विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Dec 11, 2023

सर्दियों में जरूरत से ज्यादा हेयर ड्रायर करते हैं यूज, तो जानें इसके फायदे के साथ क्या होते हैं नुकसान

जब हम जल्दी में बालों को धोकर सूखाने लगते हैं, तो हेडलाइट से निकलने वाली गर्म हवाएं बालों की नैचुरल नमी को खत्म कर देती है, इससे सिर की त्वचा डैमेज होने लग जाती हैं. इसके साथ ही बाल ड्राई होकर डैमेज हो जाते हैं. तो आइए, जानते हैं इसके नुकसान के बारे में...

सर्दियों में जरूरत से ज्यादा हेयर ड्रायर करते हैं यूज, तो जानें इसके फायदे के साथ क्या होते हैं नुकसान

Hair Dryer Use During Winter : सर्दियों का मौसम (Winter Season) शुरू हो चुका है और यह मौसम शुरू होते ही मौसम में नमी आने के साथ ही धूप का अभी आना कभी जाना बना रहता है. ऐसे में जब महिलाएं अपने बालों को धोती (Hair Wash) हैं, तो उन्हें सुखाने में मुश्किल आती है. इसलिए वह हेयर ड्रायर (Hair Dryer) का इस्तेमाल करने लगती हैं. हेयर ड्रायर आपके बालों को तुरंत सुखाकर सर्दी में आराम तो देता है. वहीं, स्टाइलिंग के लिए भी इसका बहुत उपयोग किया जाता है.

महिलाएं जब भी घर से बाहर जाती हैं, तो अक्सर बालों को धोकर तुरंत सुखाकर स्टाइल करने की जल्दबाजी होती है, लेकिन इस जल्दबाजी में वह हेयर ड्रायर का गलत इस्तेमाल कर बैठती हैं, जो उनके बालों को नुकसान पहुंचाते हैं. दरअसल, जब हम जल्दी में बालों को धोकर सूखाने लगते हैं, तो हेयर ड्रायर से निकलने वाली गर्म हवाएं बालों की नैचुरल नमी को खत्म कर देती हैं. इससे उनके सिर की त्वचा डैमेज होने लग जाती हैं और बाल ड्राई होकर डैमेज हो जाते हैं. तो आइए, जानते हैं इसके नुकसान के बारे में...

डैमेज होने लगते हैं हेयर
हेयर ड्रायर का सही तरीके से उपयोग नहीं करने से हमारे बालों को काफी नुकसान पहुंचता है, जब हम हेयर ड्रायर का इस्तेमाल करते हैं, तो उससे निकलने वाली गर्म हवा बालों की सतह से सारी नैचुरल नमी को सोख लेता है और बालों को सुखा और बेजान बना देते हैं. ऐसे में बालों में मौजूद प्रोटीन की भी कमी हो जाती है. जिसकी वजह से बाल आसानी से टूटने लगते हैं.

ये भी पढ़े : Health Tips : आपके सेहत के लिए फायदेमंद होती है ये 3 कड़वी चीजें, जानिए- क्या है इसके फायदे

सिर की स्किन पर पड़ता है बुरा असर
दरअसल, सर्दियों में स्किन पर ठंड का असर जल्दी होता है. ऐसे में अगर हम हेयर ड्रायर से बालों को बहुत ज्यादा गर्म करते हैं, तो सिर की स्किन पर भी बुरा असर पड़ता है. इसलिए सर्दियों में हेयर ड्रायर को लो हिट या मीडियम हिट पर ही प्रयोग करना चाहिए. वहीं,  हेयर ड्रायर का इस्तेमाल करने से पहले हेयर स्प्रे या सिरम का प्रयोग करें, ताकि आपके बालों की नेचुरल नमी बनी रहे, तभी बिना किसी नुकसान के आप हेयर ड्रायर से फायदा उठा सकते हैं.

दिमाग को पहुंचाता है नुकसान
हेयर ड्रायर के बहुत ज्यादा उपयोग से भी हमारे ब्रेन को सीधा नुकसान हो सकता है. दरअसल, हेयर ड्रायर से गर्म हवा निकलती है, जो हमारे सिर की स्किन और बालों को बहुत ज्यादा सूखा देती है. वहीं, जब यह गर्म हवा हमारे सिर और ब्रेन पर पहुंचती है, तो शरीर के अंदर का तापमान बढ़ जाता है, जिससे ब्रेन की कोशिकाओं और ऊतकों को नुकसान हो सकता है. वहीं, यह डिहाइड्रेशन जैसी समस्या को भी पैदा करता है, जो ब्रेन के लिए हानिकारक होता है.

ये भी पढ़े : Health Tips : पीरियड्स के दौरान लड़कियों को गुस्सा आना है आम बात,जाने इसके पीछे का कारण और निदान

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Monsoon Trips: पचमढ़ी में इन जगहों का जरूर लें मज़ा, मॉनसून है घूमने का परफेक्ट समय
सर्दियों में जरूरत से ज्यादा हेयर ड्रायर करते हैं यूज, तो जानें इसके फायदे के साथ क्या होते हैं नुकसान
bottled water harmful side effects plastic bottles water generates these serious diseases.
Next Article
Bottled Water Harmful Effects: क्या आप भी पीते हैं प्लास्टिक की बॉटल्स में पानी? तो इन गंभीर बीमारियों के हो सकते हैं शिकार
Close
;