विज्ञापन
Story ProgressBack

Haldi Doodh Benefits: स्किन से लेकर बॉडी तक हल्दी वाला दूध पीने से होते हैं कई फायदे

जैसा कि हम जानते हैं हल्दी प्रतिरक्षा को बढ़ावा दे सकती है. यदि आप सर्दी, खांसी, और फ़्लू से पीड़ित हैं तो आपको हल्दी का दूध जरूर पीना चाहिए.

Read Time: 3 min
Haldi Doodh Benefits: स्किन से लेकर बॉडी तक हल्दी वाला दूध पीने से होते हैं कई फायदे

Haldi Doodh Benefits: एंटीबायोटिक हल्दी का प्रयोग सदियों से कई प्रकार से किया जा रहा है. नेचुरल एंटीबायोटिक हल्दी का इस्तेमाल दवा के रूप में भी किया जाता है. आयुर्वेद (Ayurveda) में भी हल्दी का एक अलग ही महत्व है, हल्दी (Turmeric) का उपयोग मसाले के रूप में भी किया जाता है और लोग दूध में हल्दी मिलाकर (Haldi Doodh) भी पीते हैं. वहीं दूध में कैल्शियम, प्रोटीन और कई प्रकार के विटामिन्स पाए जाते हैं. हल्दी का दूध पीने से आपकी त्वचा को भी कई लाभ होते हैं, आइए जानते हैं हल्दी दूध के फायदों के बारे में....

रात की नींद
यदि आपको रात को नींद नहीं आती हैं और आपका स्लीप साइकिल बिगड़ा हुआ है तो रोजाना रात में एक गिलास हल्दी दूध का सेवन करें, इससे आपको बेहतर नींद मिलने में मदद होती है.

प्रतिरक्षा को बढ़ावा
जैसा कि हम जानते हैं हल्दी प्रतिरक्षा को बढ़ावा दे सकती है. यदि आप सर्दी, खांसी, और फ़्लू से पीड़ित हैं तो आपको हल्दी का दूध जरूर पीना चाहिए. हल्दी का दूध शरीर की इम्यूनिटी को मजबूत करता है. जिससे आपको तमाम प्रकार के रोगों से लड़ने में मदद मिलती है.

सूजन-दर्द से राहत
हल्दी में शक्तिशाली गुण होते हैं. जो सूजन को कम करने में भी आपकी मदद करते हैं. जिन लोगों को जोड़ों के दर्द की परेशानी होती है. हल्दी का दूध ऐसे रोगों के लिए रामबाण इलाज है. हल्दी का दूध सूजन और दर्द से राहत दिलाता है.

त्वचा की देखभाल
हल्दी न सिर्फ अंदरूनी बल्कि हल्दी आपकी बाहरी रूप से देखभाल भी करता है. हल्दी का उपयोग सदियों से त्वचा को बेहतर बनाने के लिए किया जा रहा है. हल्दी वाले दूध के सेवन से आपकी त्वचा भी अच्छी होती है. हल्दी और दूध के सेवन करने से चहेरे में चमक आती है.

बैक्टीरिया रोकने में सहायक
यदि आपके शरीर में बाहरी या अंदरूनी हिस्से में चोट जाती है तो हल्दी वाला दूध इसे जल्द से जल्द ठीक करने में आपकी सहायता करता है. हल्दी वाले दूध में एंटी-बैक्टीरियल और एंटीसेप्टिक गुण होते हैं जो बैक्टीरिया को पनपने नहीं देता हैं. 
 

यह भी पढ़ें : Betel Leaves: पान चबाने के हैं अनेक बेनिफिट्स, इन बीमारियों से मिल जाएगी निजात

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close