विज्ञापन
Story ProgressBack

Health News: गर्मियों के मौसम में इन सब्जियों से बना लें दूरी, सेहत पर पड़ सकता है उल्टा असर

Health Tips: गर्मी के मौसम में कुछ ऐसी सब्ज़ियां भी होती हैं, जिनका भूलकर भी सेवन नहीं करना चाहिए. इनको खाने से शरीर में समस्याएं पैदा हो सकती है, डाइटीशियन नीलम ने इसके बारे में बताया है, आइए जानते हैं, उन सब्ज़ियों के बारे में जिन्हें गर्मियों में नहीं खाना चाहिए...

Read Time: 2 min
Health News: गर्मियों के मौसम में इन सब्जियों से बना लें दूरी, सेहत पर पड़ सकता है उल्टा असर

Vegetables in summer: गर्मियों के मौसम में शरीर का विशेष रूप से ध्यान रखना पड़ता है क्योंकि ऐसे मौसम में बॉडी को हाइड्रेट रखना बहुत जरूरी होता है, इस बात का ख़याल रखना होता है कि क्या खाना चाहिए और क्या नहीं खाना चाहिए. गर्मी के मौसम में कुछ ऐसी सब्ज़ियां भी होती हैं, जिनका भूलकर भी सेवन (vegetables in the summer season which should not be consumed) नहीं करना चाहिए. इनको खाने से शरीर में समस्याएं पैदा हो सकती है, डाइटीशियन नीलम ने इसके बारे में बताया है, आइए जानते हैं, उन सब्ज़ियों के बारे में जिन्हें गर्मियों में नहीं खाना चाहिए...

बैंगन (Eggplant)

बैंगन की तासीर गर्म होती है, जो शरीर में गर्मी को बढ़ा सकती है. ऐसे में इस बात का ध्यान रखें कि बैगन खाने से पेट की समस्या जैसे-अपच, एसिडिटी और गैस हो सकती हैं. गर्मियों में बैगन का सेवन कम से कम करें.

पालक (spinach)

पालक में ऑक्सालिक एसिड होता है, जो शरीर में कैल्शियम के अवशोषण को रोकता है जबकि गर्मियों में बॉडी को कैल्शियम की ज़्यादा जरूरत होती है इसीलिए पालक खाने से बचना चाहिए.

मिर्च (chili)

मिर्च में कैप्साइसिन होता है, जो शरीर में गर्मी को बढ़ाता है. मिर्च खाने से पेट की समस्याएं हो सकती है और पेट में जलन की वजह से एसिडिटी-गैस भी हो सकती है.

फूलगोभी (Cauliflower)

फूलगोभी में सल्फर होता है, जो शरीर में गर्मी बढ़ा सकता है. फूल गोभी खाने से पेट की समस्याएं जैसे अपच, एसिडिटी हो सकती है इसीलिए फूल गोभी से गर्मियों में दूरी बना लेना चाहिए.

मशरूम (Mushroom)

मशरूम गर्म तासीर वाली सब्जी होती है, जो शरीर में गर्मी बढ़ा सकती है इसीलिए मशरूम का सेवन भी गर्मियों में नहीं करना चाहिए.

यह भी पढ़ें: प्रोटीन की कमी न बन जाए सेहत के लिए दिक्कत, इन लक्षणों से करें पता

(Disclaimer: यहां पर बताई गई बातें आम जानकारियों पर आधारित है. यह किसी भी तरह से योग्य राय का विकल्प नहीं है. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा किसी संबंधित विशेषज्ञ से परामर्श करें. NDTV इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close