विज्ञापन
Story ProgressBack

Holi 2024: होलिका दहन के दिन अग्नि में दें इनकी आहुति, नहीं होगी कभी धन की कमी

Holika Dahan Tips: होलिका दहन देर रात को किया गया जाता है, ये उपाय आपको जीवन में बड़ी-बड़ी सफलताएं दिलाएगा और माँ लक्ष्मी की कृपा (Maa Laxmi) आप पर हमेशा बनी रहेगी, जो ये उपाय करता है वह काफी मालामाल हो जाता हैं. पंडित दुर्गेश ने इन उपायों के बारे में बताया है.....

Read Time: 3 min
Holi 2024: होलिका दहन के दिन अग्नि में दें इनकी आहुति, नहीं होगी कभी धन की कमी

Holika Dahan 2024: होली का त्योहार पूरे परिवार के साथ लोग धूमधाम से मनाते हैं, रंगों से खेलने वाली होली (Festival of Colours) से पहले होलिका दहन किया जाता है, होलिका दहन के समय परिवार के लोगों के एक साथ होलिका की परिक्रमा करना बेहद शुभ माना जाता है. परिक्रमा करते समय चना, मटर, गेहूं, अलसी डाली जाती है, जो धन लाभ का जो उपाय माना जाता है. होलिका दहन देर रात को किया गया जाता है, ये उपाय आपको जीवन में बड़ी-बड़ी सफलताएं दिलाएगा और माँ लक्ष्मी की कृपा (Maa Laxmi) आप पर हमेशा बनी रहेगी, जो ये उपाय करता है वह काफी मालामाल हो जाता हैं. पंडित दुर्गेश ने इन उपायों के बारे में बताया है...

आर्थिक स्थिति में सुधार

होलिका दहन के दौरान होलिका की अग्नि में गेहूं की बालियां अर्पित की जाती हैं, होलिका दहन के दौरान होलिका की आग में गेहूं की बालियां अर्पित करने से आर्थिक स्थिति में सुधार होता है.

सुख-समृद्धि

गेहूँ की बालियां अग्नि में अर्पित करने से माँ लक्ष्मी की कृपा भक्तों पर सदैव बनी रहती है, साथ ही घर में सुख-समृद्धि का भी वास होता है.

7 गेहूँ की बालियों की आहुति

ऐसी मान्यता है कि होलिका की अग्नि में 7 गेहूँ की बालियों की आहुति देनी चाहिए, साथ ही गेहूं की बालियों को अपने सिर के ऊपर से 7 बार घुमाएं और इसके बाद होलिका की पवित्र अग्नि में डाल दें.

होलिका दहन का शुभ मुहूर्त

होलिका दहन के दिन सर्वश्रेष्ठ मुहूर्त रात 11 बजकर 13 मिनट से लेकर 12 बजकर 27 मिनट तक रहेगा, इस दौरान आप पूजा-अर्चना कर सकते हैं, ऐसा करने से घर में महालक्ष्मी की कृपा सदैव बनी रहती है, ऐसे में होलिका दहन में गेहूं की बालियों का प्रयोग अवश्य रूप से करना चाहिए.

यह भी पढ़ें: Holi 2024: रंगोत्सव पर पड़ रहा है चंद्रग्रहण! पंडित जी से जानिए दुल्हन की पहली होली पर क्या होगा इसका असर?

Disclaimer: यहां दी गई जानकारी ज्योतिष व लोक मान्यताओं पर आधारित है. इस खबर में शामिल सूचना और तथ्यों की सटीकता के लिए NDTV किसी भी तरह की ज़िम्मेदारी या दावा नहीं करता है.)

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close