विज्ञापन
Story ProgressBack

एक चम्मच घी खाने के फायदे नहीं होंगे मालूम, जानिए यहां 

Health News in Hindi, Ghee Khane Ke Fayde : घी में विटामिन A, E और मिनरल भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. घी का सेवन बच्चों को खास तौर से करना चाहिए. ऐसे में आइए जानते हैं घी को डाइट में शामिल करने से क्या-क्या फायदे होते हैं?

Read Time: 3 mins
एक चम्मच घी खाने के फायदे नहीं होंगे मालूम, जानिए यहां 
Ghee Benefits: एक चम्मच घी खाने के फायदे नहीं होंगे मालूम, जानिए यहां 

Ghee Ke Fayde: हम बचपन से ही बड़ों के मुंह से घी के गुणों का बखान सुनते आ रहे हैं.. क्योंकि घी में हेल्दी फैट पाया जाता है. जो हमारी सेहत के लिए अच्छा होता है. इसके साथ ही घी शरीर को ताक़त देने के साथ-साथ कई बीमारियों से भी बचाता है और घी का सेवन करने से पाचन भी दुरुस्त रहता है. घी में विटामिन A, E और मिनरल भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. घी का सेवन बच्चों को खास तौर से करना चाहिए. ऐसे में आइए जानते हैं घी को डाइट में शामिल करने से क्या-क्या फायदे होते हैं?

पेट के लिए (For Stomach) 

घी का सेवन करने से पेट सही रहता है. इसमें ज़रूरी पोषक तत्व होते हैं. जो पेट में हेल्दी बैक्टीरिया को बढ़ाते हैं, घी से विटामिन A और E की पूर्ति होती है. जो लीवर के लिए बेहद ज़रूरी होता है.

गुड कोलेस्ट्रॉल (Good Cholesterol) 

घी में हेल्दी फैट होता है. जो शरीर में गुड कोलेस्ट्रॉल बढ़ाता है, घी दूसरी तरह के फैट की तरह दिल की बीमारी का कारण नहीं बनता है. घी में अच्छा ब्यूटीरिक एसिड होता है. जो कैंसर रोधी घटक है, इसमें मौजूद एंटी ऑक्सीडेंट इसे एंटी इंफ्लेमेटरी बनाते हैं.

बालों के लिए (For Hair) 

घी में विटामिन E होता है, जो बालों के लिए काफ़ी फायदेमंद होता है, बालों को घना बनाने के लिए घी का उपयोग किया जा सकता है क्योंकि घी बालों को पोषण देते हैं और रोज़ाना इसका सेवन करने से बाल मजबूत भी हो सकते हैं.

स्किन के लिए (For Skin) 

घी स्किन के लिए फायदेमंद होता है क्योंकि ये स्किन को पोषण देता है और हाइड्रेट करता है. घी में पाए जाने वाले पोषक तत्व स्किन को टाइट रखने में मदद करते हैं, घी का सेवन करने से स्किन चमकदार होती है.

यह भी पढ़ें: Kiwi Health Benefits: बीपी कंट्रोल करने से लेकर आंखों की समस्याओं तक में कारगर है कीवी फल, जानिए फायदे

(Disclaimer: यहां पर बताई गई बातें आम जानकारियों पर आधारित है. यह किसी भी तरह से योग्य राय का विकल्प नहीं है. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा किसी संबंधित विशेषज्ञ से परामर्श करें. NDTV इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Shani Jayanti 2024: शनि जयंती पर शुभ मुहूर्त से लेकर कथा, आरती, चालीसा तक जानिए सब कुछ
एक चम्मच घी खाने के फायदे नहीं होंगे मालूम, जानिए यहां 
Snoring: Causes, Complications, Diagnosis, Treatment Are you having trouble sleeping due to snoring? Know how you can get rid of this problem
Next Article
How to Stop Snoring: खर्राटों से हैं परेशान? जानिए कैसे मिल सकता है इस समस्या से समाधान
Close
;