु घासीदास लोक कला महोत्सव योजना अंतर्गत अनुसूचित जाति वर्ग के लोगों की पारंपरिक लोक कला को बढ़ावा देने प्रतियोगिताएं आयोजित हैं. इसमें पंथी नृत्य, पंडवानी, भरथरी तथा अनुसूचित जाति वर्ग के लोगों के पारंपरिक लोक वाद्य आदि के कलाकारों को मंच उपलब्ध कराया जाएगा. 22 दिसंबर को जिला स्तर पर प्रतियोगिता आयोजित की जाएगी.

9. मुरैना : प्लेसमेंट ड्राइव का आयोजन

आत्मनिर्भर मध्यप्रदेश निर्माण के अंतर्गत 22 दिसंबर को सुबह 11 बजे से जिला रोजगार कार्यालय मुरैना में प्लेसमेंट ड्राइव का आयोजन किया गया है. इस रोजगार मेले में शिवशक्ति एग्रीटेक लिमिटेड गुजरात आकर भर्ती करेगी. इसके अलावा एयरटेल प्राइवेट लिमिटेड ग्वालियर मार्केटिंग के विभिन्न पदों पर, ड्रीमकेशन प्राइवेट लिमिटेड नोयडा ट्रेनी वर्कर की भर्ती करेगी. इसी तरह लावा मोबाइल, स्टायफंड और टाटा मोटर्स लिमिटेड भी युवाओं की भर्ती करेंगे.

10. खंडवा :  विकसित भारत संकल्प यात्रा

शहर में 22 से 25 दिसम्बर तक विकसित भारत संकल्प यात्रा रहेगी. इस यात्रा का मुख्य उद्देश्य ऐसे वंचित व्यक्ति जो शासन कि योजनाओं का लाभ नहीं उठा पाए हैं. उन्हें यात्रा के माध्यम से जागरूक कर केंद्र एवं शासन की योजनाओं से लाभान्वित किया जाना है. महापौर अमृता यादव व समस्त मेयर इन काउंसिल सदस्यों ने लोगों से आह्वान किया है कि इस यात्रा में शामिल होकर योजनाओं का लाभ लें.

यह भी पढ़ें : Weather News : मध्य प्रदेश में एक बार फिर बदला हवा का रुख, तापमान बढ़ने से ठंड में आयी कमी

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close