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Singadey Ke Faydey: वेट कंट्रोल से लेकर स्किन में इलास्टिसिटी बढ़ाने तक... बड़े काम का है सिंघाड़ा

सिंघाड़े में मौजूद विटामिन सी त्वचा को स्वस्थ बनाए रखते है. विटामिन सी एक एंटीऑक्सीडेंट है, जो कोलेजन बनने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है.

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Singadey Ke Faydey: वेट कंट्रोल से लेकर स्किन में इलास्टिसिटी बढ़ाने तक... बड़े काम का है सिंघाड़ा
जानें सिंघाड़े के फायदे

Singadey Ke Faydey : सिंघाड़े का मौसम शुरू हो चुका है और बाजार में हर जगह सिंघाड़े मिलने लगे हैं और यदि आप इस फल को पसंद करने वालों में से हैं तो आज हम आपको इस फल के कई बेहतरीन फायदे बताने वाले हैं. लेकिन अगर आपको इसका स्वाद पसंद है तो आप इसका सेवन कई और तरीकों से भी कर सकते है. चलिए जानते हैं कि महिलाओं के लिए सिंघाड़े के क्या फायदे हैं और आप इसे अपनी डाइट में किस तरह शामिल कर सकते हैं.

सिंघाड़े, जिन्हें वॉटर चेस्टनट के नाम से भी जाना जाता है, यह पानी में उगने वाली सब्जी हैं जो दलदल, तालाबों, धान के खेतों और झीलों में पानी के नीचे उगती है. सिंघाड़ा एक घास जैसा पौधा है जो दक्षिण पूर्व एशिया, अफ्रीका, ऑस्ट्रेलिया और कुछ प्रशांत और हिंद महासागर द्वीपों में व्यापक रूप से पाया जाता है. इसके उपर का छिलका हरे रंग का होता है और इसके अदंर एक सफेद रंग का फल होता है जिसमें भरपूर मात्रा में पानी होता है.

इस बारे में ज्यादा जानकारी दी डायटिशियन और वेट लॉस एक्सपर्ट डॉक्टर सविता राठी ने. उन्होंने बताया कि सिंघाड़े में विटामिन, मिनिरल, फाइबर, पोटेशियम और कम वसा होती है. महिलाओं के लिए भी सिंघाड़े के कई फायदे होते हैं.

महिलाओं के लिए क्यों फायदेमंद हैं सिंघाड़े?

1. वजन नियंत्रित करता है

सिंघाड़े में कैलोरी कम होती है और इसमें वसा नहीं होती, जो इसे वेट मैनेजमेंट के लिए सूटेबल इडिबल पदार्थ बनाता है. इसमें एक क्रंची फ्लेवर होता है और ये बहुत से व्यंजनों में शामिल किए जा सकते हैं, जिससे महिलाओं को उनके कैलोरी सेवन को बढ़ाए बिना पेट भरा हुआ महसूस करने में मदद मिलती है.

2. पाचन को दुरूस्त रखता है

सिंघाड़ा आहार फाइबर का एक अच्छा सोर्स है, जो स्वस्थ पाचन का समर्थन करता है. पर्याप्त फाइबर का सेवन कब्ज को रोकने और रेगुलर स्टूल निकलने में मदद कर सकता है, जो आपके पूरे पाचन स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण है.

3. त्वचा में लोच बनाए रखता है

सिंघाड़े में मौजूद विटामिन सी त्वचा को स्वस्थ बनाए रखते है. विटामिन सी एक एंटीऑक्सीडेंट है, जो कोलेजन बनने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. यह त्वचा की इलेक्टिसिटी बनाए रखने और एंटी एजिंग की तरह काम करता है.

4. ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करता है

सिंघाड़े में ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है. इसका ब्लड शुगर लेवल पर कम से कम प्रभाव पड़ता है. डायबिटिज से पीड़ित महिलाएं या जो अपने ब्लड शुगर को कंट्रोल करना चाहती हैं, उनके लिए सिंघाड़े को अपने आहार में शामिल करने से ग्लूकोज के स्तर को स्थिर करने में मदद मिल सकती है.

कैसे करें सिंघाड़े को अपनी डाइट में शामिल?

सबसे बेहतर है उसे कच्चा खाना

सिंघाड़ा हल्की मिठास लिए रहता है इसलिए इसे इसकी रॉ फॉर्म में खाना सबसे ज्यादा फायदेमंद माना गया है. डायटीशियन सविता राठी कहती हैं कि इसमें मौजूद सभी पोषक तत्वों का भरपूर लाभ लेना है तो बस इसे छीलें और खा लें. इसके ऊपर का मोटा छिलका इसे देर तक फ्रेश रखता है. आप चाहें तो इसे अपने टिफिन में स्नैक्स के तौर पर भी कैरी कर सकती हैं.

सूप और स्टू

आप अपने पसंद का कोई भी सूप या स्टू बनाएं और परोसने से ठीक पहले अपने सूप और स्टू में कटे हुए या टुकड़ों में कटे सिंघाड़े डालें. वे एक क्रंच जोड़ते हैं और आपको हर बाइट में एक अच्छा स्वाद मिलता है.

स्मूदी बनाने में करें उपयोग

अगर आप फलों से कोई स्मूदी बना रही हैं तो आप उसमें एक फल और मिला सकती हैं और वह है सिंघाड़ा. सिंघाड़ा आपकी स्मूदी में एक क्रंच और अलग स्वाद शामिल कर सकता है.

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