विज्ञापन
Story ProgressBack

Holi 2024: रंगोत्सव पर पड़ रहा है चंद्रग्रहण! पंडित जी से जानिए दुल्हन की पहली होली पर क्या होगा इसका असर?

इस साल होली पर चंद्रग्रहण (Chandrgrahan in Holi) भी लग रहा है, पंडित दुर्गेश ने नई दुल्हन (Newly Bride) के लिए पड़ने वाली पहली होली के बारे में कुछ नियम बताए है, जो हम आपके साथ साझा करने जा रहे हैं, आइये जानते हैं इसके बारे में...

Read Time: 3 min
Holi 2024: रंगोत्सव पर पड़ रहा है चंद्रग्रहण! पंडित जी से जानिए दुल्हन की पहली होली पर क्या होगा इसका असर?

Holi Chandrgrahan Effects: होली का त्योहार पूरे देश में बड़ी धूमधाम से मनाया जाता है, इस दिन लोग रंग-गुलाल लगाकर एक-दूसरे के गले मिलते हैं और बुराई दूर करके अच्छाई के साथ नई शुरुआत करते हैं. फाल्गुन पूर्णिमा पर इस बार होलिका दहन 24 मार्च को किया जाएगा और रंगोत्सव यानी रंगों (Holi 2024) से होली खेलने के लिए 25 तारीख़ तय की गई है. इस साल होली पर चंद्रग्रहण (Chandrgrahan in Holi) भी लग रहा है, पंडित दुर्गेश ने नई दुल्हन (Newly Bride) के लिए पड़ने वाली पहली होली के बारे में कुछ नियम बताए है, जो हम आपके साथ साझा करने जा रहे हैं, आइये जानते हैं इसके बारे में...

काले रंग के कपड़े न पहनें

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार शादी के बाद दुल्हन को पहली होली मायके में मनानी चाहिए, कहते हैं कि सास-बहु को होलिका दहन एक साथ नहीं देखनी चाहिए नहीं तो इससे रिश्तों में खटास आती है. नवविवाहिता होली के दिन काले रंग के कपड़े न पहनें और जो नई दुल्हन है उनके लिए काले कपड़े पहनना अशुभ माना जाता है. 

सुहाग की सामग्री किसी को भी ना दे

होलिका दहन पर तांत्रिक क्रियाएं भी की जाती हैं, ऐसे में नई दुल्हन होली पर अपने सुहाग की सामग्री किसी को भी ना दें, ऐसा करने से शादीशुदा जीवन पर बुरा असर पड़ता है.

यह भी पढ़ें: Holi 2024: होली के रंगों के नहीं लगेंगे दाग, बस अपनाएं ये आसान घरेलू टिप्स 

हल्दी का तिलक

पति-पत्नी के बीच मनमुटाव हो रहा है तो होली का दहन के दिन दंपत्ति को माथे पर हल्दी का तिलक लगाना चाहिए और इसके बाद होलिका के साथ परिक्रमा करना चाहिए, ऐसा कहते हैं ऐसा करने से ही दोष दूर होते हैं.

अग्नि में ये भस्म करें

होलिका दहन के लिए सूखा नारियल, काला तिल, लौंग, पीली सरसों को अपने सर के ऊपर फेरकर अग्नि में डाल देना चाहिए, ऐसा करने से हर तरह की मानसिक कष्टों से मुक्ति मिलती है और यदि आप विवाहित जीवन में कोई परेशानी आ रही है तो वह भी टल जाती है.

यह भी पढ़ें: Holi 2024: आखिर क्यों मनाई जाती है होली? क्या कहती है भोलेनाथ और कामदेव की पौराणिक कहानी

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close