विज्ञापन
Story ProgressBack

एक-दूसरे से बिलकुल अलग हैं वायरल फीवर, फ्लू और निमोनिया, जानिए तीनों में क्या है अंतर?

इस मौसम में कई तरह के बैक्टीरिया (Bacteria) और वायरस (Virus) एक्टिव हो जाते हैं, जिससे बीमारियां बढ़ने लगते हैं. इससे वायरल फीवर, निमोनिया और फ्लू में खांसी जुकाम और बुखार होता है. बहुत से लोग इन तीनों की पहचान करने में कंफ्यूज हो जाते हैं. ऐसे में इन बीमारियों के बारे में जल्द से जल्द जान लेना बेहद जरूरी होता है, क्योंकि निमोनिया जैसी बीमारी खतरनाक और जानलेवा भी हो सकती है. इसलिए आज हम आपको इन तीनों बीमारियों के लक्षणों के बीच होने वाले अंतर के बारे में बताने जा रहे हैं.

Read Time: 3 min
एक-दूसरे से बिलकुल अलग हैं वायरल फीवर, फ्लू और निमोनिया, जानिए तीनों में क्या है अंतर?

Health Tips : सर्दियों का मौसम शुरू हो चुका है और यह सीजन (Winter Weather) शुरू होते ही यह कई बीमारियां भी आताी है. देश भर में कई जगहों पर इन दिनों वायरल फीवर, फ्लू और निमोनिया के मामले बढ़ रहे हैं. क्योंकि इस मौसम में कई तरह के बैक्टीरिया (Bacteria) और वायरस (Virus) एक्टिव हो जाते हैं, जिससे बीमारियां बढ़ने लगते हैं. इससे वायरल फीवर, निमोनिया और फ्लू में खांसी जुकाम और बुखार होता है. बहुत से लोग इन तीनों की पहचान करने में कंफ्यूज हो जाते हैं. ऐसे में इन बीमारियों के बारे में जल्द से जल्द जान लेना बेहद जरूरी होता है, क्योंकि निमोनिया जैसी बीमारी खतरनाक और जानलेवा भी हो सकती है. इसलिए आज हम आपको इन तीनों बीमारियों के लक्षणों के बीच होने वाले अंतर के बारे में बताने जा रहे हैं.

निमोनिया की पहचान कैसे करें?

हेल्थ एक्सपर्ट के मुताबिक अगर जिस भी व्यक्ति को ऐसा एहसास हो रहा है कि वह निमोनिया का शिकार है तो उन्हें इस बात का फर्क जान लेना चाहिए कि निमोनिया में सांस लेने में काफी तकलीफ होती है जिससे आपके शरीर में ऑक्सीजन की कमी हो जाती है, वहीं निमोनिया में सीना तेजी से दर्द करता है और खांसी के साथ बलगम भी आ सकता है. निमोनिया होने पर थकान महसूस होती है और भूख भी नहीं लगती है. बैक्टीरियल निमोनिया मरीज की हालात को काफी हद तक बिगाड़ सकते हैं. वहीं अगर आपको समय पर इलाज ना मिले तो आपकी जान भी जा सकती है. निमोनिया में ज्यादातर केस बच्चों और बुजुर्गों में ही होते हैं, 2 साल से कम उम्र के छोटे बच्चों के लिए यह खतरनाक भी साबित हो सकती है.

ये भी पढ़े : Toothbrush Tips: टूथब्रश खरीदते समय अपनाएं ये जरूरी टिप्स, आपके दांत हमेशा रहेंगे स्वस्थ

फ्लू की पहचान कैसे करें?

फ्लू में आपको सांस लेने में किसी भी तरह की कोई भी समस्या नहीं होती है. फ्लू में आपके सीने में दर्द भी नहीं होता है जब आपको फ्लू होता है तो आपको पसीने आने शुरू हो जाते हैं. फ्लू तीन-चार दिन में खुद से ही ठीक हो जाता है.

वायरल फीवर की पहचान

वायरल फीवर में आपको कभी भी फीवर हो जाता है और यह आपको किसी दूसरे से ही होता है हालांकि वायरल फीवर तीन-चार दिनों में खुद ही ठीक हो जाता है. वायरल फीवर होने पर आपको कमजोरी महसूस होती है और आपकी जीभ कड़वी हो जाती है जिसके वजह से आपको खाने में स्वाद नहीं आता है.

ये भी पढ़े : December Festival: दिसंबर के महीने में पड़ रहे हैं इतने व्रत और त्योहार, जानिए क्या है महत्व

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close