विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Nov 08, 2023

Heart Problems: एम्स के हार्ट स्पेशलिस्ट ने बताया, क्या दिल के मरीज एक्सरसाइज कर सकते हैं या नहीं?

Experts Tips : कई लोगों के मन में यह सवाल होता है कि क्या जिन लोगों को दिल की बीमारी होती है या जो लोग हार्ट अटैक की चपेट में आ चुके हैं, वो एक्सरसाइज कर सकते हैं या नहीं? क्या एक्सरसाइज करने से नुकसान होगा? इन सभी सवालों का जवाब जानते हैं एम्स भोपाल (AIIMS Bhopal) के हार्ट स्पेशलिस्ट डॉक्टर पंकज मनोरिया से...

Read Time: 3 mins
Heart Problems: एम्स के हार्ट स्पेशलिस्ट ने बताया, क्या दिल के मरीज एक्सरसाइज कर सकते हैं या नहीं?

Health News : हार्ट अटैक (Heart Attack) के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं. कोरोना (Covid 19) के बाद से हार्ट अटैक के मामलों में बढ़ोतरी देखी गई है. पहले हार्ट अटैक बुजुर्गों को हुआ करता था, लेकिन आज के दौर में नौजवान, युवा और चलते-फिरते शख्स भी हार्ट अटैक की चपेट में आ जा रहे हैं. ऐसे में कई लोगों के मन में यह सवाल होता है कि क्या जिन लोगों को दिल की बीमारी होती है या जो लोग हार्ट अटैक की चपेट में आ चुके हैं, वो एक्सरसाइज कर सकते हैं या नहीं? क्या एक्सरसाइज करने से नुकसान होगा? इन सभी सवालों का जवाब जानते हैं एम्स भोपाल (AIIMS Bhopal) के हार्ट स्पेशलिस्ट डॉक्टर पंकज मनोरिया से...

क्या दिल के मरीजों को एक्सरसाइज करना चाहिए?

एक्सपर्ट बताते हैं कि सबसे पहले यह जानना जरूरी है कि आपको किस तरह की दिल की बीमारी है. आपके हार्ट की कंडीशन क्या है? मरीज के हार्ट की कितनी क्षमता है? इन सभी बातों को देखते हुए एक्सरसाइज करने की सलाह दी जाती है.

एक्सपर्ट कहते हैं कि अगर कोई व्यक्ति हाल ही में हार्ट अटैक की चपेट में आया है तो इस कंडीशन में मरीज को स्लो एक्सरसाइज करने की सलाह दी जाती है.

यानी जब व्यक्ति 10 से 15 दिनों के बाद अच्छा फील करता है, तो रिकवरी स्टेज के बाद 10 से 15 मिनट की स्लो एक्सरसाइज की जा सकती है. इसके बाद ही धीरे-धीरे पेशेंट को टाइम पीरियड और इंटेंसिटी बढ़ाने की सलाह दी जाती है. हालांकि, किसी भी तरह की एक्सरसाइज फिटनेस एक्सपर्ट या हार्ट स्पेशलिस्ट की सलाह के अनुसार ही किया जाना चाहिए.

हार्ट के मरीजों के लिए कौन सी एक्सरसाइज बेस्ट है?

हार्ट के मरीजों के लिए वॉकिंग या जॉगिंग सबसे बेस्ट एक्सरसाइज मानी जाती है. इससे आपके हार्ट पर ज्यादा दबाव भी नहीं पड़ता है और हार्ट हेल्दी भी रहता है. इसके अलावा साइकलिंग भी हार्ट के मरीजों के लिए काफी अच्छी एक्सरसाइज है, इससे स्टेमिना बढ़ता है और हार्ट पर भी ज्यादा दबाव नहीं पड़ता है. हार्ट पेशेंट को डॉक्टर के बिना सलाह के हाई इंटेंसिटी वाली एक्सरसाइज से बचना चाहिए.

ये भी पढ़े :Singadey Ke Faydey: वेट कंट्रोल से लेकर स्किन में इलास्टिसिटी बढ़ाने तक... बड़े काम का है सिंघाड़ा

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
इन 5 राशियों की खुल जाएगी किस्मत, जून के अंत में होने जा रहा है बुध का उदय
Heart Problems: एम्स के हार्ट स्पेशलिस्ट ने बताया, क्या दिल के मरीज एक्सरसाइज कर सकते हैं या नहीं?
International Tea Day Why celebrated know the story and benefits of tea
Next Article
International Tea Day: पारिवारिक एकता से लेकर चुनावी मद्दे तक... जानें चाय का इतिहास और इसकी दिलचस्प कहानी...
Close
;