विज्ञापन
Story ProgressBack

क्या आप भी खर्राटों की समस्या से परेशान है? तो आज ही अपनाएं ये घरेलू नुस्खे, जल्द मिलेगा आराम

खर्राटों से छुटकारा पाने के लिए घरेलू उपाय में से एक उपाय है जैतून का तेल. दरअसल, जैतून के तेल में एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं जो सूजन की समस्या को दूर करने का काम करता है और इससे सांस लेने में तकलीफ भी नहीं होती.

Read Time: 4 min
क्या आप भी खर्राटों की समस्या से परेशान है? तो आज ही अपनाएं ये घरेलू नुस्खे, जल्द मिलेगा आराम

Snoring Home Remedies : दिन भर काम करने के बाद आप चाहते है की रात में किसी भी तरह की कोई समस्या न आए और सुकून की नींद मिले लेकिन वहीं अगर आपके आस पास कोई जोर जोर से खर्राटे लेने लगे तो आपकी नींद डिस्टर्ब होती है और सोने में परेशानी होती है. वहीं कई लोग की आदत तेज तेज खर्राटे लेने की होती है इसकी वजह से आसपास सोने वाले लोगों की पूरी नींद खराब हो जाती है खर्राटे (Snoring) आने के एक नहीं कई कारण भी हो सकते हैं. कुछ लोगों को थकान या तनाव (Fatigue or Stress) की वजह से भी खर्राटे आते हैं. इसके अलावा कुछ स्वास्थ्य (Health) संबंधित समस्याओं की वजह से भी खर्राटे आ सकते हैं. इसलिए इन्हें नजरअंदाज नहीं करना चाहिए. तो आइए जानते हैं खर्राटों से छुटकारा पाने की कुछ घरेलू उपाय.

खर्राटों से छुटकारा पाने के घरेलू उपाय

1. हल्दी का प्रयोग

खर्राटों से छुटकारा दिलाने के लिए हल्दी सबसे असरदार हो सकती है इसमें एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं जो नाक में होने वाले कंजेशन और सूजन को खत्म करने में मदद करती है. अगर आप रोज़ रात में सोने से पहले एक गिलास गर्म दूध में एक चुटकी हल्दी पाउडर को मिलाकर पीते हैं तो इससे आपके खर्राटों की समस्या दूर होगी और आपको नींद भी अच्छी आएगी.

ये भी पढ़े : Health Tips : सर्दियों में दही खाना चाहिए या नहीं, जानिए क्या कहते हैं एक्सपर्ट?

2. जैतून के तेल का प्रयोग

खर्राटों से छुटकारा पाने के लिए घरेलू उपाय में से एक उपाय है जैतून का तेल. दरअसल, जैतून के तेल में एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं जो सूजन की समस्या को दूर करने का काम करता है और इससे सांस लेने में तकलीफ भी नहीं होती. वहीं आपके खर्राटे को दूर करने में जैतून का तेल काफी फायदेमंद साबित होता है. अगर आप रात में सोते समय जैतून के तेल की कुछ बूंदें नाक में डालकर सोएंगे तो इससे आपको जल्दी आराम मिल सकता है.

3. देसी घी का प्रयोग

खर्राटे को दूर करने के लिए देसी घी सबसे सही माना जाता है. देसी घी को हल्का गर्म करके उसकी कुछ बूंदें नाक में डालें.ऐसा नियमित तौर पर करने से आपकी खर्राटों की समस्या जड़ से समाप्त हो जाती है और इससे किसी दूसरे को भी परेशानी नहीं होती.

4. शहद का इस्तेमाल

खर्राटों की परेशानी को दूर करने के लिए शहर भी काफी फायदेमंद माना जाता है इसका एंटी इन्फ्लेमेटरी और एंटी माइक्रोबियल गुण सांस लेने में आने वाली प्रॉब्लम्स को दूर करने में मदद करते है. रात में सोने से पहले एक गिलास पानी में एक चम्मच शहद मिलाकर पीने से आपको खर्राटों की समस्या से जल्द ही फायदा मिलेगा.

5. लहसुन का इस्तेमाल

कुछ लोगों में साइनस के कारण भी खर्राटों की समस्या हो जाती है ऐसे में आपके लिए लहसुन फायदेमंद साबित हो सकता है. रात में आप सोने से पहले लहसुन की कलियों को भुनकर गुनगुने पानी के साथ निगल ले. इससे आपके खर्राटों की दिक्कतें दूर हो जाती हैं.
 

Disclaimer: यहां पर दी गई घरेलू नुस्खों व आम जानकारी पर आधारित है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा किसी संबंधित विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. NDTV इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

ये भी पढ़े : Health Tips: किडनी स्टोन के मरीजों को किन चीजों से बना लेनी चाहिए दूरी? जानिए यहां

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close