विज्ञापन
Story ProgressBack

अगर आप भी अपना स्टैमिना बढ़ाना चाहते है तो अपने खाने में शामिल करें इन 4 फूड्स को 

स्टैमिना बढ़ाने के लिए एक फैक्टर आपका फूड भी होता है क्योंकि अगर आप अच्छे फूड्स खाएंगे तो वह आपकी बॉडी के एनर्जी लेवल को बूस्ट करेगा.इसमें आपको इस बात का ध्यान रखना होता है कि कौन से फूड से आपकी स्टैमिना बढ़ेगी और किस फूड को आपको नहीं खाना है.इसलिए आज हम आपको बताने जा रहे हैं स्टैमिना को बढ़ाने वाले कुछ ऐसे फूड्स के बारे में जिन्हें अगर आप अपने खाने में शामिल करेंगे तो आपको इसमें हेल्प मिलेगी.

Read Time: 4 min
अगर आप भी अपना स्टैमिना बढ़ाना चाहते है तो अपने खाने में शामिल करें इन 4 फूड्स को 
Photo Credit : Pexels

Stamina Increasing Foods : अक्सर आपने अपने दोस्तो से या अपने फैमिली मेंबर से स्टैमिना (Stamina) को लेकर जरूर बात की होगी. दरअसल इस बारे में हम तब बात करते हैं जब हमें हमारी शारीरिक और मानसिक क्षमता कम महसूस होने लगती है और हम अपने आप को बहुत कमजोर (Weak) महसूस करने लगते हैं. इसे अक्सर हम फिटनेस लेवल से जोड़कर ज्यादा देखते हैं. कहा भी जाता है जिसका स्टैमिना जितना अच्छा होता है वह फिजिकल एक्टिविटीज (Physical Activity) को उतने ही ज्यादा समय तक कर पता है.इसके बढ़ने से आप वर्कआउट भी काफी देर तक कर पाते हैं जिससे आपका वजन कम करने के चांसेस भी बेहतर हो जाते हैं.

वही स्टैमिना बढ़ाने के लिए एक फैक्टर आपका फूड भी होता है क्योंकि अगर आप अच्छे फूड्स (Good Foods) खाएंगे तो वह आपकी बॉडी के एनर्जी लेवल (Energy Level) को बूस्ट करेगा.इसमें आपको इस बात का ध्यान रखना होता है कि कौन से फूड से आपकी स्टैमिना बढ़ेगी और किस फूड को आपको नहीं खाना है.इसलिए आज हम आपको बताने जा रहे हैं स्टैमिना को बढ़ाने वाले कुछ ऐसे फूड्स के बारे में जिन्हें अगर आप अपने खाने में शामिल करेंगे तो आपको इसमें हेल्प मिलेगी.

स्टैमिना बढ़ाने में मददगार फूड्स


1. केला
स्टेमिना बढ़ाने के लिए केला सबसे अच्छा फल माना जाता है दरअसल केले में कार्बोहाइड्रेट, पोटेशियम और नेचुरल शुगर भरपूर मात्रा में होता है जो आपको एनर्जी लेवल तुरंत देता है.डेली 2 केला खाने से यह आपके शरीर में स्टैमिना जल्दी बूस्ट करता है.

ये भी पढ़े : Benefits of Amla: सौ रोगों की दवा कहलाता है आंवला, वजन घटाने से लेकर इन चीजों में करता है मदद

2. पालक
अगर आप हरी सब्जियों का सेवन स्टैमिना बढ़ने के लिए करते है तो उसके लिए पालक एक अच्छा फूड होता है. पालक में आयरन, मैग्नीशियम और विटामिन्स पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है. पालक रेड ब्लड सेल्स के प्रोडक्शन को बढ़ाता है और ऑक्सीजन के ट्रांसपोर्टेशन में सुधार कर आपकी एनर्जी को बढ़ाता है.

3. बादाम
अगर आप ड्राई फ्रूट्स खाते है तो इसमें आप अपने स्टैमिना बढ़ाने के लिए बादाम का सेवन कर सकते हैं. बादाम प्रोटीन और फाइबर का एक अच्छा सोर्स है.बादाम से आपके बॉडी को एनर्जी मिलती है.इसके लिए आप डेली अपने खाने में 1 मुट्ठी तक बादाम को शामिल कर जरूर खाएं.

4. ऑरेंज
सबका पसंदीदा फल संतरा,जिसे विटामिन सी की कमी को पूरा करने के लिए डॉक्टर भी आपको सलाह करते हैं.संतरा खाने से आपकी इम्यूनिटी बूस्ट होती है और फिर आप किसी भी तरह के बीमारी से लड़ने में सक्षम हो जायेंगे. वहीं संतरे का सेवन करने से आपका एनर्जी लेवल बढ़ता है.बॉडी में आया थकान भी कम होता है और स्टैमिना बढ़ता हैं.

Disclaimer: यहां पर दी गई घरेलू नुस्खों व आम जानकारी पर आधारित है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा किसी संबंधित विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. NDTV इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

ये भी पढ़े : Health News: क्या आपको भी ट्रैवल करने के दौरान आती हैं उल्टियां, तो अपनाएं ये टिप्स और मजे से करें सफर

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close