विज्ञापन
Story ProgressBack

Health Tips : सर्दियों में फायदेमंद है अंडा, जानिए इसको खाने का फंडा

Fitness Tips : एक अंडा आपको लगभग 70 कैलोरीज प्रदान करता है जो आपके शरीर को गर्म रखने के लिए काफी होती है. इसके अलावा अंडे में विटामिन A, E, D और K भी पाया जाता है. जो आपकी इम्यूनिटी को बूस्ट करता है और सभी बीमारियों से लड़ने में मदद भी करता है.

Read Time: 3 min
Health Tips : सर्दियों में फायदेमंद है अंडा, जानिए इसको खाने का फंडा

Eggs Eating In Winter : सर्दियों का मौसम (Winter Weather) शुरू होते ही कुछ चीजों को खाने की क्रेविंग्स शुरू हो जाती है. वहीं सर्दियों में अक्सर लोग अपनी डाइट में भी बदलाव करते हैं. इस मौसम में हमारा शरीर एक्स्ट्रा एनर्जी और गर्माहट की मांग करता है. ऐसे में अंडा (Egg) एक ऐसा फूड है जो ठंड में हमारे शरीर को कई बीमारियों से बचाने में मदद करता है. क्योंकि अंडे में प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, विटामिन और मिनरल्स जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं. तो चलिए एक्सपर्ट से जानते हैं कि रोजाना कितने अंडे खाना आपकी सेहत के लिए सही माना जाता है.

रोजाना कितने अंडे खाना रहेगा सही?

डायटिशियन अमिता सिंह बताती हैं कि जब ठंड आती है तो आपको अपनी डाइट में अंडे (Egg) को जरूर शामिल कर लेना चाहिए क्योंकि सर्दियों में शरीर को गर्म रखने के लिए अंडे खाना बहुत फायदेमंद होता है. अमिता बताती है कि अंडे में प्रोटीन, विटामिन और मिनरल्स भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो शरीर को गर्म रखने में मदद करता है. वहीं कुछ लोगों के मन में यह सवाल भी उठना है कि रोजाना कितने अंडे खा सकते हैं? इसके जवाब में अमिता ने बताया कि सर्दियों में रोजाना आपको एक से दो अंडे खाने चाहिए. एक अंडा आपको लगभग 70 कैलोरीज प्रदान करता है जो आपके शरीर को गर्म रखने के लिए काफी होती है. इसके अलावा अंडे में विटामिन A, E, D और K भी पाया जाता है. जो आपकी इम्यूनिटी को बूस्ट करता है और सभी बीमारियों से लड़ने में मदद भी करता है.

ये भी पढ़े : Walk Benefits: रोज 30 मिनट वॉक से मिलते हैं ढ़ेरों फायदे, जानकर चौंक जाएंगे आप 

अंडे खाने के फायदे

ब्रेन को मजबूत बनाता है

अगर आप अंडे का सेवन कर रहे हैं तो आपको पता होना चाहिए कि अंडे में विटामिन B12, B6, जिंक और सॉलिड एसिड जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जिसकी मदद से आप अपने ब्रेन को हेल्दी रख सकते हैं. अंडे खाने से आपकी मेमोरी पावर बढ़ाने में मदद मिल सकती है.

इम्यूनिटी को बूस्ट करता है

अंडे में प्रोटीन और कई विटामिन्स भरपूर मात्रा में पाया जाता है. जो शरीर की इम्यूनिटी को बढ़ाता है और मजबूत बनाता है.

हड्डियों के लिए मददगार

अंडा न सिर्फ आपकी इम्यूनिटी को बढ़ाता है बल्कि इससे आपकी हड्डियों को भी मजबूत बनाता है इसमें विटामिन डी भरपूर मात्रा में पाया जाता है डॉक्टर भी आपको हड्डियों को मजबूत रखने के लिए अंडे खाने की सलाह देते हैं.

ये भी पढ़े : Broccoli Benefits: गोभी जैसी दिखने वाली इस सब्जी को कहते है प्रोटीन का पावरहाउस! जिसे खाने से मिलती है ताकत

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close