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Broccoli Benefits: गोभी जैसी दिखने वाली इस सब्जी को कहते है प्रोटीन का पावरहाउस! जिसे खाने से मिलती है ताकत

Health Benefits of Broccoli: शाकाहारी लोग ब्रोकली खाकर ही प्रोटीन की जरूरत को पूरा करते हैं.इस बारे में भोपाल के नैचुरोपैथी हेल्थ एक्सपर्ट डॉ. राजेंद्र शर्मा ने कुछ बाते बताई हैं.तो चलिए जानते हैं ब्रोकली क्यों इतनी फायदेमंद होती है.

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Broccoli Benefits: गोभी जैसी दिखने वाली इस सब्जी को कहते है प्रोटीन का पावरहाउस! जिसे खाने से मिलती है ताकत

Health Benefits of Eating Broccoli : हमारे शरीर में प्रोटीन बहुत जरूरी होता है और इसके लिए जरूरी है कि आप ऐसे सब्जियों और फ्रूट्स का सेवन करें, जिसमें प्रोटीन भरपूर मात्रा में हों. बहुत से लोग अंडे (Egg) खाकर प्रोटीन की जरूरत को पूरा कर लेते हैं, ऐसे में रोजाना खाई जाने वाली कुछ ऐसी सब्जियां भी होती है, जिसमे भरपूर मात्रा में प्रोटीन (Protein) पाया जाता है.

ऐसे ही सब्जियों में से एक सब्जी ब्रोकली (Broccoli) है, जो बिल्कुल गोभी की तरह दिखती है. लेकिन प्रोटीन के मामले में अंडे से कम नहीं है. शाकाहारी लोग ब्रोकली खाकर ही प्रोटीन की जरूरत को पूरा करते हैं. इस बारे में भोपाल के नैचुरोपैथी हेल्थ एक्सपर्ट डॉ. राजेंद्र शर्मा ने कुछ बाते बताई है. चलिए, जानते हैं ब्रोकली क्यों इतना फायदेमंद है.

प्रोटीन का खजाना है ब्रोकली 
USDA (United States Department Of Agriculture) के रिपोर्ट के मुताबिक अगर एक व्यक्ति डेली एक अंडे का सेवन करता है, तो उसे 6 ग्राम प्रोटीन मिलता है, जबकि 100 ग्राम ब्रोकली में तकरीबन 3 ग्राम प्रोटीन मिल जाता है. इसका मतलब यह है कि ब्रोकोली प्रोटीन का एक अच्छा सोर्स है. जो लोग अंडा नहीं खाते, उन्हें ब्रोकली जरूर खाना चाहिए.

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ब्रोकली खाने के क्या फायदे?

1. इम्यूनिटी बूस्ट करता हैं
अगर आप ब्रोकली खाते हैं, तो यह आपके लिए बहुत फायदेमंद है, क्योंकि इसमें विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाई जाती है. यह एक एंटीऑक्सीडेंट है. इससे आपका इम्यून सिस्टम मजबूत होता है. वहीं, अगर आप इसे सर्दी के मौसम में खाते हैं, तो कई तरह की समस्याओं से भी बच सकते हैं.

2. वजन कम करने में भी करता है मदद
ब्रोकली एक हरी सब्जी होती है, जिसमें अंडे के मुकाबले कैलोरी कम पाई जाती है. इसमें 2.6 ग्राम फाइबर होता है, जो आपके बढ़े हुए वजन को कम करने में मदद करता है. इसे खाने से आपका वजन कम होता है और मोटापा भी नहीं बढ़ा है. 

3. हड्डियां मजबूत होती हैं
हमारे शरीर में कैल्शियम और कोलेजन हड्डी को मजबूत बनाने का काम करते हैं. वहीं, अगर आप ब्रोकली को अपने आहार में शामिल करते हैं, तो इसमें प्रचुर मात्रा में दोनों पाए जाते हैं. इसके अलावा ब्रोकली में विटामिन के भी पाया जाता है, जिसे अगर आप लगातार खाते हैं, तो यह ऑस्टियोपोरोसिस रोकने में मदद कर सकता है.

4. कैंसर का खतरा नहीं होता
अगर आप शाकाहारी हैं और आप एक ऐसी सब्जी की तलाश कर रहे हैं, जिससे आपके शरीर की रक्षा हो सके? तो ब्रोकली एक अच्छा ऑप्शन है. क्योंकि ब्रोकली एक तरह की क्रुसिफेरस सब्जी होती है. जिसमें कई तरह की एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं. ब्रोकली कैंसर का कारण बनने वाली सभी सेल्स को डैमेज होने से रोकने का काम करती है, जिससे बनने वाला कैंसर का खतरा काम हो जाता है.

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