विज्ञापन
Story ProgressBack

Walk Benefits: रोज 30 मिनट वॉक से मिलते हैं ढ़ेरों फायदे, जानकर चौंक जाएंगे आप 

Benefits of Walking: पैदल चलने से शरीर में ऑक्सीजन का प्रवाह बढ़ता है, उस जिससे शरीर में ऊर्जा का स्तर बढ़ता जाता है.

Read Time: 3 min
Walk Benefits: रोज 30 मिनट वॉक से मिलते हैं ढ़ेरों फायदे, जानकर चौंक जाएंगे आप 

Benefits of Walking 30 Minutes a Day: यदि आप खुद को फिट रखना चाहते हैं, तो सबसे पहले इस बात का ध्यान रखें कि आपके शरीर के जोड़ों और मांसपेशियों में मजबूती बनी रहे. हम अपने वजन को संतुलित बनाए रखने के लिए तरह-तरह के जतन करते हैं, जैसे जिम में जाकर हैवी वर्कआउट (Heavy Workout) करते हैं, डाइट (Diet) फॉलो करते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि आप सिर्फ वॉक कर भी सेहत को कई तरह के फायदे (Walk Benefits) पहुंचा सकते हैं और अपना वजन भी कम कर सकते हैं. आइए जानते हैं कैसे.

कैलोरी बर्न करने में मिलती है मदद
वॉक करने से रक्त संचार बेहतर होता है और दिल सेहतमंद बना रहता है. इतना ही नहीं, इससे चेहरे पर चमक भी आती है. यदि आप नियमित तौर पर वॉक करते हैं, तो इससे आपको कैलोरी बर्न करने में मदद मिल सकती है. वहीं, कैलोरी बर्न करने से आपको अपना वजन संतुलित रखने या घटाने में भी मदद मिलती है.

हृदय रोग का खतरा होता है कम
वॉकिंग करने से दिल सेहतमंद रहता है. यदि सप्ताह में पांच दिन कम से कम तीस मिनट पैदल चलते हैं, तो इससे हृदय रोग के खतरे को 19 फीसदी तक कम किया जा सकता है.

ब्लड शुगर लेवल होता है कम
खाने के बाद थोड़ी देर पहले से आपके ब्लड शुगर लेवल को कम करने में मदद मिलती है. भोजन के बाद टहलने को अपनी दिनचर्या का नियमित हिस्सा जरूर बनाएं. ये आपको सेहतमंद बने रहने में काफी मदद करता है.

आर्थराइटिस को रोकने में मदद
यदि किसी को जोड़ों से संबंधित बीमारी है, तो उन लोगों को पैदल चलना बेहद कारगर साबित हो सकता है. सप्ताह में 5-6 मील पैदल चलना, आर्थराइटिस को रोकने में मदद करता है.

यह भी पढ़ें: Toothbrush Tips: टूथब्रश खरीदते समय अपनाएं ये जरूरी टिप्स, आपके दांत हमेशा रहेंगे स्वस्थ

ऑक्सीजन का प्रवाह
पैदल चलने से शरीर में ऑक्सीजन का प्रवाह बढ़ता है, जिससे शरीर में ऊर्जा का स्तर बढ़ता जाता है.

मानसिक स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में सहायक
वॉकिंग न सिर्फ़ शारीरिक, बल्कि मानसिक स्वास्थ्य को भी बेहतर बनाए रखने में मदद कर सकती है. बताया जाता है कि चिंता, अवसाद, डिप्रेशन और नकारात्मक प्रभाव से जूझ रहे लोगों को वॉक जरूर करना चाहिए, इससे शरीर में स्फूर्ति बनी रहती है.

पैरों की मांसपेशियां होती है मजबूत 
वॉकिंग से आपके पैरों की मांसपेशियां मजबूत होती है. ऐसे में पैरों को और मज़बूत बनाने के लिए नियमित तौर पर अपने रूटीन में वॉक को शामिल करें, आप चाहें, तो ट्रेडमिल पर भी वॉक कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें: Morning Walk Tips: सर्दियों में आप भी जाते हैं सैर पर, तो इन 7 बातों का रखे ध्यान

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close