विज्ञापन
Story ProgressBack

हाई बीपी को ऐसे करें कंट्रोल, डाइट में शामिल करें ये 4 फूड्स 

Health & Lifestyle News in Hindi : हाई ब्लड प्रेशर में अचानक से आपको सीने में दर्द होता है, चक्कर आने लगते हैं और सिरदर्द जैसी स्थिति का सामना करना पड़ता है. हाई ब्लड प्रेशर के चलते लोगों को हार्ट अटैक भी आ जाता है.

Read Time: 3 mins
हाई बीपी को ऐसे करें कंट्रोल, डाइट में शामिल करें ये 4 फूड्स 
हाई बीपी को ऐसे करें कंट्रोल, डाइट में शामिल करें ये 4 फूड्स 

How to Control High BP : गलत खानपान और बिगड़ते लाइफ़स्टाइल की वजह से कई सारी बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है. इनमें से एक बीमारी सबसे कॉमन है वो है हाई बीपी... इस कंडीशन में यानी कि हाई ब्लड प्रेशर में अचानक से आपको सीने में दर्द होता है, चक्कर आने लगते हैं और सिरदर्द जैसी स्थिति का सामना करना पड़ता है. हाई ब्लड प्रेशर के चलते लोगों को हार्ट अटैक भी आ जाता है. दवाइयों के साथ-साथ इस बीमारी को कंट्रोल में रखने के लिए आपको डाइट में भी कुछ बदलाव बहुत जरूरी है. हाइपरटेंशन यानी हाई ब्लड प्रेशर के मरीज को खास तौर से अपनी डाइट पर ध्यान रखना चाहिए, यदि आप डाइट में इन 4 की चीजों को शामिल करेंगे तो आपको ब्लड प्रेशर आपका कंट्रोल रहेगा....

चुकंदर (Beetroot)

चुकंदर में नाइट्रिक ऑक्साइड की मात्रा बहुत अधिक होती है. यदि ब्लैक बेसल में कहीं ब्लॉकेज होता है तो उसे भी छुटकारा मिल जाता है. चुकंदर का सेवन करने से ब्लड फ़्लो बेहतर रहता है और आप हाइपरटेंशन की स्थिति से बचे रहते हैं, ऐसे में अपनी डाइट में सलाद या फल के रूप में चुकंदर को ज़रूर शामिल करें.

लहसुन (Garlic)

लहसुन में एंटीबायोटिक और एंटी फंगस होता है. जो नाइट्रिक ऑक्साइड को बढ़ावा देता है, इसका सेवन करने से आपकी मांसपेशियों को भी आराम मिलता है. लहसुन स्वाद के साथ-साथ आपका ब्लड प्रेशर भी कंट्रोल में रखता है.

केला (Banana)

केला में पोटेशियम होता है. जो हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रखता है, यदि आप रोज़ाना एक केले का सेवन करते हैं तो आपको ब्लड प्रेशर से जुड़ी कोई भी बीमारी नहीं होती है.

पालक और हरी पत्तेदार सब्जियां (Green Vegetables)

हाइपरटेंशन की बीमारी से बचने के लिए आप पालक, केल और लेट्यूस जैसी हरी सब्ज़ियों खाते हैं तो इसमें भरपूर मात्रा में पोटेशियम, मैग्नीशियम और एंटीऑक्सीडेंट होता है. पोटेशियम किडनी को एक्स्ट्रा सोडियम से छुटकारा दिलाने में मदद करता है. ऐसे में यदि कोई हाई BP का मरीज़ हैं तो इन सब्ज़ियों को डाइट में ज़रूर शामिल करें.

यह भी पढ़ें: Soaked Walnuts: हड्डियों को मजबूत बनाते हैं भीगे हुए अखरोट, इसके सेवन से होते हैं ये भी फायदे

(Disclaimer: यहां पर बताई गई बातें आम जानकारियों पर आधारित है. यह किसी भी तरह से योग्य राय का विकल्प नहीं है. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा किसी संबंधित विशेषज्ञ से परामर्श करें. NDTV इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
मोटापे को गायब कर देगा ये फल ! नाम और फायदे जानकर रह जाएंगे हैरान 
हाई बीपी को ऐसे करें कंट्रोल, डाइट में शामिल करें ये 4 फूड्स 
Pistachios are a boon for the eyes, you can lose weight by eating them daily, there are other benefits, know here
Next Article
सेहत की खूबियों से भरपूर है पिस्ता, रोज़ाना खाकर पाएं ये फायदे 
Close
;