विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Nov 03, 2023

Ghee Ke Fayde: वेट लॉस में भी फायदेमंद है घी, क्या आप जानते हैं इसे खाने का सही तरीका?

जब वजन घटाने की बात होती है, तो डाइट पर भी चर्चा होती है. कई प्रकार की डाइट के साथ-साथ घी पर भी चर्चा होती है .कुछ विशेषज्ञ खाली पेट घी खाने की सलाह नहीं देते हैं.

Read Time: 4 min
Ghee Ke Fayde: वेट लॉस में भी फायदेमंद है घी, क्या आप जानते हैं इसे खाने का सही तरीका?

Ghee Ke Fayde: जब वजन घटाने की बात होती है, तो डाइट पर भी चर्चा होती है. कई प्रकार की डाइट के साथ-साथ घी पर भी चर्चा होती है. तमाम सेलेब्रिटीज बताते हैं कि वेट मैनेजमेंट के लिए वे सुबह खाली पेट घी का सेवन करते हैं. कुछ एक्सपर्ट भी इसके पक्ष में हैं. कुछ विशेषज्ञ खाली पेट घी खाने की सलाह नहीं देते हैं. खाली पेट घी खाएं या नहीं ? इसके अलावा घी संबंधी और भी कई सवाल हैं, जिनका जवाब विशेषज्ञ ने बताया है.

खाली पेट घी खाएं या नहीं? (Ghee for Empty Stomach)
आयुर्वेद विशेषज्ञ डॉ. प्रणिता वाणी बताती हैं कि अक्सर खाली पेट घी खाने की सलाह (Ghee ke fayde) दी जाती है. मैं इसे खाली पेट नहीं खाने की सलाह देती हूं. घी पित्त दोष के लिए बढ़िया है. यह डायजेस्टिव हेल्पर है, लेकिन घी को पकाना जरूरी होता है. सही रूप में घी खाने का तरीका है कि इसे पकाकर खाया जाए. दाल और सब्जी को पकाने में इसका प्रयोग किया जा सकता है. यदि घी को खाली पेट खाया जाता है या पकाकर नहीं खाया जाता है, तो इससे इंटेसटिनल हेल्थ को प्रभावित करने की संभावना काफी बढ़ जाती है.

ये भी पढ़ें- Bitter Gourd : कड़वे करेले में छिपे हैं सेहत के राज, स्किन के लिए है वरदान

वेट लॉस में कैसे मदद करता है घी (Ghee for Weight Loss)
डायटीशियन डॉ. योगिता राठीबताती हैं कि घी एसेंशियल अमीनो एसिड से भरपूर होता है, जो पेट की चर्बी को कम करने में मदद करता है. ओमेगा-3 और ओमेगा-6 फैटी एसिड की मौजूदगी शरीर की चर्बी कम करने में मदद करती है. खाली पेट लेने से यह स्मूद लैक्सेटिव का भी काम करता है. नींद की कमी या तनाव या बहुत अधिक काम करने से आंखों के आसपास काले घेरे हो जाने पर, घी का सेवन फायदेमंद होता है. 

कितना घी रोज खाना चाहिए (Daily Intake of Ghee)
नियमित भोजन के साथ घी का सेवन किया जा सकता है. यह ब्लड शुगर लेवल हाई होने से बचाता है. घी का ग्लाइसेमिक इंडेक्स भी कम होता है. इसे रोटी, दाल-चावल, खिचड़ी के साथ खाया जा सकता है. 

क्या चावल में मिलाकर खाया जा सकता है घी ?(Ghee mixed with rice)
घी में मौजूद फैटी एसिड हाई ब्लड शुगर के मेटाबोलिज्म और उसे संतुलित करने में मदद करते हैं. इसमें मौजूद लिनोलेनिक एसिड हार्ट डिजीज के खतरे को कम करने में मदद कर सकता है. चावल में घी मिलाने से डायबिटीज के मरीज को चावल से चीनी को प्रभावी ढंग से पचाने में मदद मिल सकती है.

डॉ. योगिता राठी के अनुसार, हाई स्मोकिंग पॉइंट (Ghee Smoking Point) होने के कारण घी को हीट किया जा सकता है.यदि आप सब्जियां भूनने के लिए ऑलिव आयल का प्रयोग करती हैं, तो इसके स्थान पर घी का प्रयोग करें. यह हेल्दी होने के साथ-साथ स्वादिष्ट भी होगा.आमलेट पकाने के लिए भी इसका उपयोग किया जा सकता है.

कितने टेम्प्रेचर तक किया जा सकता है हीट (Temperature to heat Ghee)
देसी घी को 140-150°C तक गर्म करने से इसकी नेचुरल मॉलिक्यूलर कम्पोजिशन (Natural Molecular composition of Ghee) प्रभावित नहीं होती है. इस तापमान सीमा का उपयोग घरेलू खाना पकाने और तलने के लिए भी किया जा सकता है. 170°C के तापमान तक घी का उपयोग खाना पकाने या तलने के लिए किया जा सकता है. 

Diwali 2023 : इस बार मिठाई की जगह ट्राई कीजिए नमकीन, ये गिफ्ट्स भी बन सकते हैं यादगार

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close