विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Aug 15, 2023

Independence Day प्रोग्राम में परफॉर्म करने वाले बच्चे का ऐसे बढ़ाएं आत्मविश्वास

अगर आपका बच्चा भी आजादी के जश्न में गीत, डांस या स्पीच में भाग ले रहा है, लेकिन उसे हिचकिचाहट (Nervousness) महसूस हो रही है तो उनका आत्मविश्वास बढ़ाने के लिए अपनाएं ये तरीके.

Read Time: 3 min
Independence Day प्रोग्राम में परफॉर्म करने वाले बच्चे का ऐसे बढ़ाएं आत्मविश्वास
बच्चे का आत्मविश्वास बढ़ाने के लिए उसके प्रयासों की तारीफ करें.

Independence Day Program 2023: आजादी की वर्षगांठ (Independence Day) के अवसर पर 15 अगस्त (15 August) को देश भर में कार्यक्रमों (Independence Day program) का आयोजन किया जाता है. विशेषकर स्कूलों में तिरंगा फहराया (Flag Hoisting) जाता है और बच्चे देशभक्ति से भरपूर कार्यक्रमों की प्रस्तुति देते हैं. इसकी तैयारी काफी समय पहले से शुरु हो जाती है. कई बार बच्चे ज्यादा लोगों को देखकर परफॉर्म (Perform) करने में घबरा जाते हैं. अगर आपका बच्चा भी आजादी के जश्न में गीत, डांस या स्पीच में भाग ले रहा है, लेकिन उसे हिचकिचाहट (Nervousness) महसूस हो रही है तो उनका आत्मविश्वास बढ़ाने के लिए अपनाएं ये तरीके.

इंडिपेंडेंस डे प्रोग्राम में इस तरह बढ़ाएं बच्चे का कॉन्फिडेंस | Child Confidence boost tips

प्रैक्टिस पर दें ध्यान- बच्चा अगर पहली बार परफॉर्म कर रहा है तो प्रैक्टिस पर बहुत ज्यादा ध्यान देना जरूरी है. प्रैक्टिस से उनके मन से घबराहट निकल जाएगी. प्रैक्टिस को रिकार्ड कर उन्हें बताएं कि कहां उन्हें और मेहनत करने की जरूरत है. हो सके तो आसपास के लोगों के सामने प्रैक्टिस करवा सकती हैं. इससे लोगों के सामने परफॉर्म करने की झिझक कम हो जाएगी.

तारीफ करें - बच्चे का आत्मविश्वास बढ़ाने के लिए उसके प्रयासों की तारीफ करें. इससे वे और बेहतर करने के लिए प्रोत्साहित होंगे. प्रैक्टिस के दौरान केवल उनकी गलतियां बताने के बजाए इस बात पर फोकस करें कि उसने पहले से कितना बेहतर किया है. इस दौरान धैर्य खोकर उन्हें डांटने फटकारने से बचें.

जरूरत से ज्यादा दबाव ठीक नहीं- बच्चे पर जरूरत से ज्यादा दबाव बनाना ठीक नहीं है. बच्चे अपनी उम्र और क्षमता के अनुसार ही परफॉर्म करेंगे. उनसे मैच्योर पर्सन की तरह परफॉर्म करने की उम्मीद नहीं रखनी चाहिए. उन्हें गलती हो जाने पर मजाक उड़ाए जाने या बेइज्जती होने का डर दिखाना ठीक नहीं होगा.

दूसरों से तुलना ठीक नहीं- बच्चों की दूसरों से तुलना नहीं करनी चाहिए. अगर आप बार-बार ये कहेंगे कि दूसरा बच्चा कितना अच्छा कर रहा है, पर तुम अच्छा नहीं कर रहे हो तो उनका आत्मविश्वास कम हो सकता है. उन्हें बताएं कि वे और अच्छा कर सकते हैं बस थोड़े और प्रैक्टिस की जरूरत है.

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close