विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Sep 25, 2023

Health News : कहीं आपकी रसोई का घी नकली तो नहीं? ऐसे पहचाने फर्क 

घी को सेहत के लिहाज से काफी फायदेमंद माना जाता है. घी के फायदे और स्वाद को देखकर हमारे घर भी इसे खाने की सलाह दी जाती है लेकिन आजकल के जमाने में खाने-पीने की चीजों में मिलावट आम बात है. ऐसे में अगर आप भी फायदे के लिहाज से घी का सेवन करते हैं तो सावधान हो जाएं. 

Health News : कहीं आपकी रसोई का घी नकली तो नहीं? ऐसे पहचाने फर्क 

Health News : इंडियन फूड्स (Indian Foods) की तमाम चीजों में घी का इस्तेमाल किया जाता है. चाहे कुछ मीठा बनाना हो या फिर तीखा बनाना हो... घी का इस्तेमाल हमारे घरों में अक्सर किया जाता है. घी को सेहत के लिहाज से काफी फायदेमंद माना जाता है. घी के फायदे और स्वाद को देखकर हमारे घर भी इसे खाने की सलाह दी जाती है लेकिन आजकल के जमाने में खाने-पीने की चीजों में मिलावट आम बात है. ऐसे में अगर आप भी फायदे के लिहाज से घी का सेवन करते हैं तो सावधान हो जाएं. 

आपको बता दें कि बाजार में असली और नकली दोनों तरह का घी बेचा जाता है. इसमें सबसे आम फर्क ये होता है कि असली एवं शुद्ध घी की कीमत काफी ज्यादा होती है. वहीं नकली व मिलावटी घी काफी सस्ते में आ जाता है. कुछ मुनाफाखोर चंद पैसों के लिए लोगों की जान से खिलवाड़ करते हैं. वहीं आम लोग भी कुछ पैसों को बचाने के लिए जाने-अनजाने में ऐसी गलती कर बैठते हैं और नकली सामान खरीद लेते हैं. ऐसे में जरूरी हो जाता है कि आप असली एवं मिलावटी घी में फर्क पता कर सकें. 

हमारे इस लाइफस्टाइल ब्लॉग में आज हम आपको इसी से जुड़ी खबर बताने वाले हैं. जिसे पढ़ने के बाद समझ जाएंगे कि शुद्ध एवं असली घी और नकली/मिलावटी घी में क्या फर्क होता है. जिससे कि आपकी सेहत को कभी कोई खतरा न हो. आइए आपको बताते हैं: 


1. घी को उबाल कर देखें

सबसे आसान चीज जो आप कर सकते हैं वो यह कि घी को गर्म कर के देखें. अगर आपको इसमें से खुशबू आती है तो यह शुद्ध है. वहीं दूसरी तरफ अगर आपको इसमें से किसी तरह की बदबू आए तो समझ जाएं कि यह मिलावटी है. 

2. पानी मिलाकर देखें 

आपको बता दें कि आप पानी की मदद से भी शुद्ध और मिलावटी घी को पहचान सकते हैं. इसके लिए आप एक बर्तन में थोड़ा सा पानी ले लें. फिर इसमें आप कुछ बूंदें घी की डालें. अगर घी पानी के अंदर जाकर सतह पर बैठ जाएं तो समझ जाएं कि यह नकली है. क्योंकि शुद्ध घी पानी के ऊपर तैरता है. 

3. नमक से परखें गुणवत्ता 

वहीं आप इसके लिए एक उपाय और कर सकते हैं. आप एक साफ बर्तन में थोड़ा-सा घी लेकर उसमें आधा चम्मच नमक मिला लें. इसके बाद आप इस मिक्सचर को आधे घंटे के लिए छोड़ दें. आधे घंटे बाद आप इसे चेक करें. अगर इसका रंग बदल गया है और यह किसी अन्य रंग का नजर आ रहा है तो आप समझ जाएं कि इसमें मिलावट है. 


Disclaimer: यहां पर दी गई घरेलू नुस्खों व आम जानकारी पर आधारित है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा किसी संबंधित विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. NDTV इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

ये भी पढ़ें- गणेश चतुर्थी से लेकर अनंत चौदस तक इन बातों का रखें ध्यान, बनेंगे सभी बिगड़े काम

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Sawan 2024: ज्योतिषाचार्य ने कहा- पांच सोमवार के साथ 6 विशेष योग में शिवालयों में पूरे महीने होंगे अभिषेक
Health News : कहीं आपकी रसोई का घी नकली तो नहीं? ऐसे पहचाने फर्क 
Shivling Darshan: Seeing Shivling in dreams gives signs of change in life, know what astrology says
Next Article
Shivling Darshan: सपने में दिखते हैं शिवलिंग तो हो सकते हैं ये बदलाव, क्या कहता है ज्योतिष शास्त्र?
Close
;